News Nation Logo
Banner

ICC CWC 2019: विश्व कप में इन 5 बल्लेबाजों पर होंगी सभी की नजरें, कभी भी बिगाड़ सकते हैं विरोधी टीम की कुंडली

वनडे क्रिकेट इतिहास का अधिकतम स्कोर भी रोहित शर्मा के नाम ही है. रोहित ने कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ 13 नवंबर 2014 को 264 रनों की पारी खेली थी.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 15 May 2019, 11:06:05 AM
टॉप 5 रैंकिंग में मौजूद हैं विराट कोहली और रोहित शर्मा

टॉप 5 रैंकिंग में मौजूद हैं विराट कोहली और रोहित शर्मा

नई दिल्ली:

इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से विश्व कप की शुरुआत हो रही है. क्रिकेट के महाकुंभ के लिए सभी टीमों ने जबरदस्त तैयारियां भी कर ली हैं. 30 मई से शुरू हो रहा क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट 14 जुलाई तक चलेगा. आमतौर पर विश्व कप में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है और इस सीजन में भी बल्लेबाजों का ही भौकाल बने रहने की उम्मीदें हैं. आज हम आपको 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो विश्व रैंकिंग में सबसे ऊपर बने हुए हैं. क्रिकेट दिग्गजों के साथ-साथ फैंस को भी पूरी उम्मीदें हैं कि उन्हें इस साल एक बेहद ही शानदार और जबरदस्त विश्व कप देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- ICC CWC 2019: भारत की प्रबल दावेदारी पर अजिंक्य रहाणे ने दिया बड़ा बयान, इस टीम को भी बताया ताकतवर

1. विराट कोहली
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस वक्त आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप पर हैं. 890 रेटिंग्स के साथ टीम इंडिया के कप्तान टेबल में सबसे ऊपर हैं. विराट कोहली सिर्फ रैंकिंग में ही नहीं बल्कि अपने परफॉर्मेंस से भी विश्व के सबसे ताकतवर बल्लेबाज हैं. 227 वनडे मैचों की 219 पारियों में विराट कोहली ने 59.58 की औसत से 11664 रन बना चुके हैं. वनडे करियर में कोहली के बल्ले से 41 शतक और 49 अर्धशतक निकल चुके हैं. इस विश्व कप में भी विराट कोहली से रनों की जबरदस्त बारिश होने की उम्मीदें हैं.

2. रोहित शर्मा
इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर भी एक भारतीय बल्लेबाज ही हैं. आईसीसी वनडे बैट्समैन रैंकिंग में दूसरे स्थान पर कायम रोहित शर्मा पर सभी की नज़रें टिकी हुई हैं. वनडे क्रिकेट इतिहास में 3 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं. वनडे क्रिकेट में यदि कोई बल्लेबाज सबसे ज्यादा आक्रामक होता है तो वे रोहित शर्मा ही हैं. वनडे क्रिकेट इतिहास का अधिकतम स्कोर भी रोहित शर्मा के नाम ही है. रोहित ने कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ 13 नवंबर 2014 को 264 रनों की पारी खेली थी.

3. रॉस टेलर
न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी और भरोसेमंद बल्लेबाज रॉस टेलर से इस विश्व कप में काफी उम्मीदें की जा रही हैं. 830 रेटिंग्स के साथ आईसीसी वनडे बैट्समैन रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज रॉस टेलर विश्व कप में न्यूजीलैंड के लिए सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाज साबित होंगे. इस समय कीवी टीम में किसी भी बल्लेबाजी के पास रॉस टेलर जितना अनुभव नहीं है. टेलर कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी टीम को संभालकर जीत दिला सकते हैं.

4. क्विंटन डि कॉक
वनडे क्रिकेट में तेजी से उभर कर सामने आ रहे दक्षिण अफ्रीका के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इस विश्व कप में गेंदबाजों की बैंड बजा सकते हैं. यही वजह है कि विश्व कप में भाग ले रही सभी टीमें खास डि कॉक के लिए रणनीतियां बनाने में जुटी हुईं हैं. 803 रेटिंग्स वाले डि कॉक रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं. डि कॉक की आक्रामक बैटिंग को लेकर सभी टीमें अच्छी तरह से वाकिफ हैं. महज 106 वनडे मैच खेलने वाले डि कॉक अब तक 14 शतक ठोक चुके हैं. वनडे क्रिकेट में डि कॉक 45.56 की शानदार औसत के साथ 4602 रन बना चुके हैं.

5. फाफ डु प्लेसिस
टॉप 5 की लिस्ट में पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के ही फाफ डु प्लेसिस हैं. विध्वंसक बल्लेबाज डु प्लेसिस रेटिंग्स में महज 2 अंकों के फेर की वजह से रैंकिंग में क्विंटन डि कॉक से ठीक नीचे मौजूद हैं. 134 मैचों की 128 पारियां खेल चुके डु प्लेसिस 45.71 की औसत से 5120 रन बना चुके हैं. वनडे करियर में डु प्लेसिस 11 शतक और 32 अर्धशतक लगा चुके हैं.

First Published : 15 May 2019, 11:06:05 AM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो