logo-image

Yoga day Special : 14,300 फीट की ऊंचाई पर दिव्यांग क्रिकेटरों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga day 2022) पर पूरे विश्व में योग कैंपों का आयोजन किया गया. इस अवसर पर सामान्य लोग ही नहीं, पैरा एथलीट भी योग कैंपों में शामिल होते दिखे. 

Updated on: 21 Jun 2022, 04:13 PM

दिल्ली:

Yoga Day Spacial : योग दिवस (21 जून) पर पूरे देश में जगह-जगह योग कैंप लगे. लाखों लोगों ने तो ऑनलाइन कैंप जॉइन कर घर पर आसन, प्राणायाम का अभ्यास किया. वहीं, व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के एक दल ने 14,300 फीट की ऊंचाई पर योगासन किए. कमाल की बात हजारों फीट की ऊंचाई पर योग करने वाले कई सदस्य व्हीलचेयर पर थे. इससे भी खास बात ये है कि व्हीलचेयर पर योग करने वाले लोग भारत के खिलाड़ी भी हैं. दिव्यांगजनों के इस दल में व्हीलचेयर क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले मुंबई व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कैप्टन और पैरा स्विमर राहुल रामुगड़े और गुजरात व्हीलचेयर क्रिकेट टीम  के कप्तान भीमा खूंती सहित, पूर्व व्हील चेयर क्रिकेटर विजय सिंह बिष्ट सहित कई लोग थे. इन खिलाड़ियों ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित प्रयाग आरोग्यम केंद्र की ओर से आयोजित ऑनलाइन योग कैंप की मदद से तमाम आसन व प्राणायाम किए. 

इसे भी पढ़ें: Rahul Teotia : भारतीय टीम में शामिल होने के लिए राहुल तेवतिया को छोड़ना होगा ट्वीटर !

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के मौके पर हुए इस आयोजन के बाद केंद्र की योग शिक्षिका बबिता मौर्य ने बताया कि हमारे ऑनलाइन सेशन में भारत के तमाम राज्यों से लोग जुड़े थे. इसमें मुंबई व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कैप्टन और पैरा स्विमर राहुल रामुगड़े और गुजरात व्हीलचेयर क्रिकेट टीम  के कप्तान भीमा खूंती भी शामिल हुए. इन खिलाड़ियों को चेयरयोग का अभ्यास कराया गया. बबिता मौर्य ने बताया कि दिव्यांग लोग सभी आसनों को नहीं कर सकते लेकिन उनके लिए चेयर योग होता है. इसमें सिर्फ वही आसन कराए जाते हैं, जो ये लोग कर सकें. व्हीलचेयर क्रिकेटरों को इन आसनों को करने में कोई दिक्कत नहीं हुई. 

इस आयोजन में डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया के महासचिव एवं रविकांत चौहान, संस्था के जॉइंट सेक्रेटरी व भारतीय वायुसेना के पूर्व पायलट स्क्वाड्रन लीडर अभय प्रताप सिंह, व्हील चेयर क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ गोपाल कृष्ण ओझा, पंजाब क्रिकेट टीम के कप्तान वीर सिंह सिंधु, कानपुर के दिव्यांग एक्टिविस्ट सुनील मंगल भी शामिल थे. भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कप्तान सोमजीत सिंह ने बताया कि दिव्यांगजनों का दल हाथ से चलने वाली कारों से 2000 किमी का सफर तय करके पैंगोग लेक तक पहुंचा था. 

बता दें कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाता है. देश-विदेश में सुबह लोग योग संबंध आसन, प्राणायाम, ध्यान करते हैं. इसका आयोजन साल 2015 से शुरू किया गया था.