logo-image

World Cup, IND vs NZ: जानें विश्व कप में जब भी भिड़ी दोनों टीमें किसका रहा पलड़ा भारी

भारत (India) ने जहां एक हार के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाया है वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) को लीग स्तर पर लगातार तीन हार मिली है. भारत (India) य टीम और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच लीग स्तर पर खेला गया मुकाबला बारिश में धुल गया था.

Updated on: 10 Jul 2019, 12:34 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 का पहला सेमीफाइनल मंगलवार को दो बार के चैम्पियन भारत (India) तथा मौजूदा उपविजेता न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच आज यहां के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा. भारत (India) ने जहां एक हार के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाया है वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) को लीग स्तर पर लगातार तीन हार मिली है. भारत (India) य टीम और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच लीग स्तर पर खेला गया मुकाबला बारिश में धुल गया था. विश्व कप (World Cup) का इतिहास देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच 7 बार भिड़ंत हुई है जिसमें से न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम 4 बार जबकि भारत (India) की टीम को 3 बार जीत हासिल हुई है, वहीं एक मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था.

विश्व कप (World Cup) के इतिहास में सबसे पहली बार भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीमें 1975 में भिड़ी थी जहां कीवी टीम ने भारत (India) को 4 विकेट से हराया था. भारतीय टीम के हारने का सिलसिला 1979 विश्व कप (World Cup) में भी जारी रहा और कीवी टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल की. इस भिड़ंत के बाद दोनों टीमों के बीच 8 साल बाद टक्कर देखने को मिली.

और पढ़ें: ICC World Cup 2019: इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आज होगा सेमीफाइनल मैच, ये करना होगा प्लान

1987 विश्व कप (World Cup) के लीग मैच में पहली बार भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को हराकर 16 रन से जीत हासिल की. इसी सीजन में दोनों टीमों के बीच एक बार फिर भिड़ंत देखने को मिली और यहां पर भी भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को 9 विकेट से हराया.

1992 विश्व कप (World Cup) में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारतीय टीम को 4 विकेट से हराकर सेमीफाइनल की राह तय की, जबकि 1999 विश्व कप (World Cup) में भी भारतीय टीम को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

2003 विश्व कप (World Cup) की उपविजेता टीम भारत (India) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को इस विश्व कप (World Cup) में 7 विकेट से हराया. 2003 के बाद से दोनों टीमों के बीच 16 साल बाद 2019 में पहली बार मुकाबला खेला गया जो कि बारिश के चलते रद्द हो गया.

और पढ़ें: IND Vs NZ: न्‍यूजीलैंड नहीं, सेमीफाइनल में विराट कोहली पर इस चीज का है दबाव

India vs New Zealand World Cup Past Results: New Zealand (4), India (3)

1975 World Cup: न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत (India) को 4 विकेट से हराया

1979 World Cup: न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत (India) को 8 विकेट से हराया

1987 World Cup (October 14): भारत (India) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को 16 रनों से हराया

1987 World Cup (October 31)भारत (India) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को 9 विकेट से हराया

1992 World Cup: न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत (India) को 4 विकेट से हराया

1999 World Cup: न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत (India) को 5 विकेट से हराया

2003 World Cup: भारत (India) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को 7 विकेट से हराया

2019 World Cup: बारिश के चलते दोनों टीमों के बीच बराबर अंक बांट दिए गए

और पढ़ें: World Cup:विराट कोहली का दिल मांगे मोर, रोहित शर्मा से दो और शतक की उम्‍मीद

सेमीफाइनल के इस मुकाबले में भी बारिश का साया है और मैनचेस्टर में दोनों दिन बारिश का ही साया नजर आ रहा है. ऐसी स्थिति में अगर दोनों दिन मैच नहीं हो सका तो भारत (India) य टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी, हालांकि विश्व कप (World Cup) में हार और जीत के रिकॉर्ड को बराबर करने का मौका फिर कुछ सालों के लिए निकल जाएगा.