logo-image

युजवेंद्र चहल को मुश्‍ताक अहमद ने दी थी खास सलाह, उसके बाद देखिए क्‍या हुआ

भारतीय टीम के दो स्‍पिनर की पहचान आज की तारीख में पूरी दुनिया में है. इसमें से एक युवजेंद्र चहल हैं और दूसरे कुलदीप यादव. वैसे तो इन दोनों गेंदबाजों के साथ साथ एक ही मैच में खेलने का मौका कम ही मिल पाता है.

Updated on: 04 May 2020, 02:12 PM

New Delhi:

भारतीय टीम के दो स्‍पिनर की पहचान आज की तारीख में पूरी दुनिया में है. इसमें से एक युवजेंद्र चहल हैं और दूसरे कुलदीप यादव.  वैसे तो इन दोनों गेंदबाजों के साथ साथ एक ही मैच में खेलने का मौका कम ही मिल पाता है, लेकिन जब ये दोनों साथ साथ एक एक छोर से गेंदबाजी करते हैं तो फिर बल्‍लेबाजों के लिए बल्‍लेबाजी करना मुश्‍किल हो जाता है. कप्‍तान को पूरी उम्‍मीद रहती है कि कोई न कोई गेंदबाज विकेट निकाल कर देगा ही. अब पाकिस्‍तान के पूर्व ऑफ स्‍पिनर मुश्‍ताक अहमद ने एक बड़ी बात युवजेंद्र चहल के बारे में बताई है. 

यह भी पढ़ें ः सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोरने वालों को ट्रायल के लिए दबाव में बुलाया गया, खेल मंत्री ने माना

पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर मुश्ताक अहमद का मानना है कि युजवेंद्र चहल इस समय विश्व क्रिकेट के शीर्ष लेग स्पिनरों में से हैं, लेकिन क्रीज का बेहतर इस्तेमाल करके वह और प्रभावी हो सकता है. दुनिया भर में कोचिंग कर चुके स्पिनर मुश्ताक अहमद इस समय अपनी टीम के सलाहकार हैं. उन्होंने कहा कि सीमित ओवरों के प्रारूप में बीच के ओवरों में विकेट लेने की क्षमता से युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भारत के लिए मैच का पासा पलटने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान वसीम अकरम और बाबर आजम अब करेंगे ये नया काम

स्पिनर मुश्ताक अहमद ने पीटीआई से कहा, युवजेंद्र चहल बहुत अच्छा गेंदबाज है लेकिन क्रीज का बेहतर इस्तेमाल कर सकता है. वह कुछ मौकों पर क्रीज से बाहर जा सकता है. पिच को समझने की चतुराई होनी चाहिए. सपाट पिच पर सीधे स्टम्प पर गेंद डाली जा सकती है. उन्होंने कहा, गेंद ग्रिप ले रही है तो क्रीज के बाहर भी जा सकते हैं ताकि बल्लेबाजों को परेशानी हो. ऐसे में आपकी गुगली भी उतना टर्न नहीं लेगी, जितना बल्लेबाज सोचते होंगे और आपको विकेट मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : मोहम्‍मद शमी की पत्‍नी हसीन जहां ने कांटा लगा पर किया जोरदार डांस तो क्‍या आए कमेंट

मुश्ताक अहमद ने कहा कि युवजेंद्र  चहल और कुलदीप यादव को विकेट के पीछे से पूर्व कप्तान एमएस धोनी से मिलने वाली सलाह का काफी फायदा मिला है. उन्होंने कहा, आपको बल्लेबाज से एक कदम आगे रहना होगा. बल्लेबाज की क्षमता के अनुरूप फील्ड पोजिशन होनी चाहिए. मैं हमेशा कहता हूं कि आक्रमण गेंद से नहीं, फील्डर से करो. यह समझ में आने पर हमेशा सफलता मिलेगी. उन्होंने कहा, भारत अपने गेंदबाजों के सही इस्तेमाल से ही विश्व क्रिकेट में ताकत बन गया है. धोनी को इसमें महारत हासिल है कि अपने गेंदबाजों का इस्तेमाल कैसे करना है और अब विराट कोहली है. मुश्‍ताक अहमद ने युजवेंद्र चहल के अलावा आस्ट्रेलिया के एडम जाम्पा और पाकिस्तान के शादाब खान को इस समय सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनरों में से बताया.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी के रिकार्ड जानिए, एमएसके प्रसाद ने कही बड़ी बात

आपको बता दें कि इससे पहले ही में लॉकडाउन को लेकर युवजेंद्र चहल ने एक मजेदार बात कही थी. चहल ने एक टीवी शो में कहा था कि मैं अपने घर से लॉकडाउन हो जाऊंगा. मैं घर लौटकर नहीं आऊंगा. मैं और बर्दाश्त नहीं कर सकता, घर पर और नहीं रह सकता. इन दिनों मैं जितना वक्त घर पर रह लिया हूं यह अगले तीन साल के लिए काफी है. मैं पास के किसी होटल में रह लूंगा लेकिन घर नहीं आऊंगा. मेरे लिए इतना काफी है. मैं लॉकडाउन के दिनों को और बर्दाश्त नहीं कर सकता. उन्होंने कहा कि जिस दिन भी लॉकडाउन हटेगा वह मैदान पर जाएंगे और वहां कम से कम एक गेंद जरूर फेंकेंगे. चहल ने कहा, मैं मैदान पर जाऊंगा. मैं सही मायनों में गेंदबाजी करना चाहता हूं. जब बहुत क्रिकेट होता है तो हम कहते हैं बहुत ज्यादा मैच हो रहे हैं लेकिन अब कोई ऐक्शन नहीं है तो हम उसे मिस कर रहे हैं. मैं गेंदबाजी मिस कर रहा हूं. मैं आज जो भी हूं सिर्फ क्रिकेट की वजह से हूं. जिस दिन लॉकडाउन खत्म होगा मैं बेशक मैदान पर जाकर गेंदबाजी करूंगा, भले ही एक गेंद फेंकूं.

(पीटीआई इनपुट)