logo-image

फुटबाल के महाकुंभ में भी डुबकी लगा सकता है भारत, फीफा विश्व कप क्वालीफायर में आसान मिला ड्रॉ

शियाई फुटबाल परिसंघ के मुख्यालय पर निकाले गए ड्रॉ में एशिया की 40 टीमों को पांच-पांच टीमों के समूह में बांटा गया है

Updated on: 17 Jul 2019, 06:01 PM

कुआलालंपुर:

भारतीय फुटबाल टीम को 2022 विश्व कप एशियाई क्वालीफायर के दूसरे दौर में कमोबेश आसान ड्रॉ मिला है जिसमें उसके साथ कतर, ओमान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें हैं . यहां एशियाई फुटबाल परिसंघ के मुख्यालय पर निकाले गए ड्रॉ में एशिया की 40 टीमों को पांच-पांच टीमों के समूह में बांटा गया है . सभी टीमें एक दूसरे से एक दूसरे के मैदान पर पांच सितंबर से शुरू हो रहे राउंड राबिन मुकाबले खेलेंगी .

ग्रुप की आठों विजेता टीमें और चार सर्वश्रेष्ठ उपविजेता 2022 विश्व कप क्वालीफायर के आखिरी दौर में और 2023 एएफसी एशियाई कप फाइनल्स में खेलेंगी जो चीन में होगा .भारतीय टीम अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हरा सकती है .

यह भी पढ़ेंः जानें न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन के क्‍यों मुरीद हैं टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री

फाइनल दौर में पहुंचने के लिये उसे ओमान और कतर के खिलाफ भी अच्छा खेलना होगा . ओमान और भारत के बीच 2019 एशियाई कप का मैच गोलरहित ड्रॉ रहा था . भारतीय कोच इगोर स्टिमक ने इसे कठिन चुनौती बताते हुए कहा ,‘ युवा टीम के लिये यह आसान चुनौती नहीं होगी . हमें कठिन ग्रुप मिला है . हम किसी टीम को हलके में नहीं लेंगे. ’’

यह भी पढ़ेंः ऐसे ही नहीं विश्‍व विजेता बना इंग्‍लैंड, आधे से अधिक रन उनके चौके और छक्‍के से बने

बता दें साल 2020 में होने वाले अंडर-17 महिला फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत को दी गई है. महिला विश्व कप की मेजबानी को लेकर कुछ अड़चनें आ रही थीं, जिसके बाद शुक्रवार को आखिरकार भारत को मेजबानी मिल ही गई. इस बात की पुष्टि खुद फीफा ने की है. बता दें कि इससे पहले साल 2017 में भारत ने अंडर-17 पुरुष फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी. बीते विश्व टूर्नामेंट भारत की सफल मेजबानी के बाद ही फीफा ने ये बड़ा फैसला लिया है.