logo-image

World Cup: वेस्टइंडीज नहीं मिटा पाई 27 साल का सूखा, श्रीलंका ने 23 रनों से हराया

दिमुथ करुणारत्ने की अगुआई में श्रीलंका (Sri lanka) की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 338 रन बनाए और जीत के लिए 339 रनों का लक्ष्य दिया.

Updated on: 03 Jul 2019, 07:43 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) 2019 का 39वें मुकाबले में श्रीलंका (Sri lanka) ने वेस्टइंडीज (West indies) की टीम को 23 रन से हराकर टूर्नामेंट की तीसरी जीत हासिल की. चेस्ट ली स्ट्रीट के रिवरसाइड स्टेडियम में टॉस जीतकर वेस्टइंडीज (West indies) की टीम ने श्रीलंकाई टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया. दिमुथ करुणारत्ने की अगुआई में श्रीलंका (Sri lanka) की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 338 रन बनाए और जीत के लिए 339 रनों का लक्ष्य दिया. श्रीलंका (Sri lanka) के लिए वनडे करियर का अपना नौवां मैच खेलने वाले अविश्का फर्नांडो ने पहला शतक जड़ा. अविश्का ने 104 रनों की पारी खेली. 21 वर्षीय फर्नांडो ने 103 गेंदों की अपनी शतकीय पारी के दौरान नौ चौके और दो छक्के लगाए. उन्होंने 100 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. फर्नाडो का वनडे में यह पहला शतक है. 

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज (West indies) की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और तीसरे ही ओवर में सुनील एमब्रीस (5) के रूप में अपना पहला विकेट खो दिया. यहां से शाई होप और क्रिस गेल ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन लसिथ मलिंगा ने शाई होप (5) को बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट झटका.

और पढ़ें: World Cup: बांग्लादेश कोच ने बताया क्या है भारत के खिलाफ मेगा प्लान

क्रिस गेल (35) और शेमरान हेटमेयर (29) ने 49 रनों की साझेदारी की. रजिता ने क्रिस गेल को परेरा के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेजा. शेमरान हेटमेयर भी ज्यादा देर नहीं खेल सके और धनंजय डिसिल्वा के थ्रो की बदौलत रन आउट होकर वापस पवेलियन लौटे.

यहां से निकोलस पूरन और कप्तान जेसन होल्डर ने पारी को संभालते हुए 61 रन की साझेदारी की, वानडरसे ने जीवन मेंडिस के हाथों कैच कराकर जेसन होल्डर को वापस पवेलियन भेजा.

कार्लोस ब्रैथवेट ने भी निकोलस पूरन के साथ मिलकर 54 रन की साझेदारी की और वेस्टइंडीज (West indies) की जीत की उम्मीदों को जिंदा रखा. हालांकि नॉन स्ट्राइक एंड पर गेंद उडाना के हाथ में लग कर विकेट में जा लगी और रन आउट होकर ब्रैथवेट को वापस पवेलियन जाना पड़ा.

और पढ़ें: World Cup: विराट कोहली-रोहित शर्मा को मध्यक्रम में मजबूत साथी की जरूरत- श्रीकांत

यहां पर फैबियन एलिन ने निकोलस का बखूबी साथ देते हुए 82 रन की साझेदारी की और इस दौरान अपने करियर का पहला अर्धशतक भी पूरा किया. फैबियन एलिन भी रन आउट का शिकार हुए. एलिन ने 32 गेंदो में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 51 रन की पारी खेली.

यहां से पूरी जिम्मदारी निकोलस पूरन के कंधों पर चली गई, जिन्होंने जुझारू पारी खेलते हुए अपने करियर का पहला शतक पूरा किया. 48वें ओवर में गेंदबाजी के लिए एंजिलो मैथ्यूज को गेंद थमाई गई जिन्होंने इस विश्व कप (World Cup) में पहली बार गेंदबाजी की. अपनी पहली ही गेंद पर मैथ्यूज ने परेरा के हाथों कैच कराकर निकोलस पूरन को वापस पवेलियन भेज दिया. इसके साथ ही वेस्टइंडीज (West indies) की जीत की उम्मीदें भी धूमिल हो गई.

आखिर 2 ओवर में वेस्टइंडीज (West indies) महज 4 रन ही बना सकी और पिछले 27 सालों का सूखा एक बार फिर नहीं मिटा सकी. श्रीलंका (Sri lanka) ने वेस्टइंडीज (West indies) को 23 रन से हरा दिया.

और पढ़ें: World Cup: आईसीसी के सुरक्षा नियमों से नाखुश है भारतीय टीम

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका (Sri lanka)ई टीम को कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (32) और कुशल परेरा (64) ने पहले विकेट के लिए 15.2 ओवरों में 93 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी.  करुणारत्ने के आउट होने के बाद श्रीलंका (Sri lanka) ने 104 के स्कोर पर परेरा का भी विकेट गंवा दिया. परेरा ने पारी में आठ चौके लगाए और अपने करियर का 14वां अर्धशतक पूरा किया.

परेरा के आउट होने के बाद फर्नाडो ने कुशल मेंडिस (39) के साथ तीसरे विकेट के लिए 85, एंजेलो मैथ्यूज (26) के साथ चौथे विकेट के लिए 58 और लाहिरू थिरिमाने (नाबाद 45) के साथ पांचवें विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी श्रीलंका (Sri lanka) को 300 के पार पहुंचा दिया.

और पढ़ें: World Cup: विजय शंकर की जगह टीम में शामिल हुए मयंक अग्रवाल, दर्ज है शानदार रिकॉर्ड्स

फर्नाडो 47.2 ओवर में टीम के 314 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. थिरिमाने ने 33 गेंदों की नाबाद पारी में चार चौके लगाए. इसुरु उदाना ने तीन और धनंजय डी सिल्वा ने नाबाद छह रन बनाए. वेस्टइंडीज (West indies) की ओर से कप्तान जेसन होल्डर ने दो और फेबिएन एलेन, शेल्डन गेब्रियल तथा ओशाने थोमस ने एक-एक विकेट लिया.