News Nation Logo
Banner

वर्ल्ड कप जीतने का एक और महासंयोग, तो क्‍या बांग्‍लादेश जीतेगा विश्‍वकप

टीम इंडिया के पूर्व बल्‍लेबाज और 2011 वर्ल्ड कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट युवराज सिंह (Yuvaraj Singh)और बांग्‍लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का रिकॉर्ड वर्ल्ड चैंपियन बनाता है

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 26 Jun 2019, 11:30:52 AM
शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के पूर्व बल्‍लेबाज और 2011 वर्ल्ड कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट युवराज सिंह (Yuvaraj Singh)और बांग्‍लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का रिकॉर्ड वर्ल्ड चैंपियन बनाता है. एक और रिकॉर्ड ऐसा है जो बांग्लादेश के लिए खुशखबरी ला सकता है. दरअसल, अब तक के वर्ल्डकप (World Cup) के इतिहास में ऐसे तीन ही खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने टूर्नामेंट में शतक भी जड़ा हो और साथ-साथ एक पारी में पांच विकेट भी झटके हों. 

यह भी पढ़ेंः NZ Vs PAK: पाकिस्‍तान का मुकाबला आज न्‍यूजीलैंड से, क्‍या कीवियों का विजय रथ रोक पाएंगे सरफराज

अफगानिस्तान (Afganistan) पर बांग्लादेश (Bangladesh) की जीत ने उनके सेमीफाइनल (Semi Final) में जाने के सपने को जिंदा रखा है. बांग्लादेश की जीत के हीरो रहे शाकिब अल हसन लगातार रिकॉर्ड रच रहे हैं. शाकिब ने इस वर्ल्डकप (World Cup) में कुछ रिकॉर्ड बनाया है, जो इतिहास में वर्ल्ड चैम्पियन बनाता आया है.

प्वाइंट टेबल में बांग्लादेश अभी पांचवें पायदान पर है. वह अभी तक 7 मैच में से 3 में जीत हासिल कर चुका है, अभी उसके दो मैच बाकी हैं. ऐसे में बांग्लादेश के पास चांस है कि वह सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. बांग्लादेश के अभी कुल 7 प्वाइंट्स हैं.

यह भी पढ़ेंः World Cup: विश्व कप 2019 में डेविड वॉर्नर के 500 रन पूरे, टूट सकता है तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड

दरअसल, अफगानिस्तान के खिलाफ शाकिब अल हसन ने अर्धशतक जमाया और साथ ही पांच विकेट भी झटके. ऐसा करने वाले वह दूसरे खिलाड़ी बने हैं. उनसे पहले 2011 के वर्ल्ड कप में ऐसा सिर्फ युवराज सिंह (Yuvaraj Singh)ने ही ऐसा किया था और भारत चैम्पियन बना था. ऐसे में शाकिब के परफॉर्मेंस की तुलना अब तक के सबसे बेस्ट ऑलराउंड प्रदर्शन के साथ होने लगी है.अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर बांग्लोदश (Bangladesh) को जीत दिलाने वाले शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने कहा कि उन्हें मैच में अर्धशतक बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी. शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने गेंद से 10 ओवर में महज 29 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने 51 रनों की पारी खेली. उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया. शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) के इस बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत बांग्लोदश (Bangladesh) ने यह मुकाबला 62 रनों से जीता.

वर्ल्ड कप में 50+ और 5 विकेट लेने वाले खिलाड़ी 

2011: युवराज सिंह (Yuvaraj Singh)बनाम आयरलैंड (50 रन, 5/31)

2019: शाकिब अल हसन बनाम अफगानिस्तान (51 रन, 5/29)

शाकिब इस वर्ल्ड कप में शतक जड़ चुके हैं और 5 विकेट भी ले चुके हैं. उनसे पहले 1983 में ऐसा कपिल देव और 2011 में युवराज सिंह (Yuvaraj Singh)ने किया था. दोनों ही जगह भारत ने ही वर्ल्डकप (World Cup) जीता था.

वर्ल्ड कप में शतक और 5 विकेट झटकने वाले खिलाड़ी

कपिल देव: 8 मैच, 303 रन, 175 उच्चतम, बेस्ट बॉलिंग 5/43

युवराज सिंह: 9 मैच, 362 रन, 113 उच्चतम, बेस्ट बॉलिंग 5/31

शाकिब अल हसन: 6 मैच, 476 रन, 124* उच्चतम, बेस्ट बॉलिंग 5/29

इस वर्ल्ड कप में अब तक शाकिब अल हसन

6 मैच, 476 रन, 10 विकेट.

वर्ल्डकप (World Cup) में 400 से ज्‍यादा रन और 10 से ज्‍यादा विकेट लेने वाले शाकिब अल हसन पहले क्रिकेटर हैं. वह इस समय दुनिया के नंबर 1 ऑलराउंडर हैं और लगातार अपने दम पर टीम को जीत दिलाते रहे हैं.

First Published : 26 Jun 2019, 11:30:52 AM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो