logo-image

FIFA World Cup 2022 : फीफा है IPL पर भारी, ये आंकड़े देख लेंगे तो हो जाएंगे हैरान

FIFA World Cup IPL : वर्ल्ड कप का महा-आयोजन यानी फीफा वर्ल्ड कप 2022 18 नवंबर से शुरू हो रहा है.

Updated on: 18 Nov 2022, 10:30 AM

highlights

  • आईपीएल में 10 टीमें हैं
  • फीफा में 32 टीमें भाग ले रही हैं
  • मार्केट वैल्यू में फीफा कोसों आगे है

नई दिल्ली:

FIFA World Cup IPL : वर्ल्ड कप का महा-आयोजन यानी फीफा वर्ल्ड कप 2022 18 नवंबर से शुरू हो रहा है. इसका फाइनल मुकाबला 20 दिसंबर को होगा. यानी करीब 1 महीने फुटबॉल प्रेमियों के लिए यह महासंगम का माहौल है. इस बार फुटबॉल का वर्ल्ड कप कतर में हो रहा है और यह पहली बार है कि गल्फ कंट्री में कोई वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है. विश्व स्तर पर बात करें तो दो टूर्नामेंट इस समय सबसे ज्यादा चर्चाएं बने हुए हैं. पहला फीफा वर्ल्ड कप और दूसरा आईपीएल. आज इन दोनों खेलों की तुलना करके आपको बताते हैं कि कौन सा टूर्नामेंट कितना आगे है.

टीमों की संख्या

आईपीएल टीमों की बात करें तो आईपीएल में 10 टीमें हमें नजर आती हैं. पिछले सीजन 2022 से दो नई टीमों के जुड़ने से आईपीएल का रोमांच भी बढ़ गया है. वहीं अगर फीफा वर्ल्ड कप की बात करें तो 32  टीमें इस बार इस वर्ल्ड कप में भाग ले रही हैं. यानी साफ देख सकते हैं कि टीमों के मामले में फीफा आईपीएल से काफी ज्यादा आगे है. वहीं बात अगर मैचों की करें तो आईपीएल में अभी 74 मैच में खेलते हुए नजर आते हैं वही फीफा वर्ल्ड कप में 32 मैच होने हैं. 

मैचों की टिकट

अब बात आती है मैचों की टिकट की. आईपीएल में जहां कम से कम 400 या 500 रुपए में मैच की टिकट मिल जाती है वहीं फीफा में आपको मैच देखने के लिए ₹35000 न्यूनतम राशि चुकानी होती है. वहीं अगर ज्यादा से ज्यादा की बात करें तो आईपीएल की एक टिकट 40 हजार से 45 हजार तक पहुंचती है वही फीफा की स्टेडियम की टिकट 14 से 15 लाख तक जा सकती है. यानी फीफा इसमें कोसों आगे है.

मार्केट वैल्यू

अगर बात तो मार्केट वैल्यू आ जाए तो इसमें भी फीफा का कोई सानी नहीं है. आईपीएल की 2022 में मार्केट वैल्यू रही 1.04 बिलियन डॉलर वहीं फीफा की वैल्यू 4.06 बिलियन डॉलर है. यानी हर मोर्चे पर फीफा आईपीएल पर भारी पड़ता हुआ नजर आ रहा है. उम्मीद करते हैं जैसे-जैसे समय बीतेगा आईपीएल भी अपने नए मुकाम को हासिल करता जाएगा.