News Nation Logo
Banner

भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, लिखा भावुक संदेश

टीम इंडिया के ऑलराउंडर और इरफान पठान के भाई यूसुफ पठान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा बोल दिया है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 26 Feb 2021, 06:42:59 PM
Yusuf Pathan

यूसुफ पठान (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के ऑलराउंडर और इरफान पठान के भाई यूसुफ पठान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा बोल दिया है. यूसुफ पठान लंबे वक्त से टीम से बाहर चल रहे थे. टी-20 क्रिकेट और दुनिया की सबसे बड़ी लीग इंडियन प्रीमियर लीग में भी पठान कोई अपनी टीम में नहीं खरीद रहा था. पिछले साल आईपीएल में जब सुरेश रैना ने चेन्नई का साथ कुछ कारणों से छोड़ा था तब माना जा रहा था धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स में यूसुफ को शामिल कर सकते हैं. हालांकि 26 फरवरी को उन्हें सोशल मीडिया पर ऐलान करते हुए ये साफ किया कि वो अपने करियर पर विराम लगा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड पर 10 विकेट से दूसरी जीत, पाकिस्तान को भी ऐसे हरा चुका है भारत

इससे पहले यूसुफ के छोटे भाई इरफान पठान पिछले साल संन्यास लिया था. अब यूसुफ ने सोशल मीडिया पर भावुक संदेस देते हुए संन्यास का ऐलान किया. यूसुफ ने अपने संदेश में लिखा कि मैं अपने परिवार, दोस्त, फैंस, कोच और पूरे देश को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मुझे सपोर्ट किया. 38 साल के यूसुफ ने कई बार टीम इंडिया को जीत दिलाई है. साल 2007 वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया के डेब्यू करने वाले यूसुफ ने पहले ओवर में भी छक्का मारकर अपनी छाप छोड़ी थी.

 
कैसा रहा यूसुफ पठान का इंटरनेशनल करियर 

यूसुफ ने भारत के लिए 57 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 27.00 की औसत से 810 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और तीन अर्धशतक निकले साथ ही गेंदबाजी करते हुए पठान ने 33 विकेट अपने नाम किए. इसी के साथ भारत के लिए पठान ने 22 टी-20 मुकाबले खेले जिसमें 236 रन बना सके जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 37 का रहा और विकेट 13 मिली.

आईपीएल में कैसा रहा सफर 

यूसुफ फठान ने साल 2008 से लेकर 2010 तक आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के साथ अपनी सेवाएं दी, जिसमें एक बार टीम ओपनिंग सीजन में चैंपियन बनी. साल 2011 से 2017 तक कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए नजर आए. साल 2018 और 2019 में सरनराइजर्स हैदराबाद के लिए शिरकत की. जिसके बाद से उन्हें आईपीएल में नहीं देखा गया. कुल मिलाकर देखा जाए तो पठान ने 174 मुकाबलों में 3204 रन बनाए हैं जिसमें 13 अर्धशतक और 1 शतक शामिल है. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 100 रहा. अब यूसुफ पठान संन्यास ले चुके हैं और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं.

 

 

First Published : 26 Feb 2021, 05:19:35 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Yusuf Pathan

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×