News Nation Logo
Banner

जिंक फुटबॉल अकादमी ने जीता राजस्थान स्टेट लीग 2021 का खिताब

जिंक फुटबॉल अकादमी ने जीता राजस्थान स्टेट लीग 2021 का खिताब

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Jul 2021, 10:00:02 PM
Zinc Football

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जयपुर: जिंक फुटबॉल अकादमी के सभी युवा फुटबॉलरों, जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम है, ने जयपुर में आयोजित प्रतिष्ठित राजस्थान स्टेट मेन्स लीग 2021 खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है।

राजस्थान फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित इस लीग में राजस्थान की आठ सर्वश्रेष्ठ टीमों, राजस्थान यूनाइटेड एफसी, नीरजा मोदी एफए, रॉयल एफसी, एफसी ब्रदर्स यूनाइटेड, जयपुर एलीट एफसी, राजस्थान परफेक्ट एफसी, आइलैंड यूनाइटेड एफसी और जिंक फुटबॉल अकादमी ने भाग लिया।

जिंक फुटबॉल अकादमी के पास हालांकि लीग में सबसे युवा टीम थी, लेकिन वे उम्र के अंतर से प्रभावित नहीं हुए और अपना लगातार शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांच जीत और एक ड्रॉ हासिल जिंक फुटबॉल सिर्फ सात मैचों में कुल 23 गोल किए। जिंक फुटबॉल ने लगातार दूसरी बार फेयर प्ले अवार्ड भी जीता।

वेदांता हिंदुस्तान जिंक द्वारा शुरू की गई अकादमी ने इलीट जयपुर एफसी पर शानदार 10-2 से जीत के साथ अपने अभियान का समापन किया। इससे पहले उदयपुर के जावर स्थित अकादमी ने रॉयल एफसी को 3-1, एफसी ब्रदर्स यूनाइटेड को 2-1, नीरजा मोदी एफए को 2-0, राजस्थान परफेक्ट फुटबॉल को 3-1 से हराया था और फिर इसने एफसी ब्रदर्स यूनाइटेड के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ खेला था। लीग में उनकी एकमात्र हार राजस्थान यूनाइटेड एफसी के खिलाफ हुई।

जिंक फुटबॉल अकादमी के अमन खान ने टूर्नामेंट में अविश्वसनीय तौर पर कुल 8 गोल किए, जबकि उनके स्ट्राइकर पार्टनर आशीष माल्या ने टीम के लिए 6 गोल किए।

जिंक फुटबॉल की इस शानदार खिताबी जीत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अरुण मिश्रा ने कहा, जिंक फुटबॉल के लड़को ने जिस तरह अपने से अधिक उम्र के खिलाड़ियों वाली टीमों का सामना किया, उससे मुझे इन पर गर्व है। अभूतपूर्व कोविड-19 ब्रेक से वापस आने के बाद इस लीग की तैयारी में सब कुछ झोंकते हुए लड़कों ने शानदार प्रदर्शन किया है। वे सभी तालियों के पात्र हैं।

वेदांता स्पोर्ट्स के अध्यक्ष अनन्या अग्रवाल ने कहा, यह हमारे युवा लड़कों के लिए एक अविश्वसनीय उपलब्धि है। मुझे खुशी है कि पिछले एक सप्ताह में इन युवा खिलाड़ियों द्वारा प्रदर्शित फुटबॉल के ब्रांड की पूरे राजस्थान ने सराहना की है। यह जिंक फुटबॉल के लिए ऐसी कई और उपलब्धियों की बस एक शुरूआत है।

जिंक फुटबॉल राजस्थान में फुटबॉल क्रांति की शुरूआत करने के लिए वेदांता हिंदुस्तान जिंक ग्रुप की एक पहल है। यह उदयपुर, राजस्थान के पास जवार में प्रौद्योगिकी और डेटा विश्लेषण के साथ अपनी तरह का एक अनूठा जमीनी विकास कार्यक्रम (ग्रासरूट प्रोग्राम) है। यह कार्यक्रम बड़ी सफलता से सामाजिक और सामुदायिक विकास के लिए एक उपकरण के रूप में फुटबॉल का उपयोग कर रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि युवा लड़कों और लड़कियों के पास फुटबॉल के माध्यम से खुद को व्यक्त करने का एक सफल मंच हो।

-- आईएएनएस

एसकेबी/जेएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Jul 2021, 10:00:02 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.