News Nation Logo

World Cup: चोटिल शिखर धवन की जगह कौन होगा टीम में शामिल? श्रेयस अय्यर, अंबति रायडु या ऋषभ पंत

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 11 Jun 2019, 03:16:09 PM
World Cup: चोटिल शिखर धवन की जगह कौन होगा टीम में शामिल?

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड और वेल्स में जारी विश्व कप (World Cup) में अपने पहले 2 मैच में विजयी आगाज करने वाली भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है. रविवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 117 रनों की पारी खेलने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण विश्व कप (World Cup) से बाहर हो गए हैं. ऐसे में अब इस बात पर चर्चा जारी है कि अब भारतीय टीम में उनकी जगह कौन लेगा. ऐसे में फिलहाल दो नाम सबसे आगे चल रहे हैं जिन्हें विश्व कप (World Cup) की टीम में शामिल किया जा सकता है.

खिलाड़ियों की इस लिस्ट में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का नाम सबसे आगे है. विशेषज्ञों का मानना है कि शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की गैरमौजूदगी में युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को टीम में शामिल किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो केएल राहुल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कराई जा सकती है और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को 4 नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिल सकता है.

बता दें कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिली थी और उन्हें रिजर्व खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया गया था. इस लिस्ट में अंबति रायुडू का भी नाम है लेकिन घरेलू सीजन और आईपीएल (IPL) में उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें रिप्लेसमेंट के रूप में टीम में शामिल करना मुश्किल लग रहा है.

और पढ़ें: शिखर धवन 3 हफ्ते के लिए विश्‍व कप से बाहर, टीम इंडिया को बड़ा झटका

गौरतलब है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने आईपीएल (IPL) 2019 में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 16 मैचों में 488 रन बनाए थे. इसमें तीन अर्धशतक शामिल थे. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अबतक 5 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 93 रन बनाए हैं. उनका अधिकतम स्कोर 36 रन है.

वहीं चयनकर्ताओं के पास श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के रूप में दूसरा विकल्प भी उपलब्ध है जिन्होंने हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए 16 मैचों में 463 रन बनाए थे. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 2017 में श्री लंका के खिलाफ अपने वनडे इंटरनैशनल करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने कुल 6 मैचों में 210 रन बनाए हैं. इसमें 88 उनका अधिकतम स्कोर है.

और पढ़ें: जानिए टीम इंडिया के लिए क्‍यों बड़ा झटका है शिखर धवन का CWC19 से बाहर होना

रिप्लेसमेंट को लेकर क्या कहता है आईसीसी का नियम
आपको बता दें कि आईसीसी (ICC) के नियमों के अनुसार किसी खिलाड़ी का रिप्लेसमेंट तब ही लिया जा सकता है जब खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो. ऐसे में भारतीय टीम को तय करना होगा कि वे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की चोट की गंभीरता को समझने का वक्त लें या फिर उन्हें बाहर करके किसी खिलाड़ी हो शामिल कर लें. बीसीसीआई इस बात पर शाम तक स्थिति साफ कर देगी कि धवन के फिट होने का इंतजार किया जाएगा या किसी को लिया जाएगा. 

अगर टीम इंडिया रिप्लेसमेंट लिए बिना खेलती है तो इस स्थिति में केएल राहुल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे. ऐसे में चौथे नंबर पर दिनेश कार्तिक या विजय शंकर को लाया जा सकता है.

गौरतलब है कि रविवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नॉथन कुल्टर नाइल की एक गेंद धवन के अंगूठे पर लग गई थी. अपनी पारी के बाद धवन ड्रेसिंग रूम में ही बैठे रहे और बर्फ से चोट की सिकाई करते रहे. वह फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं उतर सके थे. रविद्र जडेजा ने धवन के लिए फील्डिंग की थी.

और पढ़ें: पाक के इस पूर्व कप्तान ने की भारतीय टीम की तारीफ, पाकिस्तानी टीम को लेकर की ये बड़ी भविष्यवाणी

चोट लगने के बाद धवन का अंगूठा सूज गया था. सूत्रों का कहना है कि शुरुआत में उसे गम्भीरता से नहीं लिया गया लेकिन जब सूजन कम नहीं हुई तो उनके अंगूठे का स्कैन किया गया और तब फ्रैक्चर की बात सामने आई.

First Published : 11 Jun 2019, 03:16:09 PM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.