logo-image

ओलंपिक (कुश्ती) : अंशु के हाथ से कांस्य फिसला, विनेश हार के बावजूद कांस्य की दौड़ में (लीड-1)

ओलंपिक (कुश्ती) : अंशु के हाथ से कांस्य फिसला, विनेश हार के बावजूद कांस्य की दौड़ में (लीड-1)

Updated on: 05 Aug 2021, 12:00 PM

टोक्यो:

भारत की महिला पहलवान अंशु मलिक अब कांस्य पदक की दौड़ से बाहर हो गई हैं। 57 किलोग्राम वर्ग के रेपेचेज राउंड-1 में गुरुवार को अंशु को रूस की वेलेरिया कोब्लोवा से 1-5 से हार मिली। 53 किग्रा वर्ग में विनेश फागाट को क्वार्टर फाइनल में हार मिली लेकिन वह रेपेचेज के आधार पर कांस्य जीत सकती हैं। बस, वह जिससे हारीं हैं, वह खिलाड़ी फाइनल में पहुंच जाए।

अंशु के पास अपने दोनों रेपेचेज मैच जीतकर कांस्य जीतने का मौका था। प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अंशु, इरीना कुराचकिना से हार गई थीं। इरीना अब फाइनल में पहुंच गईं और इसीलिए अंशु को रेपेचेज खेलने का मौका मिला था।

ओलंपिक में कुश्ती प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, अंतिम फाइनलिस्ट के खिलाफ हारने वालों को कांस्य पदक के लिए हारने वाले सेमीफाइनलिस्ट के खिलाफ आपस में लड़ने का मौका मिलता है।

प्री-क्वार्टर फाइनल में बेलारूसी इरीना ने अंशु को हराया, जबकि क्वार्टर फाइनल में उन्होंने रूसी ओलंपिक समिति (आरओसी) की वेलेरिया कोब्लोवा को हराया। इसके बाद उन्होंने सेमीफाइनल में बुल्गारिया की एवेलिना निकोलोवा को हराया।

फाइनल में उनके प्रवेश से अंशु और वेलेरिया दोनों को कांस्य पदक के लिए सेमीफाइनलिस्ट एवेलिना को हराने का मौका मिला था लेकिन अंशु, वेलेरिया के खिलाफ अपना पहला ही मैच 1-5 से हार गईं। अब एवेलिना और वेलेरिया कांस्य की दौड़ में आ गई हैं।

विनेश की बात की जाए तो माकुहारी मेसे हॉल एक के मैट-बी पर हुए क्वार्टर फाइनल मैच में विनेश को दो बार की विश्व चैम्पियन बेलारूस वेनेसा कालाजिंसकाया ने 9-3 से से हराया।

इससे पहले, विनेश ने राउंड ऑफ-8 मुकाबले में विनेश ने स्वीडन की सोफिया मैगडालेना मैटसन को 7-1 से हराया।

वेनेसा अगर फाइनल में पहुंच गईं तो विनेश को रेपेचेज खेलने का मौका मिलेगा और वह रेपेचेज के दो मैच जीतकर कांस्य जीत सकती हैं।

वेनेसा ने विनेश के खिलाफ पहले पीरियड की समाप्ति तक 5-2 की लीड ले रखी थी। दूसरे पीरियड में विनेश ने वापसी का प्रयास किया लेकिन वह नाकाम रहीं और 2-7 से पीछे हो गईं।

इसके बाद वेनेसा ने विनेश को गिरा दिया और इसी के साथ मुकाबला समाप्त हुआ। पूरे मुकाबले में विनेश के पास वानेसा के दांव-पेंच का कोई जवाब नहीं था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.