News Nation Logo
Banner

यजुवेंद्र चहल को चाहिए छह विकेट और वे बन जाएंगे भारत के सबसे सफल गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम अब दूर की सोच के साथ मैदान में उतर रही है. टीम के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने भी साफ कर दिया है कि अब वे अगले साल होने वाले T20 विश्‍व कप की तैयारी में जुटे हैं.

| Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Nov 2019, 06:00:00 AM
यजुवेंद्र चहल

:

Yajuvendra Chahal T20i : भारतीय क्रिकेट टीम अब दूर की सोच के साथ मैदान में उतर रही है. टीम के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने भी साफ कर दिया है कि अब वे अगले साल होने वाले T20 विश्‍व कप की तैयारी में जुटे हैं. इसलिए युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा, ताकि वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करें और विश्‍व कप में भारत को जिताने में अपना सहयोग भी दें. इसी लिहाज से भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेले गए पहले T20 मैच में शिवम दुबे को पहला मैच खेलने का मौका दिया गया. हालांकि पहले मैच में वे ज्‍यादा कुछ नहीं कर सके और एक ही रन बनाकर आउट हो गए. इसके अलावा संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर को भी इस सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है. बहुत संभव है कि आने वाले दिनों में वे टीम के साथ खेलते हुए दिखाई दें. 

यह भी पढ़ें ः बड़े बड़े छक्‍के मारने वाले शिवम दुबे ने भारत के लिए किया डेब्‍यू, जानें उनका करियर

इसके अलावा यजुवेंद्र चहल को एक बार फिर टीम में शामिल किया गया है. यजुवेंद्र चहल अपने खेल से हमेशा से प्रभावित करते रहे हैं. इस सीरीज के पहले मैच में यजुवेंद्र चहल ने एक विकेट ले लिया. अब वे 50 विकेट लेने से महज तीन विकेट ही दूर हैं. अगर बाकी बचे हुए दो मैचों में भी उन्‍हें खेलने का मौका मिला तो वे यह मील का पत्‍थर जरूर हासिल कर लेंगे. वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्‍विन से आगे भी निकले सकते हैं. यजुवेंद्र चहल के अब 47 विकेट हो गए हैं, वहीं जसप्रीत बुमराह अब तक 51 और अश्‍विन 52 विकेट ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN Final Report : बांग्‍लादेश ने भारत को T20 में पहली बार हराया, सात विकेट से जीता मैच

इस सीरीज में ये दोनों ही गेंदबाज नहीं खेल रहे हैं और उनके पास अपने विकेट बढ़ाने का कोई मौका नहीं है, वही यजुवेंद्र चहल बहुत संभव है कि हर मैच में खेलते हुए नजर आएं. अगर वे छह विकेट और ले लेते हैं तो भारत की ओर से T20 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. अश्‍विन से ज्‍यादा विकेट अभी तक कोई भारतीय गेंदबाज नहीं ले सका है. वैसे T20 में अब तक सबसे ज्‍यादा विकेट श्रीलंका के गेंदबाज लसिथ मलिंगा के हैं, वे अब तक 106 विकेट ले चुके हैं. T20 में विकेटों का शतक लगाने वाले वे अकेले गेंदबाज हैं. उनके बाद पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी का नंबर आता है, जो 98 विकेट ले चुके हैं और तीसरे नंबर पर बांग्‍लादेश के साकिब अल हसन का नाम है, जिनके नाम 92 विकेट हैं. यजुवेंद्र चहल अब तक 32 T20 मैच खेले हैं, जिसमें वे तेजी से विकेट ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः OMG : लाइव मैच के दौरान लड़कियों ने उतार दिए कपड़े, जानें फिर क्‍या हुआ

भारत बांग्‍लादेश सीरीज का अगला मैच सात नवंबर को राजकोट में खेला जाएगा, इसके बाद तीसरा मैच 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा. भारत को यह सीरीज जीतने के लिए अब दोनों मैच जीतने होंगे. इसके बाद दोनों ही टीमें दो टेस्‍ट मैच खेलेंगी. पहला मैच 14 नवंबर से इंदौर में होगा, वहीं दूसरा और आखिरी मैच कोलकाता में 22 नवंबर को होगा. यह कोलकाता वाला मैच ऐतिहासिक होने जा रहा है. यह भारत का पहला दिन रात का मैच होगा. वहीं भारतीय टीम पहली बार डे नाइट टेस्‍ट मैच खेलेंगी. इतना ही नहीं बांग्‍लादेश की टीम कोलकाता में पहली बार कोई मैच खेल रही होगी.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को छोड़ा पीछे, जानें कैसे

इस मैच में शामिल होने के लिए बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत आ रही हैं. वहीं इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी भी आएंगी. इसके साथ ही कई भारतीय दिग्‍गज खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया गया है. सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद यह पहला मैच होगा, जो उनके घर कोलकाता में खेला जाएगा, इसलिए यह मैच और भी महत्‍वपूर्ण होने जा रहा है और सौरव गांगुली पूरा जोर लगाकर इस मैच को सफल बनाने में जुटे हुए हैं.

First Published : 04 Nov 2019, 06:00:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.