logo-image

World Cup: लॉर्ड्स के मैदान में भिड़ेंगे पाकिस्तान और बांग्लादेश, जीतकर घर लौटना चाहेंगी दोनों टीमें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद पाकिस्तानी टीम ने शानदार वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को हराया था.

Updated on: 05 Jul 2019, 07:57 AM

लंदन:

पाकिस्तान को अगर आईसीसी विश्व कप-2019 के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे शुक्रवार को यहां लार्ड्स स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ होने वाले मुकाबले में एक असंभव सा दिखने वाला लक्ष्य हासिल करना होगा. इंग्लैंड द्वारा न्यूजीलैंड को हराए जाने के बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में जाना काफी मुश्किल हो गया है. वह आगे तभी जा सकता है, तब वह पहले बल्लेबाजी करे और 400 का स्कोर खड़ा करे और फिर बांग्लादेश को 84 रनों पर आउट कर दे.

समीकरण यह है कि अगर पाकिस्तान टॉस हार जाता है तो वह सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा और अगर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी लेता है तो उसे यह मैच 316 रनों से हर हाल में जीतना होगा. यह जीत का वह अंतर है, जो अब तक वनडे इतिहास में अब तक किसी भी टीम ने हासिल नहीं किया है. इस विश्व कप में पाकिस्तान का अब तक का सफर 1992 की तरह ही रहा है.

ये भी पढ़ें- World Cup: अंगूठे की चोट के बावजूद फुल फिट हैं धोनी, अधिकारी ने कहा- माही एक योद्धा हैं

पाकिस्तान के अभी तक के सफर में अंतर इतना है कि 1992 में पाकिस्तानी टीम नॉकआउट स्तर पर पहुंच गई थी लेकिन इस साल उसके रास्ते काफी कठिन हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद पाकिस्तानी टीम ने शानदार वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को हराया था और खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा था लेकिन इसके लिए उसे इंग्लैंड के मैच पर निर्भर रहना था.

इंग्लैंड की टीम यदि अपने दोनों मैच हार जाती तो फिर पाकिस्तान का रास्ता साफ हो जाता. दूसरी ओर, बांग्लादेश की टीम ने इस विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यह टीम सेमीफाइनल की दौड़ में नहीं है लेकिन उसने अपने हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन के दम पर बेहतरीन प्रदर्शन कर अपने प्रशंसकों को खुशी मनाने का मौका दिया है. बांग्लादेश टीम जीत के साथ विश्व कप से विदाई चाहेगी और उसमें पाकिस्तान को हराने का पूरा दमखम है.

ये भी पढ़ें- World Cup: इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचाने के बाद जॉनी बेयरस्टो का बड़ा बयान, बोले- मैं बहुत खुश हूं

टीमें:
पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, आसिफ अली, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद हसनैन, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर.

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु जायेद, महमदुल्ला, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्दक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर) और मोहम्मद मिथुन.