logo-image

जहीर खान ने उठाया सवाल, टेस्ट सेंटर अच्छा विचार, लेकिन 5 क्‍यों

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) ने स्टेडियम में दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए देश में टेस्ट सेंटर (Test center in India) बनाने के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)के विचार का समर्थन किया है.

Updated on: 17 Nov 2019, 02:09 PM

अबू धाबी:

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) ने स्टेडियम में दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए देश में टेस्ट सेंटर (Test center in India) बनाने के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)के विचार का समर्थन किया है. हालांकि, जहीर (Zaheer Khan) का कहना है कि भारत जैसे बड़े देश में टेस्ट सेंटर की संख्या पांच से ज्यादा होनी चाहिए. जहीर ने आईएएनएस से कहा, टेस्ट सेंटर चीजें आसान बनाती हैं. यह थियोरी अच्छी है, लेकिन संख्या पर चर्चा हो सकती है. मुझे लगता है कि देश के आकार को देखते हुए पांच की संख्या बहुत कम है.

यह भी पढ़ें ः पृथ्वी शॉ 2.0 : वापसी के बाद पहले ही मैच में 32 गेंद पर बना डाला अर्धशतक

जहीर ने कहा, टेस्ट क्रिकेट की बेहतरी को ध्यान में रखते हुए मैं टेस्ट सेंटर के पक्ष में हूं. टेस्ट क्रिकेट अभी भी भारत में बहुत लोकप्रिय है. हालांकि, मैच देखने के लिए स्टेडियम पहुंचने वाले दर्शकों की संख्या में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है. जहीर का मानना है कि टेस्ट फॉर्मेट अभी भी क्रिकेट में सबसे महत्वपूर्ण है. जहीर ने कहा, जैसा कि मैंने पहले भी कहा है, मुझे नहीं लगता कि खेल के छोटे प्रारूपों के आने से टेस्ट क्रिकेट को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें ः किंग कोहली जैसा कोई नहीं, महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, अजहर को पछाड़ा

टेस्ट क्रिकेट अभी भी इस खेल का सबसे शुद्ध रूप है और यह युगों से चला आ रहा है. हर खिलाड़ी क्रिकेट का आनंद लेना चाहता है और टेस्ट मैच उच्चतम स्तर है जहां खिलाड़ियों के पास साबित करने के लिए बहुत कुछ होता है. जहीर ने कहा, मुझे लगता है कि भविष्य में आपको वनडे और टी-20 प्रारूपों में बहुत सारी तीन और चार टीमों की सीरीज देखने को मिलेंगी जो प्रशंसकों के लिए खेल को रोचक बनाए रखने के लिए आयोजित किए जाएंगे. दिन-रात के मैच टेस्ट क्रिकेट को रोचक बनाए रखने के लिए जरूरी है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : यहां तो बांग्लादेश ने भारत को दी छह विकेट से करारी मात

उन्होंने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली की भी प्रशंसा की. जहीर ने कहा, सौरव गांगुली से हम सभी को बहुत सारी उम्मीदें हैं. जब उन्होंने भारतीय टीम का नेतृत्व किया था तब उन्होंने बहुत अच्छा काम किया था. उन्होंने संन्यास लेने के बाद से क्रिकेट से संपर्क नहीं खोया है और खेल के विकास के लिए लगन से काम कर रहे हैं. उन्होंने सीएबी के साथ बहुत अच्छा काम किया. अब वह बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं और मुझे यकीन है कि वह भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए अच्छा काम करेंगे.