logo-image

World Cup, NZ vs AUS: ट्रेंट बोल्ट की हैट्रिक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 86 रनों से हराया

टेलर और विलियमसन की जोड़ी को मिचेल स्टार्क ने तोड़ा. उन्होंने विलियमसन को 40 के स्कोर पर आउट कर न्यूजीलैंड को जोर का झटका दिया.

Updated on: 30 Jun 2019, 08:16 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 37वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 86 रनों से हरा दिया. कुछ दिन पहले तक अंक तालिका में सबसे चल रही न्यूजीलैंड इस हार के साथ ही अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए संघर्ष करती नजर आ सकती है. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अब न्यूजीलैंड को अपने अगले मैच में मेजबान इंग्लैंड को किसी भी कीमत पर हराना ही होगा. लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 243 रन बनाए. सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के इरादे से 244 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और 29 रन के कुल स्कोर पर हैनरी निकोल्स 8 रन बनाकर जेसन बेहरेनडॉर्फ की गेंद पर आउट हो गए.

न्यूजीलैंड को पहला झटका लगने के बाद दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान केन विलियमसन ने मार्टिन गप्टिल के साथ मिलकर लक्ष्य की ओर बढ़ने की कोशिश ही की थी कि बेहरेनडॉर्फ ने गप्टिल को भी 20 रन के स्कोर पर आउट कर अपना दूसरा विकेट लिया. गप्टिल का विकेट गिरने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर अपने कप्तान के साथ ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके. टेलर और विलियमसन की जोड़ी को मिचेल स्टार्क ने तोड़ा. उन्होंने विलियमसन को 40 के स्कोर पर आउट कर न्यूजीलैंड को जोर का झटका दिया. विलियमसन का विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड की पूरी उम्मीदें अब रॉस टेलर के ऊपर टिकी थीं.

ये भी पढ़ें- World Cup: टीम इंडिया के साथ होने वाले मुकाबले पर इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन ने दिया अजीबो-गरीब बयान

कप्तान के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए टॉम लेथम ने टेलर के साथ मिलकर लक्ष्य का पीछा करना शुरु किया लेकिन पैट कमिंस ने उनके मंसूबे पर पानी फेर दिया. टेलर 30 रन बनाकर कमिंस की गेंद पर आउट हो गए. टेलर का विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड की पारी का पतन होना शुरु हो गया. टेलर के आउट होने के बाद आए कॉलिन डि ग्रैंडहोम बिना खाता खोले आउट हो गए, उन्हें स्टीव स्मिथ ने आउट किया. ग्रैंडहोम के बाद आए जिमी नीशम अभी लेथम के साथ एक साझेदारी बुनने की तैयारी ही कर रहे थे कि मिचेल स्टार्क ने लेथम को 14 रन के स्कोर पर चलता कर दिया. स्टार्क का ये दूसरा विकेट था. लेथम के बाद नीशम भी चलते बने, उन्होंने 9 रन बनाए थे और नाथन लॉयन की गेंद पर आउट हो गए.

ईश सोढ़ी सिर्फ 5 रन बना पाए और मिचेल स्टार्क का शिकार बने. सोढ़ी के बाद लॉकी फर्ग्यूसन बिना खाता खोले ही मिचेल स्टार्क की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. मिचेल स्टार्क ने मिचेल सैंटनर को 12 रन के स्कोर पर आउट कर ऑस्ट्रेलिया को 86 रनों से जीत दिलाई और इसके साथ ही इस विश्व कप में दूसरी बार 5 विकेट चटकाए. स्टार्क के अलावा जेसन बेहरेनडॉर्फ को 2 और पैट कमिंस, नाथन लॉयन, स्टीव स्मिथ ने न्यूजीलैंड के 1-1 खिलाड़ी का विकेट चटकाया.

ये भी पढ़ें- World Cup: पाकिस्तान के हाथों मैच गंवाने के बाद छलका अफगानिस्तान का दर्द, कप्तान ने बताई हार की वजह

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और महज 15 के कुल स्कोर पर कप्तान एरॉन फिंच 8 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हो गए. फिंच का विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए उस्मान ख्वाजा ने डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाने का जिम्मा संभाला. लेकिन ये साझेदारी भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई और वॉर्नर ने ख्वाजा का साथ छोड़ दिया. वॉर्नर 16 रन बनाकर लॉकी फर्ग्यूसन का पहला शिकार बने. ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए स्टीव स्मिथ भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और सिर्फ 5 रन बनाकर फर्ग्यूसन की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया.

स्टीव स्मिथ के बाद बल्लेबाजी करने आए मार्कस स्टोइनिस ने ख्वाजा का साथ देने की कोशिश की लेकिन जिमी नीशन ने उनके सपनों पर पानी फेर दिया. स्टोइनिस 21 रन बनाकर आउट हुए. स्टोइनिस के बाद 6ठे नंबर पर आए ग्लेन मैक्सवेल न्यूजीलैंड के सामने पूरी तरह से फेल हो गए और सिर्फ 1 रन पर आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए. मैक्सवेल का विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 21.3 ओवर में 92/5 हो गया. हालांकि दूसरे छोर पर खड़े उस्मान ख्वाजा लगातार रन बनाते रहे. 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए एलेक्स कैरी ने ख्वाजा के साथ मिलकर 6ठें विकेट के लिए तेजी से 107 रनों की साझेदारी की.

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने ये साझेदारी और आगे नहीं बढ़ने दी और कैरी को 71 रन के स्कोर पर आउट कर दिया. कैरी का विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खाते में ज्यादा रन नहीं जुड़ पाए. ऑस्ट्रेलियाई पारी का आखिरी ओवर कराने आए ट्रेंट बोल्ट ने विश्व कप 2019 की दूसरी हैट्रिक ली. उन्होंने सबसे पहले उस्मान ख्वाजा (88), मिचेल स्टार्क (0) और फिर जेसन बेहरेनडॉर्फ (0) को आउट किया. पैट कमिंस 23 और नाथन लॉयन 00 पर नाबाद वापस लौटे. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 4, लॉकी फर्ग्यूसन और जिमी नीशम ने 2-2 और केन विलियमसन ने 1 विकेट चटकाया.