logo-image

FIFA World Cup 2022: मेसी की टीम अर्जेंटीना बदल पाएगी फीफा के इतिहास के ये 5 रिकॉर्ड?

अर्जेंटीना साल 1978 और 1986 में वर्ल्ड चैंपियन बना था. लेकिन उसके बाद से अर्जेंटीना एक भी बार खिताब को अपने नाम नहीं कर पाया है.

Updated on: 17 Dec 2022, 02:56 PM

नई दिल्ली:

Argentina vs France FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्जेंटीना और फ्रांस की टीम पहुंच गई है. अर्जेंटीना या फ्रांस कौन बनेगा वर्ल्ड कप चैंपियन? कुछ ही घंटों में इसका फैसला हो जाएगा और दुनिया को पता चल जाएगा. फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में लियोनेल मेसी (Lionel Messi) या कायलिन एम्बाप्पे (Kylian Mbappe) कौन मारेगा सबसे ज्यादा गोल इसका जवाब भी पूरी दुनिया को मिल जाएगा. एम्बाप्पे की टीम फ्रांस अपना खिताब बचाने उतरेगा तो वहीं अर्जेंटीना  36 साल के सूखे खत्म करना चाहेगी. अर्जेंटीना अगर खिताब को अपने नाम करता है तो फीफा इतिहास के 5 रिकॉर्ड बदल जाएंगे. 

अर्जेंटीना साल 1978 और 1986 में वर्ल्ड चैंपियन बना था. लेकिन उसके बाद से अर्जेंटीना एक भी बार खिताब को अपने नाम नहीं कर पाया है. अर्जेंटीना ट्रॉफी के करीब तो पहुंचा है पर हाथ में उठा नहीं पाया. साल 1990 में अर्जेंटीना लगातार दो बार फाइनल में जगह बनाया पर हार का सामना करना पड़ा. वहीं साल 2014 में भी अर्जेंटीना को फाइनल में हार मिली थी. लियोनल मेसी का यह आखिरी वर्ल्ड कप है. ऐसे में मेसी और अर्जेंटीना के पास फाइनल जीतकर इतिहास रचने का मौका है. 

अर्जेंटीना के जीतने के बाद बदल जाएंगे ये 5 रिकॉर्ड

1. 1986 के बाद से अर्जेंटीना एक बार भी खिताब नहीं जीता है. 36 साल बाद अर्जेंटीना के वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद इतिहास में दर्ज ये रिकॉर्ड बदल जाएगा.

2. लियोनल मेसी ने अबतक अर्जेंटीना को एक बार भी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बना पाए हैं. ऐसे में मेसी के नाम बना ये खराब रिकॉर्ड भी बदल जाएगा. इसी के साथ मेसी अर्जेंटीना के दिग्गज और 2 वर्ल्ड कप विजेता कप्तान डेनियल पासरेला और डिएगो माराडोना के क्लब में शामिल हो जाएंगे.

3. अर्जेंटीना 3 या उससे ज्यादा बार वर्ल्ड कप जीतने वाली दुनिया की चौथी टीम बन जाएगी. ब्राजील ने सबसे ज्यादा 5 बार वर्ल्ड का  खिताब अपने नाम किया है. वहीं जर्मनी और इटली ने 4-4 बार चैंपियन बन चुकी हैं.

4. अर्जेंटीना की यह जीत सालों से यूरोप के चल रहे दबदबे को भी खत्म कर देगा. अर्जेंटीना साल 2002 में ब्राजील के चैंपियन बनने के बाद से वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली साउथ अमेरिकन टीम बन जाएगी. पिछले चार वर्ल्ड कप यूरोपियन देश ने जीते हैं. 2006 में इटली, 2010 में स्पेन, 2014 में जर्मनी और 2018 में फ्रांस चैंपियन बना था.

5. अर्जेटीना अगर जीतती है तो फिर फ्रांस वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी बार रनर अप बनेगा. इससे पहले फ्रांस 2006 में रनर अप रहा था, जहां इटली ने फ्रांस को पेनल्टी में 3-5 से हराया था.