logo-image

दलीप ट्रॉफी क्यों नहीं खेल रहे ऋद्धिमान साहा? वजह जीत लेगी आपका दिल

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने दलीप ट्रॉफी ना खेलने का फैसला किया है. उनके इस फैसले की वजह जानकर आप भी उनकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

Updated on: 15 Jun 2023, 11:20 AM

highlights

  • साहा ने दिसंबर 2021 में खेला था लास्ट टेस्ट
  • सिलेक्टर्स की स्कीम ऑफ थिंग्स का नहीं हैं हिस्सा
  • अभिषेक पोरेल करेंगे कीपिंग

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम से लंबे वक्त से बाहर चल रहे ऋद्धिमान साहा ने बिना खेले कुछ ऐसा कर दिया है, जिसकी इस वक्त खूब सराहना हो रही है. असल में साहा को दलीप ट्रॉफी के लिए ईशान किशन की गैरमौजूदगी में साहा को वेस्ट जोन के कीपर के लिए दूसरा विकल्प माना जा रहा था. सिलेक्टर्स ने साहा से कॉन्टैक्ट भी किया, लेकिन विकेटकीपर ने खेलने से इनकार कर दिया. उन्होंने ऐसा इसलिए किया, ताकि उनकी जगह किसी युवा को मौका मिले, जो फ्यूचर में भारतीय टीम के लिए भी खेल सके. 

साहा ने दलीप ट्रॉफी में खेलने से किया इनकार 

ईशान किशन का अपकमिंग वेस्टइंडीज सीरीज का हिस्सा रहना तय है. ऐसे में चयनकर्ताओं ने त्रिपुरा से खेलने वाले ऋद्धिमान साहा से वेस्ट टीम से खेलने के लिए संपर्क किया. मगर, साहा ने इस डोमेस्टिक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया. इस मामले को लेकर त्रिपुरा के सिलेक्टर जयंत डे ने साहा ने बता की थी. उन्होंने बताया कि, साहा ने कहा कि दलीप ट्रॉफी भारत के फ्यूचर प्लेयर्स के लिए है. अगर मैं भारत के लिए कभी नहीं खेलूंगा तो किसी युवा खिलाड़ी को रास्ता बनाने से रोकने का कोई मतलब नहीं बनता. इसलिए हमने अभिषेक पोरेल को चुना, जो हमारी थर्ड च्वॉइस थे. 

दिसंबर 2021 के बाद से नहीं खेला इंटरनेशनल मैच

एमएस धोनी के संन्यास के बाद ऋषभ पंत को उनके उत्तराधिकारी के रूप में चुनते हुए तीनों फॉर्मेट में विकेटकीपर की जिम्मेदारी सौंपी गई. ऐसे में देखते ही देखते ऋद्धिमान साहा भारतीय सिलेक्टर्स की स्कीम ऑफ थिंग्स से भी बाहर हो गए. क्योंकि अब टेस्ट में बैकअप के लिए श्रीकर भरत और लिमिटेड ओवर में ईशान किशन-केएल राहुल के कीपिंग विकल्प मौजूद हैं. साहा ने अपना लास्ट इंटरनेशनल मैच 2021 दिसंबर में साउथ न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.

बताते चलें, बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले अभिषेक IPL 2023 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा थे. जहां वह बल्ले से बड़ा कमाल तो नहीं कर पाए, लेकिन उनकी कीपिंग की खूब तारीफ हुई. अब दलीप ट्रॉफी में वह ईस्ट जोन के लिए खेलते नजर आएंगे. 

दलीप ट्रॉफी 2023 के लिए ईस्ट जोन की टीम: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), शांतनु मिश्रा, सुदीप घरामी, रियान पराग, ए मजूमदार, बिपिन सौरभ, अभिषेक पोरेल, के कुशाग्र, शाहबाज नदीम (उपकप्तान), शाहबाज़ अहमद, मुकेश कुमार, आकाश दीप, अनुकुल रॉय, एम मुरा सिंह, इशान पोरेल.