logo-image

World Cup: ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज

अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में मोहम्मद शमी ने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया था.

Updated on: 30 Jun 2019, 08:19 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 37वें मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक ली. इसी के साथ ट्रेंट बोल्ट विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं. बोल्ट द्वारा ली गई ये हैट्रिक विश्व कप 2019 की दूसरी हैट्रिक है. ट्रेंट बोल्ट से पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ डिफेंड करते हुए आखिरी ओवर में हैट्रिक चटकाई थी. अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में मोहम्मद शमी ने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया था.

आज लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे मैच में ट्रेंट बोल्ट ने मैच की पहली पारी में 50वां और अपना आखिरी ओवर करते हुए पहले उस्मान ख्वाजा, मिचेल स्टार्क और फिर जेसन बेहरेनडॉर्फ को आउट किया. बोल्ट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गजब की गेंदबाजी करते हुए अपने 10 ओवर के स्पेल में 1 मेडन ओवर के साथ 51 रन देकर 4 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए. ट्रेंट बोल्ट ने सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच को आउट किया था, जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम जबरदस्त दबाव में आ गई थी और फिर बाहर नहीं निकल पाई.

ये भी पढ़ें- World Cup: सेमीफाइनल की कंफर्म टिकट के लिए कल इंग्लैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया

1987 में चेतन शर्मा ने भारत के लिए विश्व कप में पहली हैट्रिक लगाई थी. चेतन विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज भी हैं. उनके बाद 12 साल बाद पाकिस्तान के शकलैन मुश्ताक ने 1999 में इंग्लैंड में ही खेले गए विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी. दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले गए विश्व कप में दो हैट्रिक लगीं थीं. श्रीलंका के चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ और ब्रेट ली ने केन्या के खिलाफ हैट्रिक लगाई थीं. वेस्टइंडीज में 2007 में खेले गए विश्व कप मे लसिथ मलिंगा ने अपनी पहली हैट्रिक ली थी.

मलिंगा ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हासिल की थी. मलिंगा ने 2011 में भी हैट्रिक ली थी, लेकिन इस बार सामने केन्या थी. इसी विश्व कप में वेस्टइंडीज के केमर रोच ने भी नीदरलैंड्स के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी. 2015 विश्व कप में भी दो हैट्रिक लगा थीं. यहां इंग्लैंड के स्टीवन फिन और दक्षिण अफ्रीका के ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने हैट्रिक लगी थी. फिन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तो वहीं ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ. विश्व कप में एक से ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकार्ड मलिंगा के नाम ही है. वह इस विश्व कप में भी खेल रहे हैं.