News Nation Logo
Banner

डोपिंग उल्लंघन के लिए निलंबित हुए युसुफ पठान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने डोपिंग उल्लंघन के लिए भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी युसुफ पठान को निलंबित कर दिया है।

IANS | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 09 Jan 2018, 02:51:20 PM

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने डोपिंग उल्लंघन के लिए भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी युसुफ पठान को निलंबित कर दिया है। बीसीसीआई ने मंगलवार को जारी अपने बयान में कहा है कि पठान को प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के लिए निलंबित किया गया है। यह पदार्थ आमतौर पर कफ सिरप (खांसी की दवा) में पाया जाता है।

पठान ने बीसीसाई के डोपिंग रोधी टेस्ट कार्यक्रम के दौरान 16 मार्च, 2017 को नई दिल्ली में घरेलू टी-20 मैच के तहत यूरिन सेंपल दिया था। उनके इस सेंपल की जांच की गई और इसमें प्रतिबंधित पदार्थ 'टब्र्यूटेलिन' की मात्रा पाई गई।

'टब्र्यूटेलिन' एक ऐसा पदार्थ है, जो विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की प्रतिबंधित दवाओं की सूची में शामिल है। इस मामले में पठान पर 27 अक्टूबर, 2017 को बीसीसीआई विरोधी डोपिंग नियम (एडीआर) अनुच्छेद 2.1 के तहत एक डोपिंग विरोधी नियम उल्लंघन (एडीआरवी) का आरोप लगाया गया था और अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था।

पठान ने डोपिंग रोधी नियम उल्लंघन की बात स्वीकार की और कहा कि उन्हें जो दवाई लिखी गई थी, उसके अलावा उन्हें कोई और दवाई दी गई, जिसमें 'टब्र्यूटेलिन' की मात्रा शामिल थी। पठान ने हालांकि कहा कि उन्होंने जानबूझकर इस दवा का सेवन नहीं किया है और इसके सेवन का मकसद सिर्फ गले में जारी संक्रमण से छुटकारा पाना था, न कि अपने प्रदर्शन को सुधारना था।

और पढ़ें: अनंतनाग में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर

बीसीसीआई ने पठान के स्पष्टीकरण को माना और इस बात को समझा कि अपर रेस्पाइरेटरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन (यूआरटीआई) के इलाज के लिए उन्हें गलती से 'टब्र्यूटेलिन' दिया गया।

इस बात को मानते हुए बीसीसीआई ने पठान पर पांच माह का निलंबन लगाया है, जो 15 अगस्त, 2017 से लागू हुआ है और यह निलंबन 14 जनवरी, 2018 को समाप्त हो जाएगा। इस बीच घरेलू सत्र में खेले गए उनके मैचों के परिणामों को भी रद्द किया जा सकता है।

और पढ़ें: अब सिनेमाघरों में राष्ट्रगान अनिवार्य नहीं, SC ने बदला फैसला

First Published : 09 Jan 2018, 02:34:24 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Yusuf Pathan