News Nation Logo
Banner

आईसीसी नियमों ने ही नहीं, अंपायरों की गलती ने भी छीन ली न्यूजीलैंड से जीत

कुमार धर्मसेना और मारेयस ऐरामस ने तीन गलत फैसले दिए, जिसकी कीमत न्यूजीलैंड को खिताब से हाथ धोकर चुकानी पड़ी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Jul 2019, 09:44:01 AM
कुमार धर्मसेना और मारेयस के गलत फैसलों ने न्यूजीलैंड से छीनी जीत.

कुमार धर्मसेना और मारेयस के गलत फैसलों ने न्यूजीलैंड से छीनी जीत.

highlights

  • फील्ड अंपायर कुमार धर्मसेना और मारेयस ऐरामस ने तीन गलत फैसले दिए.
  • इन गलत फैसलों की कीमत न्यूजीलैंड को खिताब से हाथ धोकर चुकानी पड़ी.
  • इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में भी धर्मसेना ने दिए गलत फैसले

नई दिल्ली.:

रविवार को खेला गया 2019 वर्ल्ड कप का फाइनल आईसीसी के 'बाउंड्री' वाले नियमों को लेकर याद रखा जाएगा, जिसने प्लेट में सजाकर विश्व चैंपियनशिप की ट्रॉफी इंग्लैंड के सुपुर्द कर दी. हालांकि हताश न्यूजीलैंड को देख आईसीसी के इस नियम पर तो अंगुलियां उठ ही रही है, लेकिन कुछ अंगुलियां मैदान पर 'अंगुली' उठाने वाले अंपायरों की ओर भी तन रही हैं. खासकर फील्ड अंपायरिंग पर क्रिकेट दिग्गज सवाल खड़े कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: आईसीसी के इस नियम ने इंग्लैंड को बनाया क्रिकेट का नया बादशाह

धर्मसेना और मारेयस ऐरामस की खराब अंपायरिंग
गौरतलब है कि टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. उनकी पारी में कुमार धर्मसेना और मारेयस ऐरामस ने तीन गलत फैसले दिए, जिसकी कीमत न्यूजीलैंड को खिताब से हाथ धोकर चुकानी पड़ी. न्यूजीलैंड की पारी के तीसरे ओवर में हेनरी निकोल्स को धर्मसेना ने एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया था. हालांकि रिव्यू के बाद वह नाबाद निकले. रिव्यू में साफ दिख रहा था कि गेंद स्टंप्स के ऊपर जा रही थी. इसके बाद 23वें ओवर में लिएम प्लंकेट की गेंद केन विलियमसन के बल्ले से लगकर विकेटकीपर के हाथों में समा गई, लेकिन धर्मसेना ने आउट करार नहीं दिया. इंग्लैंड ने फैसले पर रिव्यू लिया और फैसला उनके पक्ष में गया. 34वें ओवर में मारेयस ऐरामस ने मार्क वुड की गेंद पर रॉस टेलर को एलबीडब्ल्यू करार दिया, हालांकि रिप्ले में साफ था कि गेंद स्टंप्स के ऊपर से जा रही थी. चूंकि मार्टिन गप्टिल ने पहले ही न्यूजीलैंड का रिव्यू गंवा दिया था, इस कारण टेलर को मायूसी के साथ वापस जाना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः इंग्लैंड सिर्फ वर्ल्ड कप विजेता ही नहीं बना, बतौर मेजबान एक मिथक भी तोड़ा

सेमीफाइनल में भी धर्मसेना ने दिए गलत निर्णय
धर्मसेना इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए सेमीफाइनल मुकाबले में भी अपने गलत फैसले के कारण निशाने पर आ चुके हैं. 20वें ओवर में इंजेसन रॉय ने पैट कमिंस की गेंद पर पुल शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों में थी. इस पर अंपायर धर्मसेना ने उन्हें आउट करार दिया. इंजेसन रॉय रिव्यू भी नहीं ले सकते थे, क्योंकि इकलौता रिव्यू उनके पार्टनर जॉनी बेयरस्टो इस्तेमाल कर चुके थे. जेसन रॉय आउट होने के बाद बेहद नाराज दिखाई दिए थे और अंपायर से बहस करते दिखे. रिप्ले में भी साफ दिख रहा था कि गेंद और बल्ले का संपर्क ही नहीं हुआ था. गेंद काफी दूर से गई थी. उलटे रॉय को अंपायर से बहस करने का खामियाजा अलग से भुगतना पड़ा. उन्हें इसके लिए मैच की 30 प्रतिशत फीस का जुर्माना और दो डीमेरिट अंक दिए गए.

First Published : 15 Jul 2019, 09:44:01 AM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.