News Nation Logo

Fifa WC: वर्ल्ड कप का आनंद लेने कतर जा रहे हैं तो बरतें ये सावधानी, हो सकती है जेल

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 17 Nov 2022, 06:40:22 PM
FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022 (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का अगाज होने में महज कुछ ही घंटे का वक्त बाकी है. फीफा को रोमांच पूरी दुनिया में इतना है कि फैंस अपने इमोशन को रोक नहीं पाते हैं. फीफा वर्ल्ड कप का आगाज रविवार को कतर  (Qatar) और इक्वाडोर  (Ecuador) के बीच रात साढे नौ बजे से अल बैत स्टेडियम में होगा. इस साल खेला जाने वाला वर्ल्ड कप 29 दिनों तक चलेगा. जिसमें 32 टीमें हिस्सा लेंगी और 64 मुकाबले खेले जाएंगे. फैंस, कतर में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप (World Cup) का आनंद तो लेंगे ही, लेकिन उनको कतर के नियमों से भी सतर्क रहना होगा. नहीं तो फैंस को जेल तक भी जाने की नौबत आ सकती है. आइए जानते हैं कि किन नियमों का करना होगा पालन. 

पहनावे पर रखना होगा ध्यान

अगर आप कतर में फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का आनंद लेने जा रहे हैं तो वहां के पहनावे को भी फॉलो करना होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसा पहनावा तो हम अपको बताते हैं. कतर के नियम के मुताबिक महिलाओं (Women) को शरीर को दिखाने वाले कपड़े नहीं पहनने होंगे. अगर महिलाएं कतर में बॉडी को एक्सपोज करने वाले कपड़े पहनेंगी तो जेल भी जा सकती है. कतर में विदेशी महिलाओं को टाइट कपड़े पहनने की इजाजत नहीं होगी. ऐसे में महिलाओं को ढीले कपड़े पहनने होंगे. कतर में पुरुषों को भी कंधे से घुटनों तक ढके कपड़े पहनने होंगे. नियम का पालन नहीं करने पर जेल जाना पड़ सकता है. 


हैय्या कार्ड के बगैर नहीं होगी इजाजत

फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का फैंस को आनंद लेना है तो हैय्या कार्ड (Hayya Card) के बिना स्टेडियम में जाने की अनुमति ही नहीं मिलेगी. अगर फैंस के पास हैय्या कार्ड होगा तो मैच देखने के अवाला उनको और भी फायदा होगा. हैय्या कार्ड होने पर मैच वाले दिन फैंस बिना कोई किराया दिए फ्री में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का लाभ ले सकते हैं. बच्चो के लिए हैय्या कार्ड की कोई पाबंदी नहीं है. हैय्या कार्ड के लिए फैंस को फुटबाल वर्ल्ड कप 2022 (Football World Cup 2022) के आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होता है. हैय्या कार्ड मिल जाने के बाद वीजा की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है. 

शराब पीने पर नियमों का करना होगा पालन

कतर (Qatar) के नियमों के अनुसार वहां शराब पूरी तरह से बैन है. लेकिन फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) देखने आने वाले मेहमानों के लिए कतर ने नियमों में कुछ छुट ही है. वर्ल्ड का आनंद लेने वाले फैंस को कतर ने शराब पीने की छूट दी है. लेकिन शर्त ये है कि मैच के दौरान फैंस शराब नहीं पी पाएंगे. इतना ही नहीं मैच शुरू होने से तीन घंटे पहले और एक घंटे बाद शराब खरीदने पर पाबंदी रहेगी. नियम उल्लंघन करने वालों को जेल जानी पड़ सकती है. 

गर्लफ्रेंड के साथ नहीं ले पाएंगे होटल रूम

फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) देखने फैंस गर्लफ्रेंड के साथ जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि वहीं किसी भी व्यक्ति को गर्लफ्रेंड (Girlfriend) के साथ होटल रूम नहीं मिलेगा. कतर के नियम के मुताबिक होटलों में शादीशुदा जोड़ों को ही रूम मिलती है. आपको बता दें कि कतर में शादी से पहले संबंध बनाना अपराध है. ऐसे में अगर आप नियम को तोड़ते हुए पाए जाते हैं तो कड़ी कार्रवाई हो सकती है. 

समलैंगिगों को भी करना पड़ सकता है कठिनाइयों का सामना

अगर आप समलैंगिग हैं और फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) देखने कतर जा रहे हैं तो आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि कतर (Qatar) में समलैंगिग संबंध पर प्रतिबंध है. फीफा वर्ल्ड कप के एंबेसडर खालिद सलमान (khalid Salman) ने इस मामले पर कहा था कि समैलिंगकता एक मानसिक बीमारी है और कतर आने वाले फैंस पर यहां के नियम लागू होंगे. इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर आप नियम को तोड़ते हैं तो कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. 

First Published : 17 Nov 2022, 06:40:22 PM

For all the Latest Sports News, Fifa World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.