logo-image

World Cup: रोहित शर्मा के शतक की बदौलत भारत ने श्रीलंका को दी पटखनी, 7 विकेट से हराया

भारत की ओर से रोहित शर्मा (103) ने इस विश्व कप (World Cup) का 5वां शतक लगाया और केएल राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की. केएल राहुल ने भी अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया और भारत को 43.3 ओवर्स में 7 विकेट से जीत दिलाई.

Updated on: 08 Jul 2019, 06:17 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के आखिरी लीग मैच में भारत ने श्रीलंका (Sri lanka) को 7 विकेट से हराकर जीत के साथ सेमीफाइनल की ओर बढ़ गए हैं. टॉस जीतकर श्रीलंका (Sri lanka) ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और भारत के सामने 265 रनों का लक्ष्य रखा. भारत की ओर से रोहित शर्मा (103) ने इस विश्व कप (World Cup) का 5वां शतक लगाया और केएल राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की. केएल राहुल ने भी अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया और भारत को 43.3 ओवर्स में 7 विकेट से जीत दिलाई.

रोहित शर्मा ने 92 गेंदो में 14 चौके और 2 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया हालांकि कसुन रजिता की गेंद पर मैथ्यूज को कैच थमाकर वह वापस पवेलियन लौट गए.

और पढ़ें: World Cup: लीड्स के मैदान पर रोहित शर्मा ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

इससे पहले एंजेलो मैथ्यूज (113) के शतक के दम पर श्रीलंका (Sri lanka) ने अपने अंतिम मैच में भारत के सामने 265 रनों का सम्मानजनक लक्ष्य रखा था. हेडिंग्ले स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका (Sri lanka) एक समय 55 रनों पर ही अपने चार विकेट खो चुकी थी, लेकिन अभी तक बल्ले से विफल होते आ रहे मैथ्यूज ने आखिरी मैच में टीम को संभाला और 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 264 रनों का सम्मानजनक स्कोर प्रदान किया.

वह 49वें ओवर की दूसरी गेंद जसप्रीत बुमराह का शिकार बने. मैथ्यूज ने 128 गेंदों का सामना कर 10 चौके और दो छक्कों की मदद से शतक जमाया.

और पढ़ें: World Cup: एमएस धोनी मेरे कप्तान थे, हैं और हमेशा रहेंगे- विराट कोहली

मैथ्यूज को साथ मिला लाहिरू थिरिमाने का जिन्होंने 68 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 53 रनों की पारी खेली. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की. कुलदीप यादव ने थिरिमाने को आउट कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई.

इन दोनों की साझेदारी जमने से पहले कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (10), कुशल परेरा (18), कुशल मेंडिस (3) और अविश्का फर्नाडो (20) पवेलियन लौट चुके थे. करुणारत्ने और परेरा की सलामी जोड़ी को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन में बैठाया. मेंडिस, रवींद्र जडेजा का शिकार बने और फर्नाडो का विकेट हार्दिक पांड्या के हिस्से आया.

और पढ़ें: World Cup: लीडस में बुमराह ने लगाया विकेटों का शतक, नाम किया यह रिकॉर्ड

छठा विकेट मैथ्यूज के रूप में गिरा. आखिरी ओवर में थिसारा परेरा दो के निजी स्कोर पर आउट हुए. धनंजय डी सिल्वा 29 रन बनाकर नाबाद लौटे. उनके साथ इसुरु उदाना एक रन पर नाबाद रहे. भारत के लिए बुमराह ने तीन विकेट लिए. भुवनेश्वर, हार्दिक, जडेजा और कुलदीप को एक-एक विकेट मिला.