News Nation Logo

्रपूर्व क्रिकेटर रफीक ने इंग्लिश खिलाड़ियों पर लगाया नस्लवाद टिप्पणी करने का आरोप

्रपूर्व क्रिकेटर रफीक ने इंग्लिश खिलाड़ियों पर लगाया नस्लवाद टिप्पणी करने का आरोप

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2021, 04:45:01 PM
You lot

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन: इंग्लिश क्रिकेटर अजीम रफीक ने 2008 से 2018 के बीच यॉर्कशायर के लिए खेला। उनको अपने लंबे करियर के दौरान कई बार नस्लवादी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। जिससे उनका क्रिकेट करियर तबाह हो गया। उन्होंने संसदीय समिति के समक्ष इन मुद्दों को उठाया।

2001 में पाकिस्तान से ब्रिटेन आए ऑफ स्पिनर ने कहा है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी एलेक्स हेल्स और गैरी बैलेंस मुझे केविन कहकर बुलाते थे। क्योंकि उन्होंने पूर्व में अपने कुत्ते का नाम केविन रखा था, क्योंकि वह काला था। इस बात का ज्रिक मंगलवार को गार्जियन में किया गया।

रफीक ने आरोप लगाया, इस तरह की कई टिप्पणियां उन पर किया करते थे। जैसे, आप शौचालय के पास बैठते हैं और हाथी धोने वाले हो।

उन्होंने कहा, मेरे लिए पाकी शब्द का लगातार इस्तेमाल किया गया था और ऐसा लग रहा था कि संस्था के प्रमुख उनको ऐसा करने का आदेश दे रहे हैं।

मूल रूप से पाकिस्तान के कराची के रहने वाले 30 साल के खिलाड़ी, जिन्होंने अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 सहित इंग्लैंड के आयु वर्ग के टीमों के साथ अपना क्रिकेट करियर शुरू किया। उन्होंने आरोप लगाया कि बैलेंस ने टीम के साथियों को एक मैच के दौरान उनसे बात करने के लिए गलत नारों का प्रयोग किया था।

रफीक ने ज्रिक किया, हम एक जगह पर थे तब गैरी बैलेंस मेरे साथी से कहा है कि तुम उससे क्यों बात कर रहे हो, तुम्हें पता है कि वह एक पाकी है। वह शेख नहीं है। यह सब टीम के साथियों और कोचिंग स्टाफ के सामने हुआ।

रफीक ने एक दर्दनाक अनुभव भी बताया जब उन्हें 15 साल की उम्र में शराब पीने के लिए मजबूर किया गया था।

30 वर्षीय खिलाड़ी के अनुसार, जब मैं यॉर्कशायर और हैम्पशायर के लिए खेल रहा था तो मेरे ऊपर स्थानीय क्रिकेट क्लब में शराब डाली गई थी। जो बेहत गंदी हरकत थी। उस समय मैं शराब को छुआ तक नहीं था। क्योंकि मुझे फिट रहने के लिए ऐसा करना पड़ता था।

रफीक की सफाई इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन द्वारा यॉर्कशायर में नस्लवादी टिप्पणी इनकार करने के कुछ दिनों बाद आई है। इसके साथ ही रफीक ने वॉन से जुड़ी एक घटना का जिक्र किया।

रफीक ने आरोप लगाया कि 2009 में एक मैच से पहले वॉन ने कहा था कि आप बहुत सारे हो, इसके बारे में कुछ बात नहीं करनी। हालांकि वॉन ने ऐसा कहने से इनकार किया था।

रफीक के इस आरोप का समर्थन आदिल राशिद ने किया। इस बार में राशिद ने द क्रिकेटर को बताया, मैं अपने क्रिकेट पर जितना संभव हो उतना ध्यान केंद्रित करना चाहता था, जिससे टीम को फायदा हो, लेकिन मैं अजीम रफीक की माइकल वॉन पर लगाए गए आरोप का समर्थन करता हूं। उन्होंने हम एशियाई खिलाड़ियों को बहुत ज्यादा बताया था।

लगभग दो घंटे तक चली संसदीय समिति बैठक के दौरान, रफीक ने कहा, आपके संस्था में खिलाड़ी खुले तौर पर नस्लवादी टिप्पणी करते हैं। बहुत से लोगों ने इसे होते देखा है। लेकिन, किसी ने भी इससे रोकने की कोशिश नहीं की।

रफीक ने कहा कि नस्लवाद के कारण उनका करियर तबाह हो गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Nov 2021, 04:45:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो