logo-image

इंग्लैंड सिर्फ वर्ल्ड कप विजेता ही नहीं बना, बतौर मेजबान एक मिथक भी तोड़ा

इंग्लैंड तीसरा देश बन गया है, जिसने मेजबानी करते हुए वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया हो.

Updated on: 15 Jul 2019, 07:18 AM

highlights

  • इसके पहले इंग्लैंड में हुए 5 मुकाबलों में इंग्लिश टीम को मिलती रही करारी हार.
  • बतौर मेजबान पहली बार विश्व चैंपियन बनने का इतिहास रचा था टीम इंडिया ने.
  • इस साल मेजबानी में विश्व चैंपियन बनने वाली तीसरी टीम बनी इंग्लैंड.

नई दिल्ली.:

एक-एक गेंद का रोमांच इस कदर तारी रहा कि इंग्लैंड को विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम करने के लिए चौकों की गिनती करनी पड़ी. वर्ल्ड कप 2019 के हैरतअंगेज फाइनल में सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड विश्व विजेता बन गया. इसके साथ ही इंग्लैंड ने एक और रिकॉर्ड रच दिया. इंग्लैंड तीसरा देश बन गया है, जिसने मेजबानी करते हुए वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया हो.

यह भी पढ़ेंः Cricket Wrold Cup 2019: पहली बार क्रिकेट विश्वकप का फाइनल मैच हुआ टाई, ये मैच भी रहे टाई

शुरुआत की भारत ने
मेजबानी करते हुए वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने की शुरुआत भारत ने की थी. 2011 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था. भारत ने उस साल सिर्फ ट्रॉफी ही नहीं जीती थी, बल्कि वह मिथक भी तोड़ा था, जिसमें कहा जाता था कि फाइनल की मेजबानी करने वाला देश वर्ल्ड चैंपियन नहीं बनता. गौरतलब है कि आईसीसी विश्व कप 2011 भारत, श्रीलंका व बांग्लादेश की संयुक्त मेजबानी में खेला गया था.

यह भी पढ़ेंः World Cup: सुपर ओवर में मैच हुआ टाई, इंग्लैंड ने जीता खिताब, न्यूजीलैंड ने जीता दिल

फिर जीता ऑस्ट्रेलिया
2015 का विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था. इसका फाइनल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच में हुआ. रोमांचक मुकाबले में माइकल क्लार्क की कप्तानी में कंगारुओं ने जीत हासिल की थी. 2015 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला था. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार वर्ल्ड चैंपियन बना था.

यह भी पढ़ेंः Wimbledon Finals: नोवाक जोकोविक ने जीता 5वां विंबलडन, रोजर फेडरर को 3-2 से हराया

इंग्लैंड के पीछे रहा दुर्भाग्य
बता दें कि वर्ल्ड कप के इतिहास को देखते हुए एक दौर में कहा जाता था कि वर्ल्ड कप फाइनल की मेजबानी करने वाला देश विश्व विजेता नहीं बन सकता. 1975, 1979, 1983, 1992, 1999 के वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड में हुआ, लेकिन वह कभी भी मेजबानी करते हुए जीत हासिल नहीं कर सका. 1975 और 1983 और 1999 के वर्ल्ड कप में तो वो फाइनल तक में जगह नहीं बना सका था.

यह भी पढ़ेंः World Cup: जो रूट के नाम हुआ फील्डिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एलेन बॉर्डर को छोड़ा पीछे

भारत तो फाइनल में भी नहीं पहुंचा
1987 का वर्ल्ड कप भारत और पाकिस्तान की सयुंक्त मेजबानी में हुआ था, लेकिन फाइनल मुकाबला कोलकाता में हुआ था. 1983 की चैंपियन भारत इस वर्ल्ड कप के फाइनल तक नहीं पहुंचा था. 1996 का वर्ल्ड कप भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान की संयुक्त मेजबानी में हुआ था. इस वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले की मेजबानी पाकिस्तान किया था, लेकिन श्रीलंकाई टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा कर चैंपियन बनी थी. इसके बाद 2003 का वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में हुआ और फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत हुई थी. ऑस्ट्रेलिया ने फिर 2003 और 2007 का वर्ल्ड कप लगातार जीता था.