News Nation Logo

दुनिया के सबसे बड़े सरदार वल्लभ भाई पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में फिर होंगे मैच, जानिए इसकी खासियतें

अहमदाबाद का सरदार वल्लभ भाई पटेल मोटेरा स्टेडियम एक बार फिर चर्चा में है. पुर्ननिर्माण के बाद बदले हुए विशालकाय और भव्य स्वरूप में यह स्टेडियम अगले साल फरवरी में एक साथ कई क्रिकेट मैचों की मेजबानी करेगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Dec 2020, 12:02:31 PM
Motera Stadium

Motera Stadium (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

अहमदाबाद का सरदार वल्लभ भाई पटेल मोटेरा स्टेडियम एक बार फिर चर्चा में है. पुर्ननिर्माण के बाद बदले हुए विशालकाय और भव्य स्वरूप में यह स्टेडियम अगले साल फरवरी में एक साथ कई क्रिकेट मैचों की मेजबानी करेगा. इस स्टेडियम में पहले भी मैच हुए, लेकिन गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) ने इस स्टेडियम को नया रूप दिया है जिसके बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है. इस स्टेडियम में 1,10,000 दर्शक बैठकर क्रिकेट का लुत्फ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : ICC ODI Ranking : विराट कोहली, रोहित शर्मा का दबदबा कायम, हार्दिक पांड्या की एंट्री 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पत्नी मेलानिया आए थे मोटेरा स्टेडियम 
इस साल 24 फरवरी को यह स्टेडियम उस समय चर्चा में आया था, जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत दौरा किया था. डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ विशेष विमान -एयरफोर्स वन से अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतर थे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद उनकी अगुवाई की थी. इसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम नरेंद्र मोदी का काफिला मोटेरा स्टेडियम गया था. एयरपोर्ट से स्टेडियम तक डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम मोदी ने 22 किलोमीटर का रोड शो किया था. इसी स्टेडियम में मोदी ने आधारिक तौर पर ट्रम्प का स्वागत किया था.

यह भी पढ़ें :  INDvENG : फरवरी में भारत दौरा करेगा इंग्लैंड, जानें कब और कहां खेले जाएंगे मैच

एक साथ 12 मैचों की मेजबानी करेगा अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम 
यह स्टेडियम एक बार फिर चर्चा में इसलिए है क्योंकि फरवरी मार्च में भारत दौरे पर आ रही इंग्लैंड क्रिकेट टीम कुल 12 मैच खेलेगी, जिसमें से सात मैचों की मेजबानी यह स्टेडियम करेगा. बीसीसीआई ने गुरुवार को इंग्लैंड के भारत दौरे का कार्यक्रम जारी किया है. इन सात मैचों में सबसे अहम है भारत का दूसरा डे-नाइट टेस्ट मैच जो इसी स्टेडियम में खेला जाएगा. इसके अलावा पांच मैचों की टी-20 सीरीज के सभी मैच भी इसी स्टेडियम में खेले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें :  INDvAUS : MCG में बॉक्सिंग डे टेस्ट में हर दिन आ सकेंगे 30,000 दर्शक

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम की खास बातें 
अहमदाबाद मिरर की एक एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के इस सबसे बड़े स्टेडियम को बनाने में तकरीबन 800 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें चार लॉकर रूम हैं जिन्हें आईपीएल में होने वाले डबल हैडर (एक दिन में दो मैच) को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. मुख्य क्रिकेट ग्राउंड के अलावा इसमें दो छोटे क्रिकेट ग्राउंड भी हैं. स्टेडियम में कुल 11 क्रिकेट पिचें हैं. स्टेडियम में 75 कॉरपोरेट बॉक्स हैं और एक कॉरपोरेट बॉक्स की क्षमता 25 लोगों की है. पाकिर्ंग के मामले में भी इस स्टेडियम में किसी तरह की कमी नहीं रखी गई है. 10,000 दो पहिया वाहनों के अलावा 3000 कार इस स्टेडियम में पार्क की जा सकती हैं. स्टेडियम में क्लबहाउस भी है जिसमें 55 कमरे बने हुए हैं. इसमें इनडोर और आउटडोर स्पोर्टस फैसेलिटी, रेस्टोरेंट्स, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल, जिम, पार्टी एरिया भी है. यह स्टेडियम सिर्फ क्रिकेट की सुविधाएं ही मुहैया नहीं कराता बल्कि इसमें फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, टेनिस, रनिंग ट्रैक आदि अकादमियों की भी व्यवस्था है. यह स्टेडियम वैसे तो 1982 में बना था और अब तक कई अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चुका है. इनमें से कई मैच इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हैं, लेकिन अब एक नए अवतार में यह स्टेडियम क्रिकेट की मेजबानी के लिए एक बार फिर तैयार है.

First Published : 11 Dec 2020, 12:02:31 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.