logo-image

WTC Final : टीम इंडिया के पास अब भी Playing XI बदलने का मौका, जानिए अपडेट 

IND vs NZ Team India Playing XI : भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया.

Updated on: 18 Jun 2021, 10:15 PM

नई दिल्ली :

IND vs NZ Team India Playing XI : भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया. इस मैच में टॉस भी नहीं हो सका था जिसके कारण भारतीय टीम के पास अभी भी अपने प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने का मौका है. नियम के अनुसार टीमें टॉस होने तक अपने प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकती हैं. चूंकि डब्ल्यूटीसी फाइनल मुकाबले के पहले दिन बारिश के कारण टॉस नहीं हो सका इसलिए दोनों टीमों के पास रणनीति को देखते हुए एकादश में बदलाव करने का मौका रहेगा. भारतीय टीम ने मैच से एक दिन पहले यानी गुरुवार को ही अंतिम एकादश घोषित कर दिया था जिसमें उसने दो स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी थी.  बारिश के कारण पहले दिन का खेल धूलने के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा में से किसी एक स्पिनर की जगह क्या एक अन्य तेज गेंदबाज को लेगा. हालांकि, न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी प्लेइ घोषित नहीं किया है.

यह भी पढ़ें : मिल्खा सिंह की तबीयत फिर बिगड़ी, कोरोना वायरस से हैं पीड़ित 

इस बीच भारतीय टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कहना है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले का पहला दिन बारिश से धूलने के बावजूद टीम पहले से घोषित अंतिम एकादश के साथ उतर ही सकती है. श्रीधर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मेरे ख्याल जिस एकादश का चयन किया गया है उसे वातावरण और पिच को देखते हुए ही चुना गया है. मेरे अनुसार, यह वह एकादश है जो किसी भी परिस्थिति में बेहतर कर सकती है. यह मेरा मानना है.
आईसीसी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि बारिश के कारण अगर मैच में बाधा आई तो मैच छठे दिन भी कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें : Good News : अब दूरदर्शन पर भी देखा जा सकेगा WTC Final, जानिए डिटेल 

आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल का नतीजा अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. आईसीसी ने बयान जारी कर कहा था कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. इसके अलावा 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. आईसीसी ने बताया कि रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब मैच में समय खराब होगा या नतीजा नहीं आ पाएगा. बयान में कहा गया था कि मैच पूरे पांच दिन कराया जाए सके इसलिए रिजर्व डे रखा गया है. पांच दिन के पूरे खेल के भीतर अगर नतीजा नहीं आया तो अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसे में मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया जाएगा.