logo-image

पाकिस्तानी खिलाड़ी यूनुस खान ने रचा इतिहास, 11 देशों में सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बनें

यूनुस खान ने गुरुवार को एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया। यूनुस खान दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गये हैं जिन्होंने 11 देशों में शतक लगाया है। जिसमें यूएई(यूनाईटेड अरब अमीरात) भी शामिल है।

Updated on: 05 Jan 2017, 02:04 PM

नई दिल्ली:

यूनुस खान ने गुरुवार को एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया। यूनुस खान दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गये हैं जिन्होंने 11 देशों में शतक लगाया है। जिसमें यूएई (यूनाईटेड अरब अमीरात) भी शामिल है।

यूनुस खान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट मैचों की सीरीज में तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन अपना 34वां शतक लगाया। इसी के साथ यूनुस सुनील गावस्कार, महेला जयवर्धने और ब्रायन लारा के साथ 34 टेस्ट सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गये हैं।

यह भी पढ़ें- स्टाइल में वनडे मैच जीतना कोई धोनी से सीखे, तभी तो वो कहे जाते हैं बेस्ट फिनिशर

इसके पहले भारत के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ही 10 देशों में सेंचुरी लगा चुके हैं। राहुल ने 10 टेस्ट के स्थायी देशों में कुल 36 शतक लगाये हैं। टेस्ट में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। सचिन ने 200 टेस्ट मैचों में 51 शतक लगाये हैं।

पाकिस्तानी टीम की रीढ़ कहे जाने वाले यूनुस खान पिछले साल डेंगू के लड़कर वापस आये हैं। यूनुस ने 114 टेस्ट मैच की 205 पारियों में 9789 रन बनाये हैं। जिसमें यूनुस ने 34 शतक और 32 अर्धशतक लगाये हैं।

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान के खिलाफ डेविड वॉर्नर की धमाकेदार पारी, लंच के पहले शतक ठोक की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी