logo-image

World Cup, AFG vs BAN: बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रन से हराया

टूर्नामेंट के पहले पांच मैचों में एकतरफा हार झेलने के बाद अफगानिस्तान ने खिताब का प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम के खिलाफ पिछले मैच में अपने प्रदर्शन में सुधार किया.

Updated on: 24 Jun 2019, 10:46 PM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने सोमवार को रोज बाउल मैदान पर जारी आईसीसी विश्व कप के अपने सातवें मुकाबले में अफगानिस्तान को 263 रनों का लक्ष्य दिया है. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी अफगान टीम ने मुश्फीकुर रहीम (83) और शाकिब अल हसन (51) के अर्धशतकों के बावजूद बांग्लादेश को निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 262 रनों पर सीमित कर दिया. तमीम इकबाल ने भी 36 रनों का योगदान दिया. इसके अलावा महमुदुल्लाह ने 27 और मोसद्दैक हुसैन ने 35 रन जोड़े. अफगानिस्तान की ओर से 18 साल के तेज गेंदबाज मुजीब उर रहमान ने सबसे अधिक तीन विकेट हासिल किए. गुलबदीन नैब को दो सफलता मिली.

दोनों टीमों का यह सातवां मुकाबला है. बांग्लादेश के खाते में दो जीत, तीन हार और एक रद्द मैच से पांच अंक हैं और वह 10 टीमों की तालिका में छठे स्थान पर है. दूसरी ओर, अफगान टीम को अब तक अपने सभी मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इस टीम का अंकों का खाता भी नहीं खुल सका है. यह 10वें स्थान पर है.

ICC CRICKET WORLD CUP 2019 MATCH BANGLADESH VS AFGHANISTAN LIVE SCORE: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 22:46 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश की ओर से 262 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम महज 200 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत के खिलाफ जबरदस्त जुझारुपन दिखाने वाली अफगानिस्तान की टीम आज बांग्लादेशी गेंदबाजों के सामने पानी भरते नजर आए. खास तौर से शाकिब अल हसन के सामने, शाकिब अल हसन ने अफगानिस्तान के खिलाफ 10 ओवर गेंदबाजी की और 29 रन देकर 5 विकेट झटके. शाकिब ने इससे पहले 51 रनों की पारी भी खेली थी.

calenderIcon 22:27 (IST)
shareIcon

अफगानिस्तान ने अपना 8वां विकेट खो दिया है यहां पर राशिद खान के रूप में, राशिद खान 2 रन बनाकर मुस्तफिजुर का शिकार हुए.

calenderIcon 22:25 (IST)
shareIcon

शाकिब अल हसन ने नजीबुल्लाह का विकेट लेकर आज के मैच में 5वां विकेट चटकाया है, नजीबुल्लाह 23 रन बनाकर आउट हुए. शाकिब ने आज के मैच में अर्धशतक लगाया है और साथ ही 5 विकेट भी चटकाए हैं, वह विश्व के उम्दा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

calenderIcon 21:30 (IST)
shareIcon

शाकिब ने अफगानिस्तान का पांचवा और अपना चौथा विकेट चटकाया. असगर अफगान जो 20 रन बनाकर खेल रहे थे को शाकिब ने आउट कर दिया.

calenderIcon 21:24 (IST)
shareIcon

31 ओवर का खेल हो चुका है और अफगानिस्तान की टीम ने 4 विकेट खोकर 113 रन बना लिए हैं. अफगानिस्तान को जीत के लिए 150 रनों की जरूरत है.

calenderIcon 20:39 (IST)
shareIcon

20 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, अफगानिस्तान की टीम ने एक विकेट खोकर 77 रन बना लिए हैं. मोहम्मद नईब 34 रन और हशमतुल्लाह 10 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 20:09 (IST)
shareIcon

शाकिब ने रहमत शाह (24) को आउट कर अफगानिस्तान की टीम को पहला झटका दिया है. 11 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर 49/1 हो गया है.

calenderIcon 20:09 (IST)
shareIcon

शाकिब ने रहमत शाह (24) को आउट कर अफगानिस्तान की टीम को पहला झटका दिया है. 11 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर 49/1 हो गया है.

calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश के लिए 10 ओवर की पारी समाप्त हो गई है. अफगानिस्तान की टीम ने 48 रन बना लिए हैं बिना कोई विकेट गंवाए. रहमत शाह 24 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि मोहम्द नईब 15 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 19:47 (IST)
shareIcon

अफगानिस्तान की टीम के लिए 5 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है. अफगानिस्तान की टीम ने संभली हुई शुरुआत करते हुए 5 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 21 रन बना लिए हैं. रहमत शाह 9 रन और गुलबदीन नईब 3 रन बनाकर खेल रहे हैं. बांग्लादेश ने अब तक 9 अतिरिक्त रन दिए हैं.

calenderIcon 18:55 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश ने मुशफिकुर रहीम (83), शाकिब अल हसन (51), मोसद्दिक हसन (35) की बदौलत चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. अफगानिस्तान को जीत के लिए 263 रनों की दरकार है.

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश के 250 रन पूरे हो गए हैं, मुशफिकुर रहीम 83 रन बनाकर दवलत जारदान की गेंद का शिकार हुए. इसके साथ ही बांग्लादेश का छठा विकेट गिरा.

calenderIcon 18:18 (IST)
shareIcon

मोहम्मद नबी ने एक बार फिर साझेदारी तोड़ने का काम किया है, महमदुल्लाह जो 27 रन बनाकर खेल रहे थे उन्हें नबी ने नईब के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को 5वां झटका दिया. 43 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 207/5 हो गया है.

calenderIcon 18:06 (IST)
shareIcon

40 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, बांग्लादेश की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 193 रन बना लिए हैं. मुशफिकुर रहीम ने अपने करियर का 34वां अर्धशतक भी पूरा कर लिया है. रहीम 62 रन और महमदुल्लाह 17 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 17:28 (IST)
shareIcon

मुशफिकुर रहीम ने बांग्लादेश की टीम को चौथा झटका दिया और आज के दिन में तीसरा विकेट लिया. सौम्य सरकार को 3 रन के निजी स्कोर पर LBW कर चौथा झटका दिया.

calenderIcon 17:14 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा यहां पर, मुजीब उर रहमान ने शाकिब अल हसन को LBW कर तीसरा झटका दिया यहां पर, शाकिब अल हसन 51 रन बनाकर आउट हुए, 30 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 143/3 हो गया है.

calenderIcon 17:04 (IST)
shareIcon

शाकिब अल हसन ने 66 गेंदो में अपने वनडे करियर का 45वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने सिर्फ 1 चौका लगाया.

calenderIcon 16:56 (IST)
shareIcon

25 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, बांग्लादेश की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 132 रन बना लिए हैं. शाकिब अल हसन अपने करियर का 45वां अर्धशतक लगाने के करीब हैं, शाकिब 48 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि मुशफिकुर 25 रन बनाकर खेल रहे थे.

calenderIcon 16:31 (IST)
shareIcon

20 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, बांग्लादेश की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 95 रन बना लिए हैं. शाकिब अल हसन 31 रन और मुशफिकुर रहीम 6 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 16:16 (IST)
shareIcon

पिछले ओवर में तमीम को वापस भेजने के बाद राशिद खान ने अगले ओवर की पहली गेंद पर शाकिब अल हसन को LBW आउट कर बांग्लादेश को लगभग तीसरा झटका दे दिया था. अंपायर ने आउट का निर्णय दिया लेकिन शाकिब तीसरे अंपायर के लिए गए जहां पर गेंद विकेटों को मिस कर रही थी, जिसके बाद निर्णय वापस ले लिया गया.

calenderIcon 16:14 (IST)
shareIcon

मोहम्मद नबी ने तमीम इकबाल को बोल्ड कर बांग्लादेश की टीम को दूसरा झटका दिया है यहां पर, तमीम इकबाल 36 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे. मुश्फिकुर रहीम बल्लेबाजी करने आए हैं. 17 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 82 रन हो गया है.

calenderIcon 15:53 (IST)
shareIcon

12वें ओवर के लिए गुलबदीन नईब आए हैं गेंदबाजी करने, पहली ही गेंद पर 2 रन लेकर शाकिब अल हसन ने टीम के 50 रन भी पूरे किए.

calenderIcon 15:48 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, बांग्लादेश की टीम ने 1 विकेट खोकर 44 रन बना लिए हैं. शाकिब अल हसन 10 रन और तमीम इकबाल 15 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

5 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, बांग्लादेश की टीम 1 विकेट खोकर 25 रन बना चुकी है.

calenderIcon 15:31 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश की टीम को पहला झटका दिया यहां पर मुजीब उर रहमान ने, लिटन दास जो 16 रन बनाकर खेल रहे थे को मुजीब ने शाहिदी के हाथों कैच कराकर पहला विकेट चटकाया.

calenderIcon 15:29 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश के लिए लिटन दास और तमीम इकबाल बांग्लादेश की पारी की शुरुआत करने आए हैं. वहीं अफगानिस्तान के लिए दवलत जारदान और मुजीब उर रहमान बल्लेबाजी करने आए हैं. 4 ओवर के खेल में बल्लेबाजों का पलड़ा हावी रहा है. लिटन दास 2 चौके लगाकर 16 रन बना चुके हैं वहीं तमीम इकबाल 1 चौके के साथ 5 रन बना चुके हैं.

calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

वहीं टॉस हारने के बाद कप्तान मुर्तजा ने कहा कि वह पहले बल्लेबाजी ही करना चाहते थे. आज के मैच में बांग्लादेश की टीम 2 बदलाव के साथ उतरी है. रुबेल हुसैन की जगह मोहम्मद सैफुद्दीन और शबीर की जगह मोसदीक हुसैन को शामिल किया गया है.


बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, मुश्फीकुर रहमान, लिटन दास, महमुदुल्लाह, मोसद्दक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहेदी हसन।

calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

आफताब आलम और हजरतुल्लाह जजाई को आज के मैच में आराम दिया गया है उनकी जगह दवलत जारदान और शमीउल्लाह शेनवारी को शामिल किया है.


अफगानिस्तान : गुलबदीन नैब (कप्तान), समिउल्लाह सेनवारी, रहमत शाह, हसमतुल्लाह शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, इकराम अली खिल, राशिद खान, दौलत जादरान और मुजीब उर रहमान

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

अफगानिस्तान के लिए कप्तान गुलबदीन नईब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. आज के मैच में अफगानिस्तान की टीम 2 बदलाव के साथ उतरी है.

calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

रविवार को हुई बारिश के चलते आउटफील्ड गीला है और इसी के कारण टॉस 10 मिनट देरी से हुआ.

calenderIcon 14:43 (IST)
shareIcon

छह मैचों में पांच अंकों के साथ बांग्लादेश की टीम सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गई है। हालांकि, अगर वह अगले तीन मैच जीतने में कामयाब हो पाती है और अन्य मैचों के नतीजे भी उसके पक्ष में होते हैं तो बांग्लादेश की टीम अंतिम-4 में प्रवेश कर सकती है। 

calenderIcon 14:43 (IST)
shareIcon

अफगानिस्तान के अच्छे गेंदबाजों के सामने बांग्लादेश के गेंदबाज शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने बल्लेबाजों का काम आसान करना चाहेंगे। 

calenderIcon 14:43 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश की गेंदबाजी हालांकि, कप्तान मशरफे मुर्तजा के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। पिछले तीन मुकाबलों में उसने 320 से अधिक रन खाए हैं। 

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

वेस्टइंडीज के खिलाफ 322 रनों का लक्ष्य हासिल करने के बाद आस्ट्रेलिया के विरुद्ध 382 रनों का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 333 रन बनाए। 

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

टूर्नामेंट में बांग्लादेश की बल्लेबाजी शानदार रही है और काफी हद तक ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर निर्भर रही है जो इस संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने वाले शीर्ष पांच बल्लेबाजों में शामिल हैं। 

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

कप्तान गुलबदीन नैब उम्मीद करेंगे कि अगले मैच में उनके बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों एकसाथ बेहतरीन प्रदर्शन करें। 

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड के खिलाफ 397 रन खाने वाले अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने भारत को केवल 224 रनों पर ही समेट दिया। अफगानिस्तान के पास टूर्नामेंट में सबसे बड़ा उलटफेर करने का मौका था, लेकिन मोहम्मद नबी टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके। अफगानिस्तान को शनिवार को करीबी मैच में 11 रनों से हार झेलनी पड़ी। 

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

टूर्नामेंट के पहले पांच मैचों में एकतरफा हार झेलने के बाद अफगानिस्तान ने खिताब का प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम के खिलाफ पिछले मैच में अपने प्रदर्शन में सुधार किया। 

calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम आज यहां रोज बाउल मैदान पर विश्व कप-2019 के एक अहम मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगी। 

calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.