logo-image

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले पहले मोटरस्पोर्ट्स खिलाड़ी बने यश

बेंगलुरू के यश अराध्या (Yash Aradhya) प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार अवार्ड (Prime Minister National Children Award) पाने वाले भारत के पहले मोटरस्पोटर्स स्टार (Motorsports Star) बन गए हैं.

Updated on: 22 Jan 2020, 04:24 PM

New Delhi:

बेंगलुरू के यश अराध्या (Yash Aradhya) प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार अवार्ड (Prime Minister National Children Award) पाने वाले भारत के पहले मोटरस्पोटर्स स्टार (Motorsports Star) बन गए हैं. यश को बुधवार को यह पुरस्कार प्रदान किया गया. राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यश को यह पुरस्कार प्रदान किया. 17 साल के यश नौ साल की उम्र से रेसिंग ट्रैक पर अपना जलवा दिखा रहे हैं. यश ने अपने खाते में अब तक 13 चैम्पियनशिप खिताब डाले हैं. यश के नाम 65 पोडियम फिनिश और 12 पुरस्कार हैं. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है और इसके तहत हर क्षेत्र के उन छात्रों को सम्मानित किया जाता है जो 18 साल की उम्र में अपने-अपने फील्ड में शानदार उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली के बाद अब रवि शास्‍त्री का भी इशारा, ऋषभ पंत का पत्‍ता होगा साफ

यश के अलावा 49 अन्य प्रतिभाशाली छात्रों को यह पुरस्कार दिया गया. इनका चयन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक इलीट पैनल ने किया था. चुने गए छात्र 26 जनवरी की परेड में हिस्सा लेंगे लेकिन उससे पहले वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. पुरस्कार ग्रहण करने के बाद यश ने कहा, इस पुरस्कार के योग्य समझने के लिए मैं भारत सरकार का धन्यवाद करना चाहूंगा. भारत के राष्ट्रपति से पुरस्कार ग्रहण करना और प्रधानमंत्री से मिलना शानदार सम्मान है. इंटरनेशनल और नेशनल सर्किट में आशातीत सफलता हासिल करने के बाद मैं लगातार काफी मेहनत कर रहा हूं. मैंने जो कुछ अब तक किया है, उसके लिए सम्मानित होकर मैं खुश हूं. यश ने कहा, यह पुरस्कार पूरे मोटरस्पोटर्स समुदाय का सम्मान है. यह पुरस्कार मेरे लिए काफी खास है. यह पुरस्कार युवाओं को अच्छा करने के लिए प्रेरित करेगा औरे कठिन मेहनत से गुजरते हुए उपलब्धि हासिल करेंगे तथा मेरी तरह सम्मानित हो सकेंगे.

यह भी पढ़ें ः IND VS NZ : न्‍यूजीलैंड दौरे पर हार्दिक पांड्या के नाम पर तो विचार ही नहीं हुआ

यश के परिवार का मोटरस्पोटर्स से कोई ताल्लुक नहीं रहा है. वह साधारण परिवार से आते हैं. हालांकि इससे यश को इस खेल में अपनी पहचान बनाने के लिए लम्बा रास्ता तय करने के साथ-साथ काफी संघर्ष भी करना पड़ा. यश ने अपना करियर जेके टायर नेशनल गो कार्टिक चैम्पियनशिप से आठ साल पहले किया था. वह अकबर इब्राहिम के मेको मोटरस्पोटर्स टीम के लिए हिस्सा लिया करते थे. इसके बाद वह लगातार मेहनत के दम पर फार्मूला रेसिंग में आए. यश ने कई इंटरनेशनल चैम्पियनशिप्स में भी हिस्सा लिया है. वह सीआईए अकादमी ट्रॉफी (2015, स्पेन बेल्जियम और फ्रांस) में हिस्सा ले चुके हैं. वह 2017 में रोटेक्स वर्ल्ड फाइनल्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए एफएमएससीआई द्वारा चुने गए थे. यह इवेंट पुर्तगाल में हुआ था। इसके अलावा वह रोम में आयोजित एफआईए मोटरस्पोटर्स गेम्स में हिस्सा ले चुके हैं.