logo-image

World Cup : 27 साल बाद इंग्लैं‍ड ने भारत को क्‍यों हराया, जानें 5 कारण

एक तो भारतीय टीम टॉस हार गई, वहीं इंगलैंड को बड़े स्‍कोर करने से रोक नहीं पाई. चेज मास्‍टर भारतीय टीम 338 रन का स्‍कोर का पीछा करते हुए 31 रन पहले ही मुकाबला हार गई.

Updated on: 02 Jul 2019, 03:48 PM

नई दिल्‍ली:

वर्ल्‍ड कप में अब तक अविजित रही भारतीय क्रिकेट टीम इंगलैंड से अपना मुकाबला हार गई. इस मैच में भारतीय टीम ने एक तरह से इंगलैंड के सामने घुटने टेक दिए. एक तो भारतीय टीम टॉस हार गई, वहीं इंगलैंड को बड़े स्‍कोर करने से रोक नहीं पाई. चेज मास्‍टर भारतीय टीम 338 रन का स्‍कोर का पीछा करते हुए 31 रन पहले ही मुकाबला हार गई. मैच में रोहित शर्मा ने शतक तो विराट कोहली ने शानदार अर्द्धशतक जमाए, लेकिन वो टीम के किसी काम न आए. साथ ही युजवेंद्र चहल ने ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया कि वे खुद भी इसे याद करना नहीं चाहेंगे. आइए देखते हैं भारतीय टीम की हार के 5 बड़े कारण : (Click Here to get India vs Bangladesh Cricket Score Live Updates)

यह भी पढ़ें : World Cup: इंग्लैंड ने तोड़ा 27 साल का इतिहास, भारत को 31 रन से हराया

टॉस हारना: भारतीय टीम टॉस हार गई. टॉस जीतने के बाद इंगलैंड के कप्‍तान इयॉन मॉर्गन ने बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया. पिच बल्‍लेबाजी के अनुकूल थी, लिहाजा इंगलैंड ने बड़ा स्‍कोर खड़ा कर दिया. यहां तक कि भारतीय स्‍पिन का जादू भी एजबेस्‍टन के मैदान पर नहीं चला. दूसरी ओर, भारत की पारी के दौरान पिच उखड़ गई और गेंद टर्न लेने लगी, जिससे भारतीय बल्‍लेबाजों को परेशानी हुई.

स्पिन गेंदबाजी का फेल होना : स्‍पिन गेंदबाजी भारत की बड़ी ताकत है, लेकिन इस मैच में स्‍पिन का जादू नहीं चला और इंगलैंड के बल्‍लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की खूब धुनाई की और रन बनाते चले गए. स्‍पिन गेंदबाजी की हालत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि युजवेंद्र चहल ने 10 ओवरों में 88 रन लुटा दिए.

यह भी पढ़ें : World Cup 2019: जब पांड्या से बोले ऋषभ पंत- डर लग रहा है

पहले 20 ओवर में बेहद कम रन बनाना: बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद धीमी रही. केएल राहुल बिना खाता खोले आउट हो गए. उसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने सधी हुई पारी खेलनी शुरू की. विकेट बचाने के चक्‍कर में टीम इंडिया की शुरुआत बेहद धीमी रही और हालत यह हो गई कि पहले 20 ओवरों में टीम ने केवल 83 रन बनाए.

ऋषभ पंत का खराब शॉट सेलेक्शन : विजय शंकर के बदले टीम में शामिल किए गए ऋषभ पंत का विश्‍व कप का यह पहला मैच था. मैदान पर आते ही वे नर्वस दिखे और कई बार तो उनकी गलती से रोहित शर्मा रनआउट होते-होते बच गए. खुद ऋषभ पंत भी दो बार रन आउट होने से बच गए. उनका शॉर्ट सेलेक्‍शन बेहद खराब रहा. कुल मिलाकर भारत नंबर 4 के चक्‍कर से पीछा नहीं छुड़ा पा रहा है.

यह भी पढ़ें : युजवेंद्र चहल ने तोड़ा जवागल श्रीनाथ का शर्मनाक रिकॉर्ड, नहीं रखना चाहेंगे याद

पूरी पारी में केवल एक 6: भारत की पूरी पारी में केवल एक ही छक्‍का लगा, वो भी तब जब टीम बड़े स्‍कोर को चेज करने उतरी थी. भारतीय बल्‍लेबाज रन बनाने से अधिक विकेट बचाने के लिए खेल रहे थे, हालांकि विकेट किसी काम न आए और भारत 5 विकेट रहते 31 रन से हार गई.