logo-image

World Cup: विश्व के No. 1 ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने दिग्गजों को छोड़ा पीछे, युवराज की हुई बराबरी

विश्व कप 2019 में शाकिब अल हसन ने अपने धांसू प्रदर्शन की वजह से सभी खिलाड़ियों की वाहवाही बटोर रहे हैं. इस विश्व कप में बांग्लादेश के इस खिलाड़ी ने वो कारनामे कर दिखाए हैं, जो अच्छे-अच्छे बल्लेबाज भी नहीं कर पाए.

Updated on: 25 Jun 2019, 12:12 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में यदि किसी खिलाड़ी ने सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन किया है तो हैं हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश के शाकिब अल हसन. विश्व कप 2019 में शाकिब फिलहाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. शाकिब 476 रनों के साथ पहले स्थान पर हैं. विश्व का नंबर एक ऑलराउंडर केवल बल्लेबाजी में ही नहीं बल्कि गेंदबाजी में भी अव्वल प्रदर्शन कर रहा है.

शाकिब ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में कुल 5 विकेट चटकाए. इन 5 विकेट के साथ ही शाकिब अल हसन विश्व कप 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 10 विकेट के साथ 8वें स्थान पर हैं. इसके अलावा शाकिब बेस्ट बॉलिंग फिगर के आंकड़ों में भी टॉप पर आ गए हैं. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 10 ओवर में महज 29 रन खर्च कर 5 खिलाड़ियों को आउट किया था.

ये भी पढ़ें- World Cup: अफगानिस्तान को हराने के बाद बांग्लादेश के हीरो शाकिब ने दिया बड़ा बयान, बोले बहुत मेहनत करनी पड़ी

विश्व कप 2019 में शाकिब अल हसन ने अपने धांसू प्रदर्शन की वजह से सभी खिलाड़ियों की वाहवाही बटोर रहे हैं. इस विश्व कप में बांग्लादेश के इस खिलाड़ी ने वो कारनामे कर दिखाए हैं, जो अच्छे-अच्छे बल्लेबाज भी नहीं कर पाए. आइए आपको बताते हैं शाकिब के उन्हीं कारनामों के बारे में जिसे देखने के बाद बड़े-बड़े दिग्गजों ने भी दांतों तले उंगलियां दबा ली हैं.

1. किसी भी विश्व कप मैच में शाकिब अल हसन 5 विकेट लेने वाले बांग्लादेश के पहले गेंदबाज बन गए हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ खेलते हुए शाकिब अल हसन ने 10 ओवर में महज 29 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे. शाकिब से पहले बांग्लादेश का कोई भी गेंदबाज ऐसा कारनामा नहीं कर सका था.

ये भी पढ़ें- 1992 की राह पर पाकिस्‍तान, अगर ऐसा हुआ तो विश्‍व कप जीत सकता है पाक

2. अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में शाकिब ने 51 रनों की शानदार पारी खेली. अपनी पारी के दौरान उन्होंने जैसे ही 35 रन बनाए, उनके नाम विश्व कप प्रतियोगिताओं में उनके 1000 रन भी पूरे हो गए. इसके साथ ही उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ चटकाए गए 5 विकेट के बदौलत विश्व कप में कुल 33 विकेट हो गए हैं. विश्व कप में 1000 रन के साथ-साथ 25 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. शाकिब से पहले ये कारनामा श्रीलंका के विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने किया था.

3. विश्व कप में शाकिब अल हसन सबसे ज्यादा बार अर्धशतक जड़ने के साथ-साथ 2 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. युवराज ने विश्व कप में 4 बार अर्धशतक जड़ने के साथ-साथ 2 या इससे ज्यादा बार विकेट चटका चुके हैं और शाकिब ने युवराज के इसी रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.