logo-image

विराट कोहली के लिए फिर खास रहा 20 जून की तारीख, जानिए क्यों 

Virat Kohli Test Runs : भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच चल रहा है. भारत की पूरी पारी खत्म हो गई है और अब न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी कर रही है. आज का दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए बहुत खास है.

Updated on: 20 Jun 2021, 09:57 PM

नई दिल्ली :

Virat Kohli Test Runs : भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच चल रहा है. भारत की पूरी पारी खत्म हो गई है और अब न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी कर रही है. आज का दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए बहुत खास है. आज ही के दिन ठीक दस साल पहले विराट कोहली ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. हालांकि इस खास दिन वे 44 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन विराट कोहली ने इस छोटी सी पारी में भी एक नया पड़ाव छू लिया. वे टेस्ट क्रिकेट में 7500 से अधिक रन बनाने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं. यानी टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच ही खिलाड़ी बचे हैं, वे सभी संन्यास ले चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर को 21वीं सदी का सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज चुना गया

विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए पूरे दस साल हो गए हैं, यानी एक दशक. विराट कोहली ने 20 जून 2011 को अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. ये टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ था और टीम इंडिया ने ये मैच जीता भी था. विराट कोहली पहली बार जब टेस्ट खेलने उतरे थे, तब टीम के कप्तान एमएस धोनी थे. विराट कोहली इस मैच की पहली पारी में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और चार ही रन बना सके. इसके बाद दूसरी पारी में भी 15 ही रन बना सके. इस तरह से उनका प्रदर्शन तो अच्छा नहीं रहा, लेकिन टीम ने जीत हासिल की. इसके बाद विराट कोहली अपनी गलतियों से सीखते रहे और आज इस खास मुकाम पर हैं. 

यह भी पढ़ें : WTC Final 2021 :  न्यूजीलैंड ने बनाए 36 रन, जानिए अब तक के मैच का पूरा हाल 

भारत बनाम न्यूजीलैंड इस मैच में टॉस के लिए उतरते ही कप्तान विराट कोहली ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. विराट कोहली अब भारत की ओर से सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान हो गए हैं. इससे पहले ये कीर्तिमान पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम था. महेंद्र सिंह धोनी ने कुल मिलाकर 60 टेस्ट मैचों में  कप्तानी की थी, ये विराट कोहली का बतौर कप्तान 61वां मैच है. इस तरह से एमएस धोनी अब पीछे छूट गए हैं. 

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले 6 बल्लेबाज
सचिन तेंदुलकर : 15921
राहुल द्रविड़  : 13265
सुनील गावस्कर : 10122
वीवीएस लक्ष्मण : 8781
वीरेंद्र सहवाग : 8503
विराट कोहली : 7534