logo-image

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप : धोनी के बिना क्या 7 नंबर की जर्सी इस्तेमाल करेगी टीम इंडिया

आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) में पहली बार सफेद कमीज पर जर्सी नंबर डाले जायेंगे और 22 अगस्त से एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में भारतीय टीम दो नंबरों का इस्तेमाल शायद ही करे .

Updated on: 24 Jul 2019, 05:50 PM

नई दिल्‍ली:

आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) में पहली बार सफेद कमीज पर जर्सी नंबर डाले जायेंगे और 22 अगस्त से एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में भारतीय टीम दो नंबरों का इस्तेमाल शायद ही करे . सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की 10 नंबर की जर्सी को बीसीसीआई (BCCI) अनधिकृत रूप से रिटायर’ कर चुका है. जब तेज गेंदबाज शरदुल ठाकुर ने इसे मैच के दौरान पहना तो सोशल मीडिया पर उनकी काफी खिंचाई हुई . समझा जाता है कि अधिकांश भारतीय खिलाड़ी अपनी सीमित ओवरों की जर्सी के नंबर ही इस्तेमाल करेंगे .

बीसीसीआई (BCCI) के एक अधिकारी ने प्रेस ट्रस्ट से कहा,‘‘ विराट 18 और रोहित 45 नंबर पहनेगा . अधिकांश खिलाड़ी अपनी वनडे और टी20 जर्सी के नंबर पहनेंगे . एमएस चूंकि टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं तो जर्सी नंबर सात उपलब्ध रहेगी लेकिन बहुत कम संभावना है कि कोई खिलाड़ी इसे पहने . ’’

यह भी पढ़ेंः लॉर्ड्स टेस्ट : आयरलैंड के खिलाफ विश्‍व चैंपियन इंग्‍लैंड 85 रन पर ढेर

उन्होंने कहा ,‘‘ सात नंबर जर्सी का ताल्लुक सीधे एमएस से है . वनडे श्रृंखला के बाद ही वेस्टइंडीज में नंबर वाली जर्सी पहुंचेंगी . ’’आम तौर पर जर्सी रिटायर नहीं की जाती लेकिन भारतीय क्रिकेट में धोनी का कद इतना बड़ा है कि बीसीसीआई (BCCI) उनकी जर्सी रिटायर कर सकता है .धोनी ने 2015 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था . वह अपनी क्षेत्रीय सेना की पेराशूट रेजिमेंट के साथ दो महीने बिताने के लिये इस दौरे से बाहर हैं .

यह भी पढ़ेंः Stadium : किसके कहने पर Dhoni ने बदला रिटायरमेंट का प्लान

धोनी (MS Dhoni) ने अपनी कप्तानी में भारत को वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जिताई है. इस साल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में धोनी (MS Dhoni) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 50 रन बनाए थे. धोनी (MS Dhoni) और रवींद्र जडेजा ने 116 रन की साझेदारी कर जीत की उम्मीद जगाई थी. धोनी (MS Dhoni) की इस पारी को सराहा गया था. हालांकि, भारत यह मैच हार गया.

यह भी पढ़ेंः वेस्‍टइंडीज में अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया में शामिल हुए ये 5 चेहरे

धोनी (MS Dhoni) ने भारत के लिए 350 वनडे, 90 टेस्ट, 98 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने 10,773 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 50 से ज्यादा रहा. टेस्ट मैचों में धोनी (MS Dhoni) ने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं.