logo-image

AUS vs AFG : ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के मुंह से छीनी जीत, ऑस्ट्रेलिया ने मारी बाजी

AUS vs AFG : अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर अपनी काबिलियत को साबित किया. इसी के साथ कंगारुओं ने सेमीफाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है...

Updated on: 07 Nov 2023, 11:10 PM

नई दिल्ली:

AUS vs AFG : हारी बाजी को जीतना इन्हें आता है... ये लाइन इस वक्त ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पर बिलकुल फिट बैठती है. वर्ल्ड कप 2023 के 39वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए हीरो रहे ग्लेन मैक्सवेल, जिन्होंने शतक लगाया और तब तक क्रीज पर डटे रहे, जब तक मैच ऑस्ट्रेलिया को जिता नहीं दिया. वहीं, अफगानिस्तान के लिए ये एक करारी हार है, क्योंकि पूरा मैच टीम के हाथ में था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

3 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिए वर्ल्ड कप 2023 का सफर अब तक रोलर-कोस्टर की तरह रहा है. वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान के साथ खेले गए मुकाबले में कंगारुओं ने 3 विकेट से जीत दर्ज की है. मगर, ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बहुत खराब हुई थी. एक वक्त था, जब उनका स्कोर 91/7 था. मगर, फिर ग्लेन मैक्सवेल आए और अपनी टीम को जिताकर लौटे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मैक्सवेल ने 128 गेंदों पर 201 रनों की नाबाद पारी खेली. हालांकि, क्रेडिट पैट कमिंस को भी देना होगा, जिन्होंने दूसरे छोर से उनका पूरा साथ दिया. कमिंस ने 68 गेंदों पर 12 रन बनाए. मगर अफगानिस्तान को अपना विकेट नहीं दिया. स्कोर की बात करें, तो डेविड वॉर्नर 18, ट्रेविस हेड 0, मिचेल मार्श 24, मार्नस लाबुशेन 14, जोश इंग्लिस 0, मार्कस स्टोइनिस 6 और मिचेल स्टार्क 3 रन पर आउट हुए. 

ग्लेन मैक्सवेल की ऐतिहासिक पारी

अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए जीत नामुमकिन दिख रही थी, लेकिन तब क्रीज पर आए ग्लेन मैक्सवेल. उन्होंने 128 गेंदों पर 201 रनों की नाबाद पारी खेली. 157.03 की स्ट्राइक रेट से 21 चौकों और 10 छक्के जड़े. मैक्सवेल के पैर की मांसपेशियों में खिंचाव हो रहा था, लेकिन उन्होंने दर्द में भी अपनी टीम के लिए मैच विनिंग पारी खेली.

ये भी पढ़ें : Points Table : ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुंचने से खुश होगा पाकिस्तान, प्वॉइंट्स टेबल में हुआ बदलाव

अफगानिस्तान ने दिया था 292 का लक्ष्य

ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले जा रहे मुकाबले में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उनकी टीम ने इस फैसले को सही साबित किया और 291/5 का स्कोर बनाया. इस दौरान सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान ने 143 गेंदों पर 129 रनों की शतकीय पारी खेली, जिसमें उन्होंने 8 चौके और 3 छक्के भी लगाए. उनके अलावा रहमनुल्लाह गुरबाज 21, रहमत शाह 30, कप्तान शहीदी 26, अजमतुल्लाह ओमरजाई 22, मोहम्मद नबी 35 के स्कोर पर आउट हुए. आखिर में इब्राहिम के साथ मिलकर राशिद खान ने छोटी मगर अहम पारी खेली. 

जी हां, राशिद जब क्रीज पर आए, तब अफगानिस्तान का स्कोर 233/5 था, मगर उन्होंने 18 गेंदों पर 2 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 35 रन की पारी खेली. नतीजन, अफगानिस्तान ने 291/5 का स्कोर खड़ा किया.