logo-image

IND vs WI: मोहम्मद शमी के आगे वेस्टइंडीज ने टेके घुटने, 125 रनों से जीता भारत

शिमरॉन हेटमायर मैनचेस्टर में भारत के खिलाफ तेजी से रन बनाने में पूरी तरह से नाकाम दिखे. हेटमायर केवल 18 रन ही बना पाए और मोहम्मद शमी का तीसरा शिकार बने.

Updated on: 28 Jun 2019, 07:02 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 34वें मैच में आज टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 125 रनों से हरा दिया. विश्व कप में ये भारत की 6 मैचों में से 5वीं जीत है. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड स्टेडियम में खेले गए इस मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 268 रन बनाए. 269 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत काफी खराब रही और क्रिस गेल महज 6 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बन गए. गेल के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए शाई होप भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए और 5 रन बनाकर शमी का दूसरा शिकार बन गए.

दूसरे छोर पर सुनील एम्ब्रिस डटे रहे और लक्ष्य की ओर बढ़ते रहे. होप का विकेट गिरने के बाद एम्ब्रिस का साथ देने के लिए आए निकोलस पूरन ने सधी हुई बल्लेबाजी करनी शुरू की. तीसरे विकेट के लिए सुनील एम्ब्रिस और निकोलस पूरन के बीच 55 रनों की पार्टनरशिप हुई. लेकिन ये पार्टनरशिप इससे आगे नहीं बढ़ पाई. हार्दिक पांड्या ने इस जोड़ी को तोड़ दिया, उन्होंने एम्ब्रिस को 31 रन के स्कोर पर आउट कर दिया. एम्ब्रिस का विकेट गिरने के बाद 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए शिमरॉन हेटमायर आए. पूरन और हेटमायर के बीच कोई बड़ी साझेदारी होती, उससे पहले ही कुलदीप यादव ने पूरन को 28 के स्कोर पर वापस पवेलियन जाने के लिए मजबूर कर दिया.

पूरन का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान जेसन होल्डर ने आज काफी निराश किया और महज 6 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हो गए. होल्डर के आउट होने के बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने के लिए आए उनके पिछले मैच के हीरो कार्लोस ब्रैथवेट का बल्ला आज कोई कमाल नहीं कर पाया. ब्रैथवेट सिर्फ 1 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट हो गए. ब्रैथवेट का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए फेबियन एलन पहली ही गेंद पर आउट हो गए. एलन का विकेट लेने के साथ ही जसप्रीत बुमराह के पास हैट्रिक लेने का शानदार मौका था, लेकिन बल्लेबाजी करने आए नए बल्लेबाज केमार रोच ने ऐसा नहीं होने दिया.

ये भी पढ़ें- World Cup: सेमीफाइनल में रेस में बने रहने के लिए कल द. अफ्रीका से भिड़ेगा श्रीलंका

दूसरे छोर पर खड़े शिमरॉन हेटमायर मैनचेस्टर में भारत के खिलाफ तेजी से रन बनाने में पूरी तरह से नाकाम दिखे. हेटमायर केवल 18 रन ही बना पाए और मोहम्मद शमी का तीसरा शिकार बने. हेटमायर के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज के मैच जीतने की उम्मीदें पूरी तरह से खत्म हो गई. इस मोड़ पर पहुंचते-पहुंचते वेस्टइंडीज का स्कोर 28.3 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 112 रन हो गया था. इसके बाद वेस्टइंडीज के बाकी बल्लेबाज भी जल्दी-जल्दी आउट हो गए. शेल्डन कॉटरेल 10 और ओशेन थॉमस 6 रन बनाकर आउट हो गए. केमार रोच 14 रन बनाकर नाबाद वापस लौटे. वेस्टइंडीज इस हार के साथ ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है. वेस्टइंडीज विश्व कप के नॉकआउट की दौड़ से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गई है. इससे पहले अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका इस दौड़ से बाहर हो चुकी है.

टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए. शमी ने धारदार गेंदबाजी करते हुए महज 16 रन देकर विंडीज के 4 बल्लेबाजों को आउट किया. जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने 2-2 जबकि हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट चटकाया. मोहम्मद शमी ने विश्व कप 2019 में दो मैचों में 8 विकेट ले चुके हैं. शमी ने दो मैचों में लगातार 4-4 विकेट चटकाए हैं. इससे पहले शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ भी शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए थे.

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा सिर्फ 18 रन बनाकर केमार रोच का शिकार बन गए. हालांकि रोहित शर्मा थर्ड अंपायर के फैसले से नाखुश दिखे. रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने केएल राहुल के साथ टीम इंडिया के स्कोरबोर्ड को बढ़ाने की जिम्मेदारी उठाई. केएल राहुल और विराट कोहली के बीच 69 रन की पार्टनरशिप हुई और केएल राहुल विराट का साथ छोड़कर चले गए. केएल राहुल ने 48 रनों की पारी खेली और जेसन होल्डर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

ये भी पढ़ें- World Cup: थर्ड अंपायर ने चटकाया रोहित शर्मा का विकेट, DRS पर उठे सवाल

केएल राहुल के आउट होने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विजय शंकर ने एक बार फिर से निराश किया और महज 14 रन बनाकर केमार रोच का दूसरा शिकार बने. केदार जाधव भी ज्यादा देर तक विराट के साथ पिच पर नहीं टिक पाए और सिर्फ 7 रन बनाकर केमार रोच का तीसरा शिकार बन गए. टीम इंडिया का स्कोर देखते ही देखते 28.5 ओवर में 140/4 हो गया. केदार का विकेट गिरने के बाद विराट कोहली का साथ देने आए महेंद्र सिंह धोनी ने पारी को आगे बढ़ाना शुरु किया. लेकिन इस बार धोनी को विराट का भरपूर साथ नहीं मिला और विराट कोहली 72 रन बनाकर जेसन होल्डर का दूसरा शिकार बन गए. पांचवे विकेट के लिए विराट और धोनी के बीच केवल 40 रनों की ही साझेदारी हो सकी.

विराट का विकेट गिरने के बाद 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या ने धोनी के साथ स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया. हार्दिक ने धोनी के साथ तेजी से रन बनाना शुरू किया. दोनों बल्लेबाजों के बीच 70 रनों की पार्टनरशिप हुई. हार्दिक पांड्या बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में शेल्डन कॉटरेल का पहला शिकार बने. पांड्या का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद शमी बिना खाता खोले शेल्डन कॉटरेल के उसी ओवर में अपना दूसरा विकेट चटकाया. पारी का आखिरी ओवर खेल रहे महेंद्र सिंह धोनी ने ओशेन थॉमस की पहली ही गेंद पर सनसनाता हुआ छक्का जड़कर मैनचेस्टर का तापमान बढ़ा दिया. छक्का मारने के धोनी ने एक चौका लगाया फिर आखिरी गेंद पर एक और छक्का ठोक डाला.

महेंद्र सिंह धोनी की आखिरी ओवर में आतिशबाजी की बदौलत टीम इंडिया का स्कोर 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 268 तक पहुंच गया. महेंद्र सिंह धोनी ने यहां अपने वनडे करियर का 72वां अर्धशतक लगाते हुए 56 रन बनाए. कुलदीप यादव बिना खाता खोले ही नाबाद लौटे. वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच ने 3, जेसन होल्डर और शेल्डन कॉटरेल ने 2-2 विकेट चटकाए. विश्व कप में भारत का अगला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड के साथ 30 जून को बर्मिंघम में खेला जाएगा.