logo-image

ENG v AUS: लॉर्ड्स के मैदान पर आज भिड़ रहे दो 'दुश्‍मन', दांव पर हैं ये रिकॉर्ड

क्रिकेट की दुनिया में भारत-पाकिस्‍तान (INDvPAK) के बाद अगर सबसे ज्‍यादा किसी मुकाबले पर नजर रहती है तो वो है इंग्‍लैंड (England) और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) (ENG v AUS) के बीच जंग.

Updated on: 25 Jun 2019, 02:37 PM

नई दिल्‍ली:

क्रिकेट की दुनिया में भारत-पाकिस्‍तान (INDvPAK) के बाद अगर सबसे ज्‍यादा किसी मुकाबले पर नजर रहती है तो वो है इंग्‍लैंड (England) और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) (ENG v AUS) के बीच जंग. 22 गज के पिच पर यह जंग तब और बड़ी हो जाती है जब मुकाबला क्रिकेट के महाकुंभ में हो. जी हां, आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) में मंगलवार को टूर्नामेंट का एक और रोमांचक मुकाबला मेजबान इंग्‍लैंड (England) और विश्‍वविजेता ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के बीच लॉर्ड्स (Lords) के ऐतिहासिक क्रिकेट स्टेडियम में शुरू हो चुका है. ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) 6 में से 5 मैच जीत कर प्‍वांइट्स टेबल में दूसरे स्‍थान पर है, जबकि इतने ही मैचों में दो हार के बाद इंग्‍लैंड (England) चौथे नंबर पर आ गई है. पिछले दिनों श्रीलंका ने एक करीबी मुकाबले में इंग्‍लैंड (England) को हराया था. इन सबके बावजूद दोनों टीमों के बीच जंग से पहले आइए जान लें कि वो कौन-कौन से रिकॉर्डस हैं, जो आज दांव पर हैं...

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

1,000 रनः ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वनडे क्रिकेट में जॉस बटलर ने अभी तक 27 मैचों में कुल 901 रन बनाए हैं. आज के मुकाबले में अगर वह 99 रन बना लेते हैं तो ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वो अपने 1,000 रन पूरे कर लेंगे.
6000 रनः बटलर ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ अगर वह 106 रन बनाने में कामयाब रहे तो लिस्ट ए क्रिकेट में अपने 6 हजार रन पूरे कर लेंगे.
250 चौकेः शॉन मार्श (247) इंग्‍लैंड (England) के खिलाफ तीन चौके लगाने के साथ ही वनडे में अपने 250 चौके पूरे कर लेंगे.
100 विकेटः ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के तेज गेंदबाज पैट कमिंस अगर इस मैच में सात विकेट लेने में कामयाब रहे तो एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लेगे.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: विश्‍व कप के वो यादगार मुकाबले जिन्‍होंने थाम ली थीं फैंस की सांसें

100 छक्केः ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने एकदिवसीय मैचों में अब तक 92 छक्के लगा चुके हैं. इंग्‍लैंड (England) के खिलाफ 8 छक्के लगाने के साथ ही वनडे में उनके 100 छक्के पूरे हो जाएंगे. यह कारनामा करने वाले वह दुनिया के 41वें खिलाड़ी बनेंगे.
500 चौकेः विश्‍व कप में अभी तक कुल दो शतक जमा चुके डेविड वार्नर (494) इंग्‍लैंड (England) के खिलाफ हुए मैच में 6 चौके लगाने के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 500 चौके पूरे कर लेंगे.

सबसे ज्यदा शतक: डेविड वार्नर ने ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के लिए वनडे में 16 शतक लगाए हैं. इंग्‍लैंड (England) के खिलाफ अगर वह शतक लगाने में कामयाब रहे तो ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यदा शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएगे. डेविड वार्नर से पहले रिकी पोंटिंग (29) और मार्क वॉ (28) के नाम हैं.अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जो रूट ने 32 शतक ठोंके हैं. आज अगर वह शतक बनाने में सफल रहे तो इंग्‍लैंड (England) के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. अभी वह संयुक्त रूप से केविन पीटरसन (32) के साथ मौजूद हैं. पहले स्थान पर एलिस्टर कुक (38) का नाम आता हैं.

ऑस्‍टेलिया का पलड़ा भारी

दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 147 वनडे मैच खेले गए हैं. इंग्‍लैंड (England) ने 61 और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) ने 81 मैच जीते हैं. तीन मैच रद और दो टाई रहे हैं. वहीं अगर विश्‍व कप की बात करें तो अभी तक 7 बार इंग्‍लैंड (England) और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) का आमना-सामना हुआ हैं. इस दौरान भी ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) ने 5, जबकि इंग्‍लैंड (England) ने 2 बार जीता है.

इंग्लैंड (England) : इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, टॉम कुरैन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकट, आदिल राशिद, जोए रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स विंसे, क्रिस वोक्स, मार्क वुड.

और पढ़ें: World Cup: शोएब अख्तर के निशाने पर सरफराज ने दिया जवाब, कहा- टीवी पर बैठकर....

ऑस्ट्रेलिया (Australia) : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडार्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा.