logo-image

World Cup: विश्व कप में अपनी पहली जीत के लिए कल वेस्टइंडीज से भिड़ेगा अफगानिस्तान

विंडीज की चिंता का कारण अफगानिस्तान का मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण है, जिसमें राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी जैसे नाम हैं.

Updated on: 04 Jul 2019, 07:25 AM

लीड्स:

विश्व कप में जब अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें आई थीं तब उम्मीद थी कि यह टीमें कुछ खास करेंगी, लेकिन हुआ इससे उलट. विंडीज के खाते में आठ मैचों में सिर्फ एक जीत आई. वहीं अफगानिस्तान को आठ मैचों के बाद भी जीत का इंतजार है. अब यह दोनों टीमें गुरुवार को हेडिंग्ले मैदान पर आमने-सामने होंगी और इन दोनों की ख्वाहिश जीत के साथ आईसीसी विश्व कप-2019 का अंत करने की होगी. दोनों टीमें काफी पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं और अब इनके लिए हर मैच साख की लड़ाई बन गया है. वेस्टइंडीज ने एक मैच जीता है, उसने पहले मैच में पाकिस्तान को एकतरफा मात दी थी लेकिन इसके बाद उसे एक भी जीत नसीब नहीं हुई.

ये भी पढ़ें- World Cup: ''रोहित जानते हैं कि कब आक्रामक खेलना है और कब शांत रहकर पारी को आगे बढ़ाना है''

ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के खिलाफ वह जीत की तरफ जाती दिख रही थी, लेकिन अपनी गलतियों के कारण वह जीत से दूर रही. अफगानिस्तान ने भी कुछ मैचों में अच्छी प्रतिस्पर्धा दिखाई लेकिन जीत के लिए जरूरी संयम वो दिखा नहीं सकी. यह टीम जब विश्व कप में आई थी तब उम्मीद थी कि एक-दो बड़े उलटफेर करेगी. यह उम्मीद धराशायी हो गई. आखिरी मैच में उसके पास जीत हासिल करने का अवसर है, लेकिन किसी भी लिहाज से वेस्टइंडीज का सामना करना उसके लिए आसान नहीं होगा. चिंता वेस्टइंडीज को भी होगी.

विंडीज की चिंता का कारण अफगानिस्तान का मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण है, जिसमें राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी जैसे नाम हैं. स्पिन विंडीज के तूफानी बल्लेबाजों की कमजोरी रही है जिनके खिलाफ तेजी से रन बनाने के प्रयास में विकेट जल्दी गिरते हैं. ऐसे में क्रिस गेल, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, कार्लोस ब्रैथवेट को अफगानिस्तान के खिलाफ संभल कर खेलना होगा. साथ ही उतना ही चौकन्ना अफगानिस्तान को भी रहना होगा क्योंकि अगर विंडीज की बल्लेबाजी चल निकली तो अफगानिस्तान के फील्डर सिर्फ सीमा रेखा के पार से गेंद उठाने के लिए होंगे.

ये भी पढ़ें- World Cup: धीमी बैटिंग की वजह से चुभने लगे हैं धोनी, तेंदुलकर ने बचाव में कह दी ये बात

विंडीज की गेंदबाजी में इस विश्व कप में एक नाम चर्चा का विषय रहा और वो हैं शेल्डन कॉटरेल. इस युवा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और ओशेन थॉमस ने उनका बखूबी साथ दिया है. केमार रोच और शैनन गैब्रील टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ कौन खेलेगा, यह मैच के दिन ही पता चलेगा. अगर अफगानिस्तान की बल्लेबाजी की बात की जाए तो नजीबुल्लाह जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शहीदी और हजरतुल्लाह जजाई पर काफी कुछ निर्भर रहेगा. कप्तान गुलबदीन नैब को भी बल्ले तथा गेंद दोनों से अपना योगदान देना होगा. दोनों टीमों में माद्दा है कि वो एक-दूसरे को हरा सकें लेकिन दबाव के पलों में जिस टीम ने संयम से काम लिया उसकी जीत की संभावनाएं ज्यादा हैं.

टीम:
अफगानिस्तान: गुलबदीन नैब (कप्तान), नूर अली जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जजाई, हशमतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समिउल्लाह शिनवारी, मोहम्मद नबी और इकरम अली.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, डैरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमायर, एश्ले नर्स, फैबियन एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमार रोच, ओशेन थॉमस, शैनन गैब्रील, शेल्डन कॉटरेल और सुनील एम्ब्रीस.