logo-image

जिम्बाब्वे के महान टेलर का खुलासा, भारतीय बिजनेसमैन ने उन्हें फिक्सिंग के लिए मजबूर करने की कोशिश की

जिम्बाब्वे के महान टेलर का खुलासा, भारतीय बिजनेसमैन ने उन्हें फिक्सिंग के लिए मजबूर करने की कोशिश की

Updated on: 24 Jan 2022, 05:15 PM

हरारे:

जिम्बाब्वे के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर ने बड़ा खुलासा किया है कि एक अज्ञात भारतीय बिजनेसमैन ने कथित तौर पर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मैचों को फिक्स करने के लिए मजबूर करने की कोशिश की थी और बात न मानने पर कोकीन लेते हुए उनका एक वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी दी थी।

पिछले साल सितंबर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले 35 वर्षीय टेलर ने सोमवार को सोशल मीडिया पर चार पन्नों का एक लेटर पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे एक बिजनेसमैन द्वारा अक्टूबर 2019 में उन्हें भारत के लिए उड़ान भरने के बहाने फंसाया गया। जिम्बाब्वे में एक ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट के संभावित शुभारंभ पर चर्चा की गई थी।

टेलर ने कहा कि परिस्थितियां ऐसी थीं कि उन्होंने भारत की यात्रा के लिए प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया, यह दावा करते हुए कि उन्हें पैसे की जरूरत थी, क्योंकि जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) ने छह महीने से वेतन का भुगतान नहीं किया था। टेलर ने कहा कि उन्हें कोकीन लेने के लिए बरगलाया गया और एक वीडियो बनाया गया, जिसका इस्तेमाल बाद में उन्हें ब्लैकमेल करने के लिए किया गया था।

क्रिकेटर ने कहा कि जब वह घर लौटे, तो उनका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य ने उन्हें गंभीर रूप से प्रभावित किया। उन्होंने यह भी कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसकी पड़ताल की थी, जिसके बारे में वह जल्द ही सार्वजनिक करेंगे।

टेलर ने 205 एकदिवसीय मैचों में 6,684 एकदिवसीय रन बनाए हैं, जो एंडी फ्लावर के 6,786 के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से थोड़ा कम हैं, उन्होंने कहा कि वह दो साल से बोझ उठा रहे थे।

उन्होंने कहा, अब इन सबसे मेरे मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ा है। मैं आईसीसी द्वारा किए गए एक निष्कर्ष के बारे में एक बयान देना चाहता हूं, जो जल्द ही जारी किया जाएगा। अक्टूबर 2019 के अंत में, मैं एक भारतीय बिजनेसमैन द्वारा अनुरोध किया गया था कि मैं जिम्बाब्वे में एक टी20 प्रतियोगिता के प्रायोजन और संभावित लॉन्च पर चर्चा करने के लिए भारत में जाऊं और सलाह दी गई कि मुझे यात्रा करने के लिए 15,000 अमरीकी डालर दिया जाएगा।

टेलर ने कहा, जैसा कि उन्होंने कहा था, चर्चा हुई और होटल में हमारी आखिरी रात बिजनेसमैन और उनके सहयोगी मुझे जश्न मनाने के लिए ले गए। हमने शराब पी और शाम के दौरान उन्होंने खुले तौर पर मुझे कोकीन की पेशकश की थी, जिसके बाद उन्होंने एक वीडियो बना लिया, जिसका उन्होंने ब्लैकमेल करने के लिए इस्तेमाल किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.