logo-image

यूं तो क्रिकेट का जनक, लेकिन ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड को करना पड़ा 44 साल इंतजार

इससे बड़ी विडंबना भी इंग्लैंड के लिए और क्या होगी कि उसे भले ही क्रिकेट का जनक कहा जाता हो, लेकिन इस खेल में विश्व चैंपियन बनने के लिए उसे 44 साल तक इंतजार करना पड़ा.

Updated on: 15 Jul 2019, 07:52 AM

highlights

  • 44 साल बाद इंग्लैंड कर सका क्रिकेट वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम.
  • 27 साल बाद सेमीफाइनल भी खेला इंग्लैंड.
  • सबसे ज्यादा 5 बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी रही ऑस्ट्रेलिया के पास.

नई दिल्ली.:

इस विश्व कप के शुरू होने से पहले ही इंग्लैंड को परफेक्ट टीम करार देकर वर्ल्ड चैंपियन बनने की गणित लगाई जा रही थी. उस गणित को सही साबित करते हुए इयोन मॉर्गन के नेतृत्व में इंग्लैंड वर्ल्ड चैंपियन बन भी गई है. हालांकि इससे बड़ी विडंबना भी इंग्लैंड के लिए और क्या होगी कि उसे भले ही क्रिकेट का जनक कहा जाता हो, लेकिन इस खेल में विश्व चैंपियन बनने के लिए उसे 44 साल तक इंतजार करना पड़ा. रविवार को हुए बेहद रोमांचक फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को चौकों की गिनती के आधार पर हराया.

यह भी पढ़ेंः इंग्लैंड सिर्फ वर्ल्ड कप विजेता ही नहीं बना, बतौर मेजबान एक मिथक भी तोड़ा

तीन मौकों को भुना नहीं सका इंग्लैंड
क्रिकेट के जनक इंग्लैंड की किस्मत 1979, 1987 और 1992 के वर्ल्ड कप फाइनल में रूठी ही रही. 1979 वर्ल्ड कप फाइनल में वेस्टइंडीज, 1987 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और 1992 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान ने इंग्लैंड के हाथों से विश्व कप चैंपियनशिप की ट्रॉफी छीन ली. यानी इंग्लैंड को 1979, 1987 और 1992 विश्व कप में उप-विजेता से ही संतोष करना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019 Final: न्यूजीलैंड में जन्म लेने वाले बेन स्टोक्स ने ऐसे बनाया इंग्लैंड को विश्व चैंपियन

27 साल बाद फाइनल में
बात सिर्फ यहीं खत्म हो जाती तो भी ठीक थी. इंग्लैंड सिर्फ तीन बार फाइनल जीतने से ही नहीं चूका, बल्कि 1992 विश्व कप के बाद से तो उसका प्रदर्शन इतना लचर रहा कि वह सेमीफाइनल तक में नहीं पहुंच सका. इंग्लैंड को किसी विश्व कप के सेमीफाइनल तक भी जगह बनाने के लिए 27 साल का इंतजार करना पड़ा. विश्व कप के इस संस्करण में 27 साल बाद इंग्लैंड न सिर्फ सेमीफाइनल खेला, बल्कि फाइनल जीत ट्रॉफी हासिल कर इतिहास भी रच दिया.

यह भी पढ़ेंः World Cup: सुपर ओवर में मैच हुआ टाई, इंग्लैंड ने जीता खिताब, न्यूजीलैंड ने जीता दिल

5 देशों का वर्चस्व भी खत्म किया
2019 के वर्ल्ड कप से पहले 11 संस्करणों में विजेता ट्रॉफी सिर्फ पांच देशों के हाथों से ही गुजरती रही. 2019 में क्रिकेट की दुनिया में इंग्लैंड छठा नया वर्ल्ड चैंपियन है. क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई. इससे पहले सिर्फ वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तापन और श्रीलंका ही वर्ल्ड चैंपियन कहलाने का गौरव हासिल कते रहे थे. इसमें भी ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक 5 बार विश्व कप जीता था. भारत और वेस्टइंडीज 2-2 बार और श्रीलंका-पाकिस्तान एक-एक बार खिताब अपने नाम करने में सफल रहे हैं.