logo-image

FIFA WC 2022: फीफा के इतिहास में पहली बार होंगी महिला रेफरी, जानें इस बार क्या-क्या होंगे बदलाव

कोरोना महामारी ने दुनिया में बहुत कुछ बदल दिया है. खेल में भी इस महामारी का असर हुआ है. इससे पहले फीफा वर्ल्ड कप में हर टीम में कुल 23 खिलाड़ी शामिल होते थे. लेकिन कोविड-19 की वजह से खिलाड़ियों की संख्या बढ़ा दी गई है.

Updated on: 04 Nov 2022, 02:00 PM

नई दिल्ली:

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप का आगाज होने में बस कुछ ही दिन बाकी रह गया है. दुनिया का फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट 20 नंबर से शुरू होगा और इसका फाइनल 18 दिसंबर को खेला जाएगा. इस बार फीफा वर्ल्ड कप कतर (Quatar) में आयोजित होगा. पहली बार फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन किसी अरब देश में हो रहा है. इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है. इस बार टूर्नामेंट में कई बदलाव नजर आएंगे जो पहले कभी नहीं देखे गए थे. 

हर टीम में होंगे 26 खिलाड़ी

कोरोना महामारी ने दुनिया में बहुत कुछ बदल दिया है. खेल में भी इस महामारी का असर हुआ है. इससे पहले फीफा वर्ल्ड कप में हर टीम में कुल 23 खिलाड़ी शामिल होते थे. लेकिन कोविड-19 की वजह से खिलाड़ियों की संख्या बढ़ा दी गई है. अब 23 खिलाड़ियों की जगह 26 खिलाड़ियों को रखने की अनुमति है. यूरोपियन चैंपियनशिप और कोपा अमेरिका कप में भी खिलाड़ियों की संख्या 26 कर दी गई थी. 

पांच खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति

कोविड-19 (Covid-19) आने के बाद से हर टीम को अपनी तीन खिलाड़ियों की जगह पांच खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति मिली है. जून में इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन बोर्ड मीटिंग में इसका ऐलान किया गया था. अब यह नियम फीफा वर्ल्ड कप में लागू किया जाएगा. 

महिला रेफरी लेंगी भाग 

फीफा मेन्स वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार यह होगा कि इसमें महिला रेफरी को भी शामिल किया जाएगा. इस बार फीफा वर्ल्ड कप के लिए में 36 रेफरी को चुना गया है. जिसमें से तीन महिला रेफरी को शामिल किया गया है. 

सेमी-ऑटोमेटिक ऑफसाइड तकनीक का इस्तेमाल

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में पहली बार सेमी-ऑटोमेटेड ऑफसाइट का इस्तेमाल किया जाएगा. इस तकनीक से कम समय में सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी. सेमी-ऑटोमेटेड ऑफसाइड टेक्नोलॉजी और कनेक्टेड बॉल टेक्नोलॉजी का फीफा अरब कप 2021 और फीफा क्लब वर्ल्ड कप 2021 सहित फीफा टूर्नामेंट में लाइव ट्रायल किया गया जो सफल रहा.