logo-image

World Cup: पाकिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को हराया, सेमीफाइनल की रेस में बरकरार

अफगानिस्तान (Afghanistan) ने पाकिस्तान (Pakistan) को 228 रनों का लक्ष्य दिया था. पाकिस्तान (Pakistan) ने काफी संघर्ष के बाद यह लक्ष्य 49.3 ओवरों में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया.

Updated on: 30 Jun 2019, 08:15 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) ने शनिवार को आईसीसी (ICC) विश्व कप-2019 के एक बेहतरीन रोमांचक मैच में अफगानिस्तान (Afghanistan) को तीन विकेट से हरा दिया. अफगानिस्तान (Afghanistan) ने पाकिस्तान (Pakistan) को 228 रनों का लक्ष्य दिया था. पाकिस्तान (Pakistan) ने काफी संघर्ष के बाद यह लक्ष्य 49.3 ओवरों में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया. पाकिस्तान (Pakistan) के लिए इमाद वसीम ने मैच जिताऊ पारी खेली और नाबाद 49 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 54 गेंदों का सामना कर पांच चौके लगाए. उनके अलावा बाबर आजम ने 45 और इमाम उल हक ने 36 रनों का योगदान दिया.

इससे पहले शाहीन अफरीदी के नेतृत्व में पाकिस्तान (Pakistan) के गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद भी अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम पाकिस्तान (Pakistan) के सामने 228 रनों का लक्ष्य रखने में सफल रही. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली अफगानिस्तान (Afghanistan) के लिए शुरुआत में 200 के पार जाना मुश्किल लग रहा था लेकिन उसने पूरे 50 ओवर खेले और नौ विकेट खोकर 227 रन बनाए.

अफरीदी ने एक बार फिर बेहतरीन गेंदबाजी की और 10 ओवरों में 47 रन देकर चार विकेट लिए. इमाद वसीम ने 10 ओवरों में 48 रन दिए और दो सफलताएं अर्जित कीं. वहाब रियाज ने आठ ओवरों में 29 रन खर्च कर दो विकेट लिए. शादाब खान को एक विकेट मिला. मोहम्मद आमिर और मोहम्मद हफीज हालांकि विकेट नहीं ले पाए.

और पढ़ें: World Cup: ट्रेंट बोल्ट ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज

अफगानी कप्तान गुलबदीन तेजी से रन बनाने की जुगत में थे लेकिन अफरीदी ने पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर उनकी 15 रनों की पारी का अंत कर दिया जिसमें तीन चौके शामिल थे. अगली ही गेंद पर अफरीदी ने हसमातुल्लाह शाहिदी को बिना खाता खोले पवेलियन भेज अफगानिस्तान (Afghanistan) का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 27 रन कर दिया.

दूसरे सलामी बल्लेबाज रहमत शाह सही बल्लेबाजी कर रहे थे. वह हालांकि इमाद वसीम की फिरकी में फंस कर 57 के कुल स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने 43 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 35 रन बनाए हैं.
इकराम अली खिल इस मैच में ऊपर बल्लेबाजी करने और उन्होंने असगर अफगानी के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की. असगर अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे. उन्होंने लेग स्पिनर शादाब खान पर बड़ा शॉट खेलना चाहा लेकिन बोल्ड हो गए. यहां टीम का स्कोर 121 था. चार रन बाद इमाद ने इकराम की 24 रनों की पारी का अंत पर अफगानिस्तान (Afghanistan) को पांचवां झटका दिया.

मध्य के ओवरों में गेद थामने वाले वहाब रियाज ने मोहम्मद नबी (16) को आउट कर अफगानिस्तान (Afghanistan) को एक और बड़ा झटका दिया. नबी का विकेट 167 के कुल स्कोर पर गिरा.

और पढ़ें: World Cup: पाकिस्तान-अफगानिस्तान के मैच में भिड़े फैन्स, लगे 'जस्टिस फॉर बलूचिस्तान' के नारे

नाजीबुल्लाह जादरान ने अंत में संघर्ष किया. वह भी हालांकि अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और अफरीजी ने 202 के कुल स्कोर पर उनको पवेलियन भेज दिया. उन्होंने 54 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 42 रन बनाए. राशिद खान (6) और हामिद हसन (1) जल्दी आउट हो गए. सामिउल्लह शेनवारी ने नाबाद 19 रन बना अफगानिस्तान (Afghanistan) को 227 का स्कोर दिया. उनके साथ मुजीब उर रहमान सात रन बनाकर नाबाद लौटे.