logo-image

WPL 2023: एलिसे पेरी ने रचा इतिहास, तोड़ दिए रफ्तार के सारे रिकॉर्ड

विमेंस प्रीमियर लीग 2023 का 13वां मुकाबला बुधवार को यूपी वॉरियर्स और आरसीबी के बीच खेला गया. आरसीबी ने 5 रन से मैच जीतकर लीग में पहली जीत दर्ज की. आरसीबी के तेज गेंदबाज एलिसे पैरी ने इस मैच में रफ्तार के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

Updated on: 16 Mar 2023, 06:25 PM

नई दिल्ली:

विमेंस प्रीमियर लीग 2023 का 13वां मुकाबला बुधवार को यूपी वॉरियर्स और आरसीबी के बीच खेला गया. आरसीबी ने 5 रन से मैच जीतकर लीग में पहली जीत दर्ज की. आरसीबी के तेज गेंदबाज एलिसे पैरी ने इस मैच में रफ्तार के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. उनकी धारदार गेंदबाजी की वजह से ही आरसीबी यह मुकाबला जीतने में सफल हुई है. एलिसे पैरी महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाजी करने वाली खिलाड़ी बन गईं हैं. इस मैच से पहले विराट कोहली ने भी महिला खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाया था. जिसका परणाम था कि आरसीबी पहली जीत दर्ज करने में सफल हुई. 

एलिसे पेरी बनीं सबसे तेज गेंद फेंकने वाली बॉलर 

आरसीबी के तेज गेंदबाज एलिसे पैरी ने यूपी वॉरियर्स के खिलाफ बतौर महिला खिलाड़ी सबसे तेज गेंद फेंकने वाली खिलाड़ी बनीं. स्पीडो मीटर के अनुसार उन्होंने बुधवार को खेले गए यूपी के खिलाफ मुकाबले में 130.5 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंकी. जिसके बाद वह बतौर विमेंस बॉलर सबसे तेज बॉल करने वाली गेंदबाज हो गईं. इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल के नाम था. उन्होंने बतौर महिला खिलाड़ी 128 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से सबसे तेज गेंद फेंकी थी. 

यूपी वॉरियर्स के खिलाफ लिया तीन विकेट 

यूपी के खिलाफ एलिसे पैरी ने न सिर्फ सबसे तेज गेंद फेंका बल्कि यूपी के ज्यादा बैटर्स को उन्होंने पवेलियन भी भेजा. उन्होंने 4 ओवर की बॉलिंग की 4 रन प्रति ओवर की बेहतरीन इकॉनमी से 16 रन खर्च कर तीन विकेट अपने नाम किया. उनकी धारदार गेंदबाजी की वजह से ही यूपी 135 रन पर ही सिमट गई. आरसीबी ने 18 ओवर में 5 विकेट खोकर 136 रन बनाकर पहली जीत दर्ज की. अब तक खेले सभी मैचों में उन्होंने गेंदबाजी की लेकिन यूपी के खिलाफ वह अलग अंदाज में दिखीं. 

आरसीबी ने बड़ी कीमत में उनको खरीदा 

डब्ल्यूपीएल 2023 के लिए ऑक्शन में आरसीबी ने एलिसे पैरी को आरसीबी ने एक करोड़ 70 लाख रुपए में खरीदकर अपने साथ जोड़ा है. वह आरसीबी की तीसरी सबसे महंगी खिलाड़ी हैं. पैरी से ऊपर स्मृति मंधाना और ऋचा घोष का नाम शामिल है. आरसीबी ने मंधाना को 3 करोड़ 40 लाख रुपए में खरीदा है. जबकि ऋचा घोष को एक करोड़ 90 लाख रुपए में खरीदा है. यूपी के खिलाफ खेले गए मैच से पहले आरसीबी एक भी मैच नहीं जीत पाई. अब देखना है कि लीग में आरसीबी की जीत का सिलसिला बरकरार रहता है, या फिर नहीं.