News Nation Logo

World Cup: टीम इंडिया की जीत के लिए जगह-जगह पूजा-अर्चना, पुजारियों ने विराट सेना से की ये अपील

विशेष पूजन के बाद काल भैरव के पुजारियों ने टीम इंडिया के बैनर पर बने मुख्य प्लेयर को दंड से झाड़-फूक भी किया, ताकि बुरी नजर और दुख बाधा से मुक्ति मिल सके.

IANS | Updated on: 09 Jul 2019, 02:55:05 PM
image courtesy- icc/ twitter

image courtesy- icc/ twitter

वाराणसी:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जाने वाले विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले से पहले उत्तर प्रदेश के विभिन्न मंदिरों में विशेष पूजा की जा रही है. प्रशंसक वाराणसी के संकट मोचन मंदिर में 'हवन' कर रहे हैं. पवित्र शहर के अन्य मंदिरो में भी 'रामायण' का विशेष पाठ किया जा रहा है ताकि सेमीफाइनल में भारतीय टीम को जीत मिले. बाबा काल भैरव मंदिर में मंदिर के पुजारियों ने टीम इंडिया को बुरी नजर से बचाने के लिए झाड़-फूंक किया और विशेष पूजा की.

इस दौरान पुजारियों सहित क्रिकेट प्रेमियों ने तिरंगा, टीम इंडिया का पोस्टर, बैनर, फूल-माला और बाबा काल भैरव की तस्वीरें भी ले रखी थी. काल भैरव मंदिर के पुजारियों ने सुबह-ए-बनारस क्लब के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल की पहल पर सबसे पहले टीम इंडिया के लिए नवग्रह पूजन और सर्वसिद्घि कामना की. इसके बाद भैरव आष्टक मंत्र के साथ ही अन्य मंत्रों का जाप करके न केवल सेमीफाइनल, बल्कि फाइनल में भी जीत की कामना की.

ये भी पढ़ें- World Cup Semi Final, IND vs NZ Live: न्यूजीलैंड ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

इस मौके पर पूरा मंदिर मंत्रोचार के साथ गुंजायमान हो उठा. विशेष पूजन के बाद काल भैरव के पुजारियों ने टीम इंडिया के बैनर पर बने मुख्य प्लेयर को दंड से झाड़-फूक भी किया, ताकि बुरी नजर और दुख बाधा से मुक्ति मिल सके. मंदिर में काल भैरव गर्भ गृह के बाहर खड़े होकर भी बाबा काल भैरव की जय जयकार के साथ ही टीम इंडिया के लिए चीयर भी किया गया. काल भैरव मंदिर के पुजारियों ने विश्व कप जीतने के बाद टीम इंडिया को वाराणसी काल भैरव मंदिर में आकर दर्शन का भी निमंत्रण दिया.

विंध्याचल मंदिर में क्रिकेट प्रशंसकों ने विराट कोहली के खिलाड़ियों की जीत के लिए एक विशेष पूजा की जिसके बाद 'भंडारा' भी आयोजित किया गया. इस जगह पर भारतीय टीम के सदस्यों के पोस्टर भी लगाए गए. प्रयागराज में गंगा नदी के तट पर स्थित भगवान हनुमान के प्रसिद्ध मंदिर में मंगलवार की सुबह उनकी विशेष पूजा की गई. लखनऊ स्थित हनुमान मंदिरों में सुबह से युवा भक्तों की भीड़ देखी गई.

First Published : 09 Jul 2019, 02:54:54 PM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.