logo-image

PAK vs AFG : अफगानिस्तान की जीत में इस भारतीय की रही अहम भूमिका, सचिन तेंदुलकर ने की तारीफ

PAK vs AFG World Cup 2023 : अफगानिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान को 8 विकेट से कारारी शिकस्त दी. अफगान टीम की इस जीत में पूर्व भारतीय खिलाड़ी अजय जडेजा को भी काफी श्रेय दिया जा रहा है.

Updated on: 24 Oct 2023, 05:14 PM

नई दिल्ली:

PAK vs AFG World Cup 2023 : अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को खेले गए मुकाबले में ऐतिहासिक जीत दर्ज की. अफगानिस्तान ने 8 विकेट से पाकिस्तान को हराया. यह पहली बार है जब अफगानिस्तान ने वनडे में पाकिस्तान को हराया है. इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 282 रन बनाए. जवाब में अफगानिस्तान ने महज 2 विकेट गंवाकर 283 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. अफगानिस्तान की इस ऐतिहासिक जीत में पूर्व भारतीय खिलाड़ी अजय जडेजा की अहम भूमिका बताई जा रही है.

वर्ल्ड कप 2023 से पहले अफगानिस्तान ने अजय जडेजा को इस टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम के मेंटोर के तौर पर नियुक्त किया था. पाकिस्तान के खिलाफ आफगानिस्तान की इस जीत में  जडेजा की अहम भूमिका बताई जा रही है और उनकी तारीफ की जा रही है. भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने भी जडेजा की तारीफ की है.

पाकिस्तान की हाराने में अजय जडेजा की रही अहम भूमिका

सचिन तेंदुलकर ने अफगानिस्तान की पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत के बाद ट्वीट करते हुए लिखा कि 'इस वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान का प्रदर्शन सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला रहा है. बल्लेबाजी में जिस तरह का उन्होंने संयम दिखा वह शानदार है. विकेटों के बीच आक्रामक दौड़ उनकी इस कड़ी मेहनत को बयां करती है. ऐसा शायद अजय जडेजा का उनके ड्रेसिंग रूम में मौजूद होने की वजह से भी हो सकता है.

आगे अपने ट्वीट में सचिन ने अफगान टीम के गेंदबाजों की तारीफ की और कहा, 'इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ उनकी जीत एक बेहतरीन गेंदबाजी लाइनअप के साथ आई और ये नई अफगानिस्तान टीम के उद्भव का संकेत देती है'

अजय जडेजा का वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अजेय रिकॉर्ड

पाकिस्तान के खिलाफ अजय जडेजा ने भारतीय टीम की तरफ से तीन बार वर्ल्ड कप खेला है. साल 1992 में जब भारत ने सिडनी के मैदान पर पाकिस्तान को 43 रनों से हराया था तब जडेजा टीम का हिस्सा थे. इसके बाद साल 1996 के वर्ल्ड कप में मैच में जडेजा ने पाकिस्तान के खिलाफ 45 रनों की पारी खेली थी और भारत ने इस मैच को 39 रनों से अपने नाम किया था. इसके बाद 1999 के वर्ल्ड कप में जब भारत ने पाकिस्तान 47 रनों से हराया था जडेजा उस मैच का हिस्सा थे. वहीं अब अजय जडेजा ने  अफगानिस्तान टीम के लिए बतौर मेंटोर की भूमिका में भी पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में अपना रिकॉर्ज कायम रखा है.