logo-image

अब इन दो टीमों ने भी किया T-20 विश्व कप के लिए क्वालफाई किया, जानें कौन सी हैं टीमें

अब से एक साल बाद अक्‍टूबर में आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T-20 विश्‍व कप (T20 World Cup in Australia) के लिए इस वक्‍त तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है.

Updated on: 30 Oct 2019, 02:37 PM

New Delhi:

T20 World Cup 2020 : अब से एक साल बाद अक्‍टूबर में आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T-20 विश्‍व कप (T20 World Cup in Australia) के लिए इस वक्‍त तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है. क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की इस सबसे बड़ी प्रतियोगिता के लिए इस वक्‍त क्‍वालीफाइंग राउंड (T20 World Cup Qualifier Round) चल रहे हैं. इस बार टूर्नमेंट में कुल 12 टीमें हिस्‍सा लेंगी. इनमें से छह टीमें तो पहले ही क्‍वालीफाई कर चुकी हैं, लेकिन बाकी छह टीमें कौन सी होंगी, इसके लिए 14 टीमें आपस में भिड़ रही हैं. संयुक्‍त अरब अमीरात यूएई में चल रहे क्‍वालीफायर के लिए 18 अक्‍टूबर से मैच शुरू हुए थे. सबसे पहले ने इसके लिए पापुआ न्‍यू गिनी (Papua New Guinea) और आयरलैंड (Ireland) की टीम ने क्‍वालीफाई किया. अब दो और टीमों ने क्‍वालीफाई कर लिया है. जी हां, यह दो टीमें नीदरलैंड्स (Netherlands) और नामीबिया (Namibia) की हैं. हालांकि अभी बाकी क्‍वालीफायर टीमों का पता चलना दूर की बात है और क्‍वालीफायर राउंड दो नवंबर तक चलेंगे. 

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली ने बताया दिन रात के टेस्‍ट से क्‍या होगा फायदा, आप भी जानें

नीदरलैंड्स (Netherlands) और नामीबिया (Namibia) ने T-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर के अपने-अपने प्ले-ऑफ मुकाबले को जीतकर अगले साल होने वाले T-20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है. विश्व कप अगले साल आस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) और आयरलैंड (Ireland) भी टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब रही हैं. यानी अब तक कुल चार टीमें विश्‍वकप के लिए क्‍वालीफाई कर चुकी हैं.

यह भी पढ़ें ः प्रदूषण का प्रकोप : दिल्‍ली टेस्‍ट पर मंडराए खतरे के बादल, सौरव गांगुली को लिखा खत

मंगलवार को हुए पहले मैच में नीदरलैंड्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यूएई को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी. नीदरलैंड्स ने यह जीत फ्रेड क्लासेन, पॉल वेन मीकरन, ब्रैंडन ग्लोवर और टिम वेन डेर गुटेन की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर हासिल की. यह तीसरी बार है जब नीदरलैंड्स T-20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब हुई है. इससे पहले वह 2014 में बांग्लादेश और 2016 में भारत में हुए विश्व कप में हिस्सा ले चुकी है.

यह भी पढ़ें ः शाकिब अल हसन पर अब बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना का आया बड़ा बयान, जानें क्‍या कहा

दूसरी ओर, नामीबिया ने ओमान को एक कड़े मैच में 54 रनों से शिकस्त दी. 2003 में 50 ओवर के विश्व कप में शामिल होने के बाद से नामीबिया का यह पहला सीनियर विश्व कप होगा. पापुआ न्यू गिनी और आयरलैंड पहले ही अगले साल होने वाले टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच खेला जाएगा.
अगले साल होने वाले विश्‍व कप का पहला मुकाबला 18 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. आपस में भिड़ने के बाद जो टॉप की दो टीमें होंगी, उन्‍हें 15 नवंबर 2020 को फाइनल में भिड़ने का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह जल्‍द करेंगे मैदान में वापसी, ट्वीटर पर किया मैसेज

भारत, आस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड, पाकिस्‍तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान की टीमें पहले ही विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई कर चुकी हैं. अब इनमें चार और टीमों के नाम जुड़ गए हैं. विश्‍व कप में भारत का पहला मुकाबला 24 अक्‍टूबर को दक्षिण अफ्रीका से होगा. इसके बाद बाकी टीमों से भी भारत के मैच होंगे. विश्‍व कप की खास बात यह है कि 2020 के बाद अगले साल यानी साल 2021 में फिर से विश्‍व कप होगा, जिसकी मेजबानी भारत को मिली है. इस तरह से लगातार दो विश्‍व कप खेले जाएंगे. अब तक हुए विश्‍व कप में से भारत एक बार साल 2007 का विश्‍व कप जीतने में कामयाब हुआ है. वह पहला विश्‍व कप था, तब भारत ने पाकिस्‍तान को फाइनल में हराया था.