logo-image

World Cup: क्या टूटेगी विश्व कप की वर्षों पुरानी परंपरा, जानें क्या है मामला

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) परंपरा से हटकर इस वैश्विक संस्था के प्रमुख के बजाय किसी पूर्व दिग्गज खिलाड़ी को विश्व कप (World Cup) ट्रॉफी प्रदान करने के लिए आमंत्रित कर सकता है.

Updated on: 08 Jul 2019, 06:18 AM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) परंपरा से हटकर इस वैश्विक संस्था के प्रमुख के बजाय किसी पूर्व दिग्गज खिलाड़ी को विश्व कप (World Cup) ट्रॉफी प्रदान करने के लिए आमंत्रित कर सकता है. वर्तमान परंपरा के अनुसार लॉर्ड्स में 14 जुलाई को होने वाले फाइनल के विजेता को मौजूदा चेयरमैन शशांक मनोहर को ट्रॉफी सौंपनी चाहिए. लेकिन अगर भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) या पिछली बार के विजेता कप्तान माइकल क्लार्क ट्रॉफी प्रदान करते हैं तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए.

ऐसी भी संभावना है कि ब्रिटिश शाही परिवार का किसी सदस्य को ट्रॉफी प्रदान करने के लिए बुलाया जाए.

आईसीसी (ICC) में इस नए घटनाक्रम से अवगत BCCI सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘हमने देखा था कि 2015 में जब परंपरा से हटकर आईसीसी (ICC) के तत्कालीन अध्यक्ष मुस्तफा कमाल के बजाय तत्कालीन चेयरमैन एन श्रीनिवासन ने विजेता ट्रॉफी सौंपी थी तो तब कितना बवाल उठा था.’

और पढ़ें: World Cup: सेमीफाइनल से पहले रिकी पोंटिंग को सता रहा इस बात का डर

उन्होंने कहा, ‘इस पर भी चर्चा हुई थी कि क्या कोई दिग्गज क्रिकेटर ट्रॉफी प्रदान कर सकता है क्योंकि बकिंगम पैलेस से पुष्टि मिलने में थोड़ा समय लगेगा. लेकिन हमने सुना है कि आईसीसी (ICC) ने बकिंगम पैलेस में निमंत्रण भेजा है.’

रिपोर्टों के अनुसार कमाल को पिछली बार इसलिए ट्रॉफी प्रदान करने के सम्मान से वंचित किया गया था क्योंकि उन्होंने क्वॉर्टर फाइनल में बांग्लादेश की भारत के हाथों हार के लिए गलत अंपायरिंग को जिम्मेदार ठहराया था.

उन्होंने इस घटना के बाद आईसीसी (ICC) अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. सचिन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के विश्व क्रिकेट में कद को देखते हुए ट्रॉफी प्रदान करने के लिए उनके नाम की भी चर्चा है.

और पढ़ें: World Cup: दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने की भविष्यवाणी, बताया किस टीम के बीच होगा फाइनल

इसके अलावा आईसीसी (ICC) का यूनिसेफ के साथ समझौता है और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) यूनिसेफ के सदभावना दूत हैं. कुछ लोगों का यह भी मानना है कि की विश्व चैंपियन टीम के कप्तान (क्लार्क) को इसके लिए आमंत्रित किया जा सकता है.