News Nation Logo
Banner

World Cup: ताहिर और ड्यूमिनी को जीत के साथ मिली विदाई, द.अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रनों से हराया

कैरी ने ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने के लिए अपना 100 प्रतिशत दिया, लेकिन वे भी अंत तक बल्लेबाजी नहीं कर पाए और 85 रनों की जुझारू पारी खेलकर क्रिस मॉरिस की गेंद पर आउट हो गए.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 07 Jul 2019, 02:06:07 AM
image courtesy- icc/ twitter

image courtesy- icc/ twitter

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 45वें और आखिरी लीग मैच में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को एक रोमांचक मुकाबले में 10 रनों से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने फाफ डु प्लेसिस के 100 और रासी वान डर डुसैन के 96 रनों की बदौलत 50 ओवर में 325 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया. 326 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान एरॉन फिंच सिर्फ 3 रन बनाकर इमरान ताहिर की गेंद पर आउट हो गए. फिंच का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए उस्मान ख्वाजा अभी केवल 6 रन ही बना पाए थे कि वे हैम्स्ट्रिंग की शिकायत के बाद रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए.

ये भी पढ़ें- World Cup: श्रीलंका को पीटने के बाद विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान, कहा- इसकी उम्मीद नहीं थी

उस्मान ख्वाजा के बाहर जाने के बाद बल्लेबाजी करने आए स्टीव स्मिथ (7), मार्कस स्टोइनिस (22) और ग्लेन मैक्सवेल (12) एक के बाद एक आउट होकर पवेलियन लौट गए. महज 119 के स्कोर पर 4 विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए राहत की बात ये थी कि एक छोर पर डेविड वॉर्नर डटे हुए थे और लगातार रन बना रहे थे. डेविड वॉर्नर को एलेक्स कैरी का बहुमूल्य साथ मिला. वॉर्नर और कैरी के बीच 5वें विकेट के लिए 108 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई. डेविड वॉर्नर ने यहां ओल्ड ट्रैफोर्ड में अपने वनडे करियर का 17वां और इस विश्व कप का तीसरा शतक जमाया और 122 रनों की शानदार पारी खेलकर ड्वेन प्रीटोरियस का शिकार बन गए. वॉर्नर का विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पूरी जिम्मेदारी कैरी के कंधों पर आ चुकी थी.

कैरी ने ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने के लिए अपना 100 प्रतिशत दिया, लेकिन वे भी अंत तक बल्लेबाजी नहीं कर पाए और 85 रनों की जुझारू पारी खेलकर क्रिस मॉरिस की गेंद पर आउट हो गए. एलेक्स कैरी का विकेट गिरने के बाद मैदान पर वापस लौटे उस्मान ख्वाजा कोई कमाल नहीं कर पाए और सिर्फ 18 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद मिचेल स्टार्क 16 और नाथन लॉयन 3 रन बनाकर 10वें विकेट के रूप में आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया के लिए जेसन बेहरेनडॉर्फ 11 रन बनाकर नॉटआउट रहे. दक्षिण अफ्रीका के लिए कगीसो रबाडा ने 3, ड्वेन प्रीटोरियस 2, एंडिले फेह्लुक्वायो 2, इमरान ताहिर और क्रिस मॉरिस ने 1-1 विकेट चटकाया.

ये भी पढ़ें- World Cup: श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने बताई टीम इंडिया के खिलाफ घटिया प्रदर्शन की वजह

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत काफी अच्छी रही और एडन मार्क्रम ने क्विंटन डि कॉक के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 79 रनों की पार्टनरशिप की. दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका एडन मार्क्रम के रूप में लगा. मार्क्रम 34 रन बनाकर नाथन लॉयन की गेंद पर आउट हो गए. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान फाफ डु प्लेसिस को डि कॉक का भरपूर साथ नहीं मिल पाया. डि कॉक अपना अर्धशतक पूरा कर 52 रन बनाकर नाथन लॉयन का दूसरा शिकार बने. डि कॉक का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए रासी वान डर डुसैन ने कप्तान का जबरदस्त साथ निभाया.

दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 151 रनों की विशाल पार्टनरशिप हुई. यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाफ ने शानदार शतक जमाया और 100 रन के स्कोर पर जेसन बेहरेनडॉर्फ के जाल में फंस गए. कप्तान फाफ के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने जल्दी-जल्दी दो और विकेट गंवा दिए. जेपी ड्यूमिनी 14 और ड्वेन प्रीटोरियस महज 2 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि रासी वान डर डुसैन एक छोर पर डटे रहे और लगातार तेजी से रन बनाते रहे. दक्षिण अफ्रीका का आखिरी और 6ठां विकेट डुसैन के रूप में गिरा. डुसैन दक्षिण अफ्रीका की पारी की आखिरी गेंद पर 96 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और नाथन लॉयन ने 2-2 तो वहीं दूसरी ओर पैट कमिंस और जेसन बेहरेनडॉर्फ ने 1-1 विकेट चटकाया.

First Published : 07 Jul 2019, 02:06:07 AM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.