logo-image

ICC ODI Ranking : वर्ल्ड कप के बीच शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म

ICC ODI Ranking : आईसीसी की लेटेस्ट वनडे रैंकिंग में भारत के शुभमन गिल दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ा है. विराट कोहली भी अब नंबर-4 पर आ गए हैं. वहीं रोहित शर्मा नंबर-6 पर पहुंच गए हैं.

Updated on: 08 Nov 2023, 02:32 PM

नई दिल्ली:

ICC ODI Ranking : भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं. आईसीसी द्वारा जारी की गई लेटेस्ट वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल अब टॉप पहुंच गए हैं. इससे पहले काफी समय से यह नंबर-1 का ताज पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के सिर पर सजा हुआ था. हालांकि, अब शुभमन गिल ने बाबर आजम की बादशाहत खत्म कर दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं विराट कोहली नंबर-4 पर पहुंच गए हैं. रोहित शर्मा नंबर-6 पर हैं. 

वनडे में नंबर-1 बल्लेबाज बने शुभमन गिल

शुभमन गिल पिछले करीब एक साल से शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों ही फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन किया है, लेकिन वनडे फॉर्मेंट में उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीता है. उन्होंने कई बेहतरीन पारियां खेली है. इस वर्ल्ड कप में भी गिल का बल्ला जमकर बोला है. लेकिन वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम जो कि आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप पर काबिज थे उनका बल्ला चल नहीं पाया. जिसके बाद शुभमन गिल ने उन्हें पछाड़ दिया है. 

यह भी पढ़ें: Glenn Maxwell : 'सनकी' सिर्फ तुम...', ग्लेन मैक्सवेल की पारी देख विराट कोहली भी हैरान, रिएक्शन हो रहा वायरल

अब वनडे रैंकिंग के मामले में शुभमल गिल के पास 830 अंक है. वहीं, 824 अंक के साथ बाबर आजम अब दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं. तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक है. उनके पास 771 अंक है. जबकि विराट कोहली ने भी इस वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाकर आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है. विराट कोहली अब रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ते हुए नंबर-4 पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें: Brett Lee Birthday : जन्मदिन पर जानिए ब्रेट ली की जिंदगी की ये खास बातें

विराट कोहली के पास आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 770 अंक है. वह सिर्फ 1 प्वाइंट्स विराट डीकॉक से पीछे हैं. ऐसे में कोहली एक शानदार पारी खेल आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-3 पर पहुंच सकते हैं. नंबर-5 पर 743 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर है. जबकि वॉर्नर के बाद नंबर-6 पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा है, जिनके पास 739 अंक हैं.