logo-image

FIFA WC: ऐसे कपड़े पहनना महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी पड़ सकता है भारी, कैमरे करेंगे निगरानी

फैंस इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि कब 20 नवंबर आए और फीफा वर्ल्ड कप शुरु हो. लेकिन फैंस का उत्साह कम होता हुए भी नजर आ सकता है. इसकी सबसे बड़ी वजह कतर के नियम होंगे.

Updated on: 17 Nov 2022, 05:36 PM

नई दिल्ली:

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) के बाद साल के आखिर में अब सबकी धड़कनों को रोक देने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Fifa World Cup 2022) का आगाज 20 नवंबर से हो रहा है. जिस तरह से क्रिकेट का रोमांच फैंस के सर चढ़कर बोलता है, उससे भी ज्यादा लोगों को फीफा का इंतजार रहता है. फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन कतर (Qatar) में हो रहा है. फैंस इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि कब 20 नवंबर आए और फीफा वर्ल्ड कप शुरू हो. लेकिन फैंस का उत्साह कम होता हुए भी नजर आ सकता है. इसकी सबसे बड़ी वजह कतर के नियम होंगे. 

फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Fifa World Cup 2022) में महिलाओं को कतर के कुछ नियमों की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कतर (Qatar) में महिलाओं के पहनावे पर पाबंदियां हैं. कतर के नियम के मुताबिक महिलाएं (Women) बॉडी को एक्सपोज करने वाले कपड़ों को नहीं पहन सकती है. नियम का उल्लंघन करने पर जेल जाने तक की भी नौबत आ सकती है. ऐसे में फीफा वर्ल्ड कप में विदेश से आई महिलाओं को इन नियमों को पालन करना पड़ सकता है. 

महिलाओं को ऐसे पहनने होंगे कपड़े 

कतर (Qatar) की महिलाओं (Women) की बात करें तो वहां की महिलाएं अबाया (Abaya) पहनती हैं. अबाया भी बुर्का की तरह होता है. अबाया को पहनने के बाद महिलाओं की बॉडी,  कंधे से लेकर पैर तक ढक जाती है. इस पोशाक में एक स्कार्फ भी लगाया जाता है. जो बालों को ढक लेता है. अबाया पहनने के बाद महिलाओं का चेहरा ही खुला होता है. बाकी पूरी बॉडी ढक जाती है.

पुरुषों को भी फॉलो करना होगा ये नियम  

किसी दूसरे देश से फीफा वर्ल्ड कप (Fifa World Cup) का आनंद लेने कतर आ रही महिलाओं को अबाया (Abaya) पहनने की कोई पाबंदी नहीं होगी. लेकिन इतना ध्यान रखना होगा कि वह टाइट कपड़े नहीं पहने. कतर में केवल महिलाओं (Women) को लेकर ही पाबंदी नहीं है, बल्कि पुरुषों को भी कुछ नियम का ध्यान रखना होता है. कतर में पुरुषों को भी सार्वजनिक स्थान पर कंधे से लेकर घुटने तक को भी ढकना होगा. 

फीफा ने जारी की गाइडलाइन

फीफा (Fifa) ने भी वर्ल्ड कप का आनंद लेने आने वाले मेहमानों को लेकर खास बात कही है. फीफा वर्ल्ड कप (Fifa World Cup) की आधिकारिक वेबसाइट पर पहनावे को लेकर सारी जानकारियां दी गई हैं. फीफा ने विजिटर्स को लेकर सलाह दी है कि विजिटर्स अपने मनपसंद कपड़े पहन सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान देना होगा कि सार्वजनिक जगहों पर जब जाएं तो कंधे से लेकर घुटनों तर पूरी तरह से कपड़ पहने. इतना ही नहीं कतर ने इस बात को भी साफ कर दिया है कि स्टेडियम में कपड़ों को नहीं उतार पाएंगे.